Shilpa Shetty ने बताया ये 2 योग आसन रखते हैं आपको पॉजिटिव, फोकस्ड और हेल्दी

Shilpa Shetty's Yoga Routine: इन सरल और प्रभावी योग आसनों को आज ही अपने योगा रूटीन में शामिल करें और अपने मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार करें.

Shilpa Shetty ने बताया ये 2 योग आसन रखते हैं आपको पॉजिटिव, फोकस्ड और हेल्दी

योग आपको मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है.

खास बातें

  • योग मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में आपकी मदद कर सकता है.
  • अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी वीडियो में वीरभद्रासन और मलासन करती हैं.
  • संतुलन सुधारने के लिए आजमाएं ये योगासन.

Yoga Poses Of Shilpa Shetty: योग न केवल शारीरिक रूप से बल्कि मानसिक रूप से भी किसी के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए जाना जाता है. हर दिन आसन करना एक फिट और टोंड काया हासिल करने का एक शानदार तरीका है और यह आपकी ध्यान केंद्रित करने की क्षमता, शरीर के संतुलन, ब्लड सर्कुलेशन और श्वसन में भी सुधार करता है. नियमित रूप से योग करने के असंख्य स्वास्थ्य लाभ हैं. इंस्टाग्राम पर एक वीडियो में, अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी ने एक योगा रूटीन का प्रदर्शन किया और कहा, "इन योग आसनों को अपने रूटीन में शामिल करने के असंख्य लाभ हैं." वह कहती हैं कि रूटीन बहुत ही शांत लेकिन स्फूर्तिदायक है.

आज ही आजमाएं ये योगासन! | Try This Yoga Asana Today!

वीडियो में, शिल्पा वीरभद्रासन का प्रदर्शन करती हैं, जो मुख्य रूप से आपकी पीठ के निचले हिस्से की मांसपेशियों, कूल्हों और पैरों पर काम करती हैं और सहनशक्ति में सुधार करती है और मालासन कमर के क्षेत्र में ब्लड सर्कुलेशन और ब्लड फ्लो को नियंत्रित करने में मदद करता है.

वीरभद्रासन के लाभों के बारे में बताते हुए शिल्पा कहती हैं, "वीरभद्रासन जांघों, पिंडलियों, टखनों, बाहों, कंधे और पीठ की मांसपेशियों को मजबूत और स्ट्रेच में मदद करता है. यह शरीर की मुद्रा, फोकस, बैलेंस, स्थिरता में भी सुधार करता है, और सर्कुलेशन के लिए बहुत अच्छा है"

मलासन के लाभों के बारे में बात करते हुए, शिल्पा शेट्टी ने कहा, "मलासन आपके कूल्हों और कमर को खोलता है, आपकी टखनों, हैमस्ट्रिंग, पीठ और गर्दन को फैलाता है. यह पाचन में सुधार करने और मुद्रा में सुधार करने में भी मदद करता है."

यहां देखें वीडियो:

वीरभद्रासन कैसे करें:

  • अपनी चटाई पर सीधे खड़े हो जाएं और अपने पैरों को कुछ फीट अलग फैलाएं. आपका दाहिना पैर सामने होना चाहिए जबकि आपका बायां पैर पीछे.
  • अपने दाहिने पैर को 90 डिग्री से बाहर की ओर मोड़ें और सुनिश्चित करें कि दाहिने पैर की एड़ी बाएं पैर के केंद्र के साथ पूरी तरह से संरेखित हो.
  • अपनी बाहों को तब तक उठाएं जब तक वे आपके कंधों की ऊंचाई तक न पहुंच जाएं. आपकी बाहें जमीन के समानांतर होनी चाहिए, और आपकी हथेलियां ऊपर की ओर होनी चाहिए.
  • सांस छोड़ें और अपने दाहिने घुटने को अपने टखने के अनुरूप मोड़ें. सुनिश्चित करें कि आपका घुटना आपके टखने से आगे न जाए.
  • अपनी बाहों को आगे बढ़ाएं और अपनी हथेलियों को अपने सिर के ऊपर से जोड़ लें. अपनी हथेलियों को ऊपर देखें. धीरे-धीरे अपने श्रोणि को नीचे की ओर धकेलें. नीचे जाते समय श्वास लें और ऊपर आते ही श्वास छोड़ें. अपने बाएं पैर को सामने रखकर भी यही दोहराएं.

मलासन कैसे करें:

  • अपने पैरों को चौड़ा करके चटाई पर खड़े हो जाएं.
  • अपने घुटनों को मोड़ें और अपने पीछे के हिस्से को एक स्क्वाट स्थिति में कम करें.
  • हथेलियों को एक साथ लाने के लिए अपनी कोहनियों को मोड़ें और अपनी कोहनियों को अपने भीतर के घुटनों के खिलाफ दबाने के लिए अपनी बाहों को अपने घुटनों के अंदर ले जाएं.
  • अपनी रीढ़ को तटस्थ, गर्दन सीधी और कंधों को शिथिल रखें.
  • 4-5 ब्रीदिंग तक इसी मुद्रा में रहें और फिर आराम करें.

शिल्पा शेट्टी ने डायनामिक हिप ओपनर के साथ रूटीन का समापन किया जो पीठ के निचले हिस्से के साथ-साथ कूल्हे क्षेत्र में जकड़न को कम करने में मदद करता है. यह हिप फ्लेक्सर्स को भी मजबूत करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.