पब्लिक टॉयलेट यूज करने से पहले बरतें ये सावधानियां, न करें ये गलतियां, पड़ सकती हैं भारी...

How to Use Public Toilets Safely: इंसानों की स्किन, मुंह, आंखें और जननांग में माइक्रोब्स होते हैं. टॉयलेट सीट पर बैक्टीरिया और वायरस भी मौजूद हो सकते हैं. ऐसे में अगर आप बीमार नहीं होना चाहते तो पब्लिक टॉयलेट (Effects Of Dirty Toilets) यूज करते वक्त हर बार इन बातों का ध्यान रखें और ऐसी गलतियां न करें जो आपको बीमार बना सकती हैं.

पब्लिक टॉयलेट यूज करने से पहले बरतें ये सावधानियां, न करें ये गलतियां, पड़ सकती हैं भारी...

Safest Way to Use a Public Restroom: सार्वजनिक शौचालय का करते हैं इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान, रखें इन बातों का ध्‍यान.

How to Use Public Toilets Safely: घर से बाहर जाने पर चाहे वह ऑफिस हो या स्कूल या कॉलेज या फिर शॉपिंग मॉल, ट्रेन या कोई भवन, इन जगहों पर हम सभी पब्लिक टॉयलेट का ही इस्तेमाल (Use Public Toilets Safely) करते हैं. ऐसे में अगर सावधानी नहीं बरती गई तो संक्रमण का खतरा (UTI) अधिक होता है. वॉशरूम में मौजूद टॉयलेट सीट (Toilet Seat) पर कई तरह के कीटाणु होते हैं. इंसानों की स्किन, मुंह, आंखें और जननांग में माइक्रोब्स होते हैं. टॉयलेट सीट पर बैक्टीरिया और वायरस भी मौजूद हो सकते हैं. ऐसे में अगर आप बीमार नहीं होना चाहते तो पब्लिक टॉयलेट (Effects Of Dirty Toilets) यूज करते वक्त हर बार इन बातों का ध्यान रखें और ऐसी गलतियां न करें जो आपको बीमार बना सकती हैं.

कैसे करें पब्ल‍िक टॉयलेट यूज, जानें रोगों से बचाव का तरीका (Tips To Use a Public Toilet Safely)

1. हाथों से न छुए दरवाजे 
बाहर टॉयलेट में टॉयलेट लिड, दरवाजे, फर्श और टॉयलेट पेपर में भी जर्म्स हो सकते हैं. ऐसे में आपको उन्हें टच करने से पहले हैंड ग्लव्स का इस्तेमाल करना चाहिए. मार्केट में प्लास्टिक के डिस्पोजल ग्लव्स भी मौजूद हैं, आप इनका इस्तेमाल पब्लिक टॉयलेट में कर सकते हैं. अगर ग्लव्स उपलब्ध नहीं तो आप सिंपल टिशू पेपर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

गर्मियों में इन तरीकों से करें एसी का इस्तेमाल, सेहत के लिए भी फायदेमंद और बिजली की होगी बचत

ohl8na4

How to Use Public Toilets Safely: हम सभी पब्लिक टॉयलेट का ही इस्तेमाल (Use Public Toilets Safely) करते हैं.

2. टॉयलेट सीट को ऐसे न करें इस्तेमाल
टॉयलेट सीट्स पर चिपके कीटाणुओं से बचना है तो आपको अपने साथ कुछ वाइप्स रखने की जरूरत है. टॉयलेट सीट का इस्तेमाल करने से पहले आप उसे वाइप्स की मदद से साफ जरूर करें. अगल आप टॉयलेट सीट साफ नहीं करते तो स्किन के साथ उसके डायरेक्ट कॉन्टैक्ट में आने से बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.

ऑयली स्किन है तो हफ्ते में 2 बार लगाएं ये नेचुरल फेशियल मास्क, गर्मियों में भी चमकती रहेगी स्किन

3. हाथों की सफाई है जरूरी
आप कीटाणु और बीमारियों से बचना चाहते हैं तो बाहर टॉयलेट यूज करने के बाद हाथों को अच्छी तरह धोएं. हैंडवॉश लेकर अपने हाथों और उंगलियों को 20-30 सेकेंड तक अच्छे से रगड़ कर धोएं. हाथों को दोनों तरह से अच्छे से धोएं ताकि कीटाणुओं के बचे रहने की कोई संभावना न रहे. इसके साथ ही पानी लेकर अपने मुंह को भी साफ करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.