विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 25, 2023

कमर से शुरू होकर पूरे पैर तक जाता है साइटिका का तेज दर्द, साइटिका के दर्द से तुरंत राहत दिला सकते हैं ये असरदार घरेलू उपाय

Sciatica pain home remedies: आमतौर पर यह बीमारी बढ़ती उम्र के कारण उत्पन्न होता है लेकिन कई बार गलत खानपान, जीवनशैली, दुर्घटना के कारण तंत्रिका में हुई गड़बड़ी या तंत्रिका विकारों के कारण भी होता है.

Read Time: 4 mins
कमर से शुरू होकर पूरे पैर तक जाता है साइटिका का तेज दर्द, साइटिका के दर्द से तुरंत राहत दिला सकते हैं ये असरदार घरेलू उपाय
साइटिका के दर्द में ये घरेलू उपाय देंगे राहत | Sciatica Remedies for Low Back and Leg Pain

Home remedies for sciatica: शरीर की सबसे बड़ी तंत्रिका को साइटिका (sciatica) कहते हैं और उसमें होने वाले दर्द को साइटिका तंत्रिका पेन कहते हैं जिसमें मामूली ऐंठन महसूस होने से लेकर बहुत तेज दर्द भी हो सकता है जिसके कारण खड़े होना या बैठना भी मुश्किल हो जाता है. यह दर्द कमर के नीचे से लेकर जांघ से होते हुए घुटने के नीचे तक फैला होता है. कई बार यह पैर की उंगलियों तक भी महसूस होता है और शून्यता भी महसूस होती है. आमतौर पर यह बीमारी बढ़ती उम्र के कारण उत्पन्न होता है लेकिन कई बार गलत खानपान, जीवनशैली, दुर्घटना के कारण तंत्रिका में हुई गड़बड़ी या तंत्रिका विकारों के कारण भी होता है. स्पाइनल स्टेनोसिस, स्पॉनडिलोलिस्थेसिस और पिरिफॉर्मिस सिंड्रोम कुछ ऐसे ही विकार हैं. साइटिका के प्रभाव को सही जीवनशैली, आहार और व्यायाम की मदद से नियंत्रित किया जा सकता है. इसके अलावा आप कुछ घरेलू उपायों की मदद भी ले सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : लटकते पेट और जिद्दी चर्बी को पिघलाने की ताकत रखता है ये एक फल, हफ्ते भर में दिखेगा असर, गायब हो जाएगा Belly Fat

साइटिका के दर्द से राहत देंगे ये घरेलू उपाय | Home Remedies For Sciatica Pain | Fast Sciatic Pain Relief

मुनगा करेगा आपकी मदद

मुनगा या सहजन की पत्तियों को अशोक की छाल और अजवाइन के साथ पानी में उबालें. इसके लिए 100 ग्राम मुनगा की पत्तियां, 100 ग्राम अशोक के छाल, 25 ग्राम अजवाइन और 2 लीटर पानी का इस्तेमाल करें. उबलने के बाद जब 1 लीटर पानी बचे तो गैस का फ्लेम ऑफ कर इस काढ़े को ठंडा होने पर छान लें. तीन महीने तक इसका सुबह-शाम 50-50 ग्राम सेवन करने से साइटिका की समस्या दूर हो जाएगी. 

मेथी भी है असरदार

साइटिका के दर्द से राहत दिलाने में मेथी के बीज काफी असरदार हैं. एक चम्मच मेथी दाना को सुबह पानी के साथ निगल लें. आप चाहें तो इसके पाउडर का भी सेवन कर सकते हैं. एक ग्राम मेथी दाना पाउडर को समान मात्रा में सोंठ के पाउडर के साथ गरम पानी में मिलाकर पी लें. इसे दिन में दो से तीन बार लेने से आपको राहत मिलेगी.

हरसिंगार के पत्तों की लें मदद

साइटिका में हरसिंगार के पत्ते आपको दर्द से निजात दिला सकते हैं. इसके लिए करीब 250 ग्राम पत्ते को साफ कर के एक लीटर पानी में उबाल लें. करीब 700 मि ली पानी बचने पर गैस का फ्लेम बंद करें और ठंडा होने के बाद इसे छान लें. एक कप पानी में दो केसर के धागे मिलाकर इसे सुबह-शाम एक महीने तक पिएं.

इसे भी पढ़ें : घर आते ही फोन पकड़ लेता है बच्चा, फोन छीनो तो रोने लगता है? यहां रहे बच्‍चों को मोबाइल से दूर रखने के 10 सुपरहिट ट्रिक

अजवाइन से मिलेगी राहत

10 ग्राम अजवाइन को एक गिलास पानी में अच्छे से उबालें. ठंडा होने पर इसे छानकर पी लें. अजवाइन प्राकृतिक रूप से एंटी-इंफ्लेमेटरी होता है. इसके नियमित सेवन से आपको साइटिका के दर्द में राहत मिलेगी.

हल्दी भी है फायदेमंद

अजवाइन की तरह हल्दी में भी प्राकृतिक रूप से एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होता है. सोने से पहले दूध में एक चुटकी हल्दी पाउडर मिलाकर पिएं. साइटिका के दर्द में हल्दी दूध का सेवन फायदेमंद होता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इन 5 चीजों को हेल्दी मानकर खूब खाते हैं, तो आज ही खाना कर दें बंद, न्यूट्रिशनिष्ट ने बताया सेहत के लिए हानिकारक
कमर से शुरू होकर पूरे पैर तक जाता है साइटिका का तेज दर्द, साइटिका के दर्द से तुरंत राहत दिला सकते हैं ये असरदार घरेलू उपाय
गर्मियों में योग करने से मिल सकते हैं 9 अचूक लाभ, योग दिवस पर जानिए क्यों आपको हर रोज करना चाहिए योग
Next Article
गर्मियों में योग करने से मिल सकते हैं 9 अचूक लाभ, योग दिवस पर जानिए क्यों आपको हर रोज करना चाहिए योग
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;