डायबिटीज, गठिया और कब्‍ज के लिए कमाल है यह एक चीज, रोजाना सेवन करने से इम्यून सिस्टम भी होगा मजबूत!

Drumstick For Diabetes: डायबिटीज और गठिया से छुटकारा पाने के लिए हम कई तरह के उपाय करते हैं. साथ इम्यूनिटी बढ़ाने (Increase Immunity) के लिए भी कई नुस्खे अपना रहे हैं. ऐसे में एक कमाल की चीज इन सभी परेशानियों से राहत दिलाने के लिए काफी है. जी हां! सहजन के फायदे (Benefits Of Drumstick) जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे.

डायबिटीज, गठिया और कब्‍ज के लिए कमाल है यह एक चीज, रोजाना सेवन करने से इम्यून सिस्टम भी होगा मजबूत!

Drumstick Health Benefits: सहजन का सेवन करने से डायबिटीज के साथ अस्थमा में राहत मिल सकती है

खास बातें

  • सहजन एक तरह की सब्जी है जो डायबिटीज में फायदेमंद हो सकती है.
  • सहजन के पत्ते, बीजों का सेवन कर कब्ज से भी राहत मिल सकती है.
  • यहां जानें सहजन के 6 गजब के फायदों के बारे में.

Drumstick Health Benefits: डायबिटीज और गठिया से छुटकारा पाने के लिए हम कई तरह के उपाय करते हैं. साथ इम्यूनिटी बढ़ाने (Increase Immunity) के लिए भी कई नुस्खे अपना रहे हैं. ऐसे में एक कमाल की चीज इन सभी परेशानियों से राहत दिलाने के लिए काफी है. जी हां! सहजन के फायदे (Benefits Of Drumstick) जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे. सहजन की सब्जी (Drumstick Vegetable) हर किसी ने खाई होगी, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह एक चीज आपके स्वास्थ्य के लिए रामबाण साबित हो सकती है. सहजन एक तरह की सब्जी है जिसे अंग्रेजी में मोरिंग  (Moringa) या ड्रमस्टिक कहते हैं. जो न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होती है बल्कि कब्ज, डायबिटीज (Dabetes) और गठिया से छुटकारा दिलाकर आपका इम्यून सिस्टम मजबूत (Strong Immune System) बना सकता है. सहजन की पत्तियां और फूल भी खाने के प्रयोग में लाया जाए जाते हैं. सहजन के उपयोग (Sahjan) से कई गंभीर रोग दूर हो सकते हैं.

सहजन में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, आयरन, फास्‍फोरस और पोटैशियम आदि कई पोषक तत्‍व पाए जाते हैं. अगर हफ्ते में 3 दिन इस चीज का सेवन किया जाता है तो आप न सिर्फ ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल कर सकते हैं बल्कि पेट के स्वास्थ्य के लिए भी सहजन (Sahjan) काफी लाभकारी मानी जाती है.

साथ ही यह आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने (Increase Immunity) में भी फायदेमंद साबित हो सकती है. डायबिटीज के लिए सहजन (Sahjan For Diabetes) का उपयोग किया जा सकता है. साथ ही सहजन गठिया के लिए (Sahjan For Arthritis) भी असरदार साबित हो सकती है. 

ghuqu11gDrumstick Health Benefits: सहजन डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रख सकता है

डायबिटीज और गठिया के लिए असरदार है सहजन | Drumstick Is Effective For Diabetes And Arthritis

1. गठिया में है फायदेमंद 

गठिया के रोगियों के लिए सहजन काफी लाभकारी हो सकती है. सहजन की पत्ती का काढ़ा बनाकर पीने से गठिया में फायदा हो सकता है. इससे गठिया के दर्द को भी कम करने में मदद मिल सकती है. मोच आने पर भी सहजन की पत्‍ती का इस्‍तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए पहले पत्ती की लुगदी बना लें और उसे सरसों का तेल डालकर धीमी आंच पर पकाएं और प्रभावित जगह पर लगाएं. 

2. डायबिटीज में असरदार

डायबिटीज में सहजन का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद मिल सकती है. सहजन में राइबोफ्लेविन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जिसके चलते यह ब्‍लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है. सहजन की सब्‍जी खाने से शुगर कंट्रोल में रह सकता है. सहजनको आप डायबिटीज में किसी औषधि की तरह ले सकते हैं.

3. इम्‍यून सिस्टम को करेगा मजबूत

यह समय इम्यूनिटी बढ़ाने का है, हर किसी को अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने पर जोर देना चाहिए. सहजन का सेवन कर इम्यून सिस्टम को बूस्ट किया जा सकता है.  सहजन का सेवन करने से इम्‍यूनिटी मजबूत होती है. बाकि औषधियों की ही तरह आप इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए सहजन का उपयोग कर सकते हैं. 

l3uojl0oDrumstick Health Benefits: सहजन इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए फायदेमंद मानी जाती है

4. कब्‍ज से भी दिलाए राहत

कब्ज हर किसी को परेशान करती है. ऐसे में हमारा पेट फूला हुआ सा लगता है. सहजन इस समस्या को खत्म कर सकता है. सहजन में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, इसलिए यह पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है. सहजन की सब्‍जी गट हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. सहजन का सेवन करने से पेट के स्वास्थ्य को बढ़ावा दिया जा सकता है.

5. हड्डियों के लिए फायदेमंद

सहजन में कैल्शियम, मैग्‍नीशियम और फास्‍फोरस काफी मात्रा में पाया जाता है. इसमें मौजूद बीटा कैरोटीन एंटीऑक्‍सीडेंट का कार्य करता है. जो शरीर में कैल्शियम की कमी को दूर कर सकता है. सहजन का सेवन करने से हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है. 

6. अस्थमा के लिए लाभकारी

सहजन की छाल का पाउडर शहद में मिलाकर खाने से वात और कफ दोष दूर हो सकते हैं. सहजन की जड़ अस्‍थमा, पथरीके लिए लाभकारी माना जाता है. इसका नियमित सेवन करने से अस्थमा के मरीजों को फायदा पहुंच सकता है. इसमें ऐसे तत्व होते हैं जो सांस से जुड़ी परेशानियों को दूर कर सकते हैं.

सहजन के नुकसान | Drumstick Side Effects

- गर्भवती महिलाओं को सहजन का सेवन करने से बचना चाहिए. 
- लो ब्‍लड प्रेशर के मरीजों को आपको सहजन का सेवन नहीं करना चाहिए.
- डायबिटीज पेशेंट के लिए फायदेमंद है लेकिन ज्यादा सेवन शुगर लेवल को बढ़ा सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.