विज्ञापन
This Article is From Nov 17, 2021

Hypertension Remedies: बढ़ गया है आपका ब्लड प्रेशर, तो जल्द काबू में करने के लिए कमाल मानी जाती हैं ये 7 चीजें

Herbs For High Blood Pressure: शोध में पाया गया है कि डाइट, व्यायाम, स्ट्रेस मैनेजमेंट और सप्लीमेंट डाइट के साथ हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिल सकती है. यहां हमने 5 जड़ी-बूटियों को लिस्टेड किया है जिनका इस्तेमाल कर आप अपने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं.

Hypertension Remedies: बढ़ गया है आपका ब्लड प्रेशर, तो जल्द काबू में करने के लिए कमाल मानी जाती हैं ये 7 चीजें
High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर के लिए एक बेहतरीन उपाय प्राकृतिक जड़ी-बूटियां हैं.

Remedies To Lower Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर के लिए एक बेहतरीन प्राकृतिक उपाय है रोजाना कुछ हर्ब्स का सेवन करना. लहसुन, अदरक, अजवाइन, तुलसी कुछ ऐसी सुपर चीजें हैं जो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का कारगर उपाय हो सकती हैं. इनमें जड़ी-बूटियों में एंटीहाइपरटेन्सिव गुण होते हैं जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. ये प्राकृतिक उपचार हाई ब्लड प्रेशर के घरेलू उपचार में काफी फायदेमंद हो सकते हैं. बहुत से लोग हर्बल दवाओं को उनकी प्रभावशीलता के कारण चुनते हैं. शोध में पाया गया है कि डाइट, व्यायाम, स्ट्रेस मैनेजमेंट और सप्लीमेंट डाइट के साथ हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिल सकती है. यहां हमने 5 जड़ी-बूटियों को लिस्टेड किया है जिनका इस्तेमाल कर आप अपने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं.

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के उपाय | Ways To Control High Blood Pressure

1. लहसुन

कई औषधीय गुणों के लिए लहसुन एक प्रसिद्ध जड़ी बूटी है. लहसुन कई ऐसे यौगिकों से भरपूर होता है जो दिल के लिए फायदेमंद होते हैं. प्राथमिक सक्रिय यौगिकों में से एक जो लहसुन को इसकी विशिष्ट गंध देता है और इसके कई उपचार लाभों को एलिसिन कहा जाता है, जो हाई ब्लड प्रेशर को कम करने और रक्त वाहिकाओं को आराम देने में मदद कर सकता है.

2. अजवाइन

शोध बताते हैं कि अजवाइन में एंटी हाइपरटेंशन गुण होते हैं क्योंकि यह लीवर पर कार्य करता है. अजवाइन के बीज का अर्क हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकता है क्योंकि यह एक प्राकृतिक कैल्शियम चैनल अवरोधक के रूप में कार्य करता है. अजवाइन के बीज फाइबर से भी भरपूर होते हैं जो ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करते हैं.

3. तुलसी

तुलसी अपने यौगिकों के कारण एक लोकप्रिय विकल्प है. तुलसी एक पौधे-एंटीऑक्सिडेंट-यूजेनॉल में समृद्ध है जो प्राकृतिक कैल्शियम चैनल अवरोधक के रूप में कार्य करके ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है.

4. अजवाइन

यह एक भारतीय मसाला है, जो भारत में हर जगह पाया जाता है. इसमें रोस्मारिनिक एसिड नामक एक स्वादयुक्त यौगिक होता है जो कई लाभों के लिए जाना जाता है, जैसे कि सूजन और ब्लड शुगर लेवल को कम करना, ब्लड फ्लो में वृद्धि और हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में भी मदद करता है.

5. दालचीनी

दालचीनी एक सुगंधित मसाला है जो एक दालचीनी के पेड़ की छाल से प्राप्त होता है. प्राचीन काल से ही दालचीनी का उपयोग हृदय संबंधी विभिन्न लक्षणों के इलाज के लिए किया जाता रहा है और यह हाई ब्लड प्रेशर को भी कम करता है.

6. अदरक

अदरक एक बहुमुखी मसाला है जिसका उपयोग हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए किया जाता है, जिसमें सर्कुलेशन, कोलेस्ट्रॉल लेवल और ब्लड प्रेशर शामिल हैं. अदरक एक प्राकृतिक कैल्शियम चैनल ब्लॉकर के रूप में कार्य करता है जो रक्त वाहिकाओं को आराम देने में मदद करता है. आप अपने दैनिक भोजन और पेय पदार्थों में अदरक को शामिल कर सकते हैं.

9. इलायची

इलायची एक लोकप्रिय मसाला है, खासकर इसके स्वाद के लिए. इस मीठे मसाले में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो प्राकृतिक कैल्शियम चैनल ब्लॉकर के रूप में कार्य करके हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करते हैं. यह एक मूत्रवर्धक (मूत्र प्रवाह में वृद्धि) के रूप में भी कार्य करता है जो गर्मी के भार को कम करने में मदद करता है.

खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ब्रेस्ट कैंसर के थर्ड स्टेज में कीमोथेरेपी करवा रही हिना खान हुई अब Mucositis का शिकार, जानिए क्या है ये कंडीशन
Hypertension Remedies: बढ़ गया है आपका ब्लड प्रेशर, तो जल्द काबू में करने के लिए कमाल मानी जाती हैं ये 7 चीजें
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Next Article
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com