सर्दी जुकाम के घरेलू उपाय : किचन में रखी ये चीजें देगी आराम, गले की खराश से भी मिलेगी राहत

Home Remedies For Cold : सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है और सर्दी इस समय अपने चरम पर है, ऐसे में हर कोई सर्दी जुकाम की चपेट में बड़ी ही आसानी से आ जाता है. इससे बचने के लिए आप घरेलू उपाय अपना सकते हैं.

सर्दी जुकाम के घरेलू उपाय : किचन में रखी ये चीजें देगी आराम, गले की खराश से भी मिलेगी राहत

सर्दी-जुकाम से बचने के घरेलू उपाय | Home Remedies For Cold

Home Remedies For Cold : सर्दियों का मौसम ऐसा मौसम है जिसे ज्यादातर लोग पसंद करते हैं, लेकिन इस मौसम में शरीर का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है, क्योंकि इस मौसम में जरा सी लापरवाही महंगी पड़ सकती है और हम सर्दी की चपेट में आ सकते हैं. वैसे तो सर्दी-जुकाम (Sardi-Jukam) न तो कोई बीमारी है और ना ही इसका कोई इलाज है, लेकिन इससे बचने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय (Gharelu Upay) अपना सकते हैं, जिनके सेवन से न सिर्फ आपकी इम्यूनिटी बूस्ट (Immunity Boost) हो सकती है, बल्कि आप लंबे समय तक सर्दी जुकाम (Cold) की समस्या से अपने आप को सुरक्षित भी रख सकते हैं. जिन 5 चीजों का सर्दी जुकाम से बचने के लिए सेवन करना है वे बड़ी ही आसानी से आपके किचन (Home Remedies) में मिल सकती हैं.

इसे भी पढ़ें : लटकते पेट और जिद्दी चर्बी को पिघलाने की ताकत रखता है ये एक फल, हफ्ते भर में दिखेगा असर, गायब हो जाएगा Belly Fat

सर्दी-जुकाम से बचने के घरेलू उपाय | Home Remedies For Cold


1. चिकन सूप : सर्दी के मौसम में आप खुद को सर्दी जुकाम से बचाने के लिए चिकन सूप का सेवन कर सकते हैं. इसमें मौजूद पोषक तत्व आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में सहायक हो सकता है. इसके सेवन से आप सर्दी जुकाम की समस्या से भी जल्दी छुटकारा पा सकते हैं.

2. अदरक : अदरक में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीमाइक्रोबियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाये जाते हैं, इसका सेवन आपको मांसपेशियों के दर्द और मतली को की समस्या से छुटकारा दिला सकता है. कच्चे अदरक की जड़ के कुछ टुकड़ों को पानी में उबालकर चाय बनाएं और इसका सेवन करें. ये गले की खराश और जुकाम को खत्म करने में सहायक है.

3. शहद : शहद में कई प्रकार के एंटीबैक्टीरियल और एंटी माइक्रोबियल गुण मौजूद होते हैं. चाय में नींबू के साथ शहद मिलाकर पीने से गले का दर्द कम हो सकता है, यह कफ को निकालने में मददगार है. हालांकि कभी भी शहद 12 महीने से छोटे बच्चे को नहीं देना चाहिए.

इसे पढ़ें : कमर से शुरू होकर पूरे पैर तक जाता है साइटिका का तेज दर्द, साइटिका के दर्द से तुरंत राहत दिला सकते हैं ये असरदार घरेलू उपाय

4. लहसुन : लहसुन में एलिसिन नामक कंपाउंड होता है, जिसमें एंटीमाइक्रोबियल और एंटीवायरल गुण होते हैं. अपनी डाइट में लहसुन को शामिल करने से सर्दी होने से खुद को बचाया जा सकता है. कुछ रिसर्चर्स के अनुसार, यह आपको पहली बार में बीमार होने से बचने में भी बचा सकता है.

5. विटामिन सी : विटामिन सी एक एंटीऑक्सीडेंट है जो इम्यून सिस्टम का समर्थन करने सहित आपके शरीर में कई अहम भूमिका निभाता है. विटामिन सी के अच्छे स्रोत के रूप में आप खट्टे फल, लाल मिर्च, हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन कर सकते हैं. जब आप बीमार हों तो गर्म चाय में शहद के साथ ताजा नींबू का रस मिलाकर पीने से कफ को कम किया जा सकता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)