सुबह खाली पेट इस तरीके से करें लहुसन का सेवन, आंतों से जा लगेगी लटकती तोंद, पिघल जाएगा सारा बॉडी फैट

How to consume garlic to lose weight: बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए लहसुन का इस्तेमाल बेहद कारगर हो सकता है. यकीन नहीं तो आप एक बार आजमा कर जरूर देखें.

सुबह खाली पेट इस तरीके से करें लहुसन का सेवन, आंतों से जा लगेगी लटकती तोंद, पिघल जाएगा सारा बॉडी फैट

How to eat garlic every day: वजन कम करने के लिए ऐसे करें लहसुन का सेवन

Garlic For Weight Loss: सुबह खाली पेट लहसुन (Garlic) खाना बेहद फायदेमंद माना जाता है. ये इम्युनिटी बूस्ट (Immunity Booster) करने से लेकर वजन कम (Weight Loss) करने तक के लिए उपयोगी माना जाता है. कच्चा लहसुन (Raw Garlic) आपकी नसों को आराम देने के अलावा पाचन के लिए भी अच्छा होता है. बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए लहसुन का इस्तेमाल बेहद कारगर हो सकता है. आइए जानते हैं, किस तरह से लहसुन का सेवन कर आप बढ़ते वजन को कम कर सकता है.

वजन कम करने के लिए ऐसे करें लहसुन का सेवन (How to consume garlic to lose weight)

  • सुबह खाली पेट कच्चा लहसुन खाने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और ये वजन कंट्रोल करने में मददगार होता है.
  • गार्लिक का पानी भी वजन कम करने में मददगार होता है, साथ ही ये बॉडी को डिटॉक्सिफाई करता है और पाचन को भी बेहतर बनाता है.
  • खाने में लहसुन का इस्तेमाल करने से ये फूड क्रेविंग पर कंट्रोल करता है और इससे आप कम कैलोरीज लेते हैं.
  • सब्जियों के साथ लहसुन का सूप बनाकर पीने से ये आपका पेट भरा हुआ रखता है और इससे आपको जल्दी भूख नहीं लगती, इससे आप ओवर ईटिंग नहीं करते और आपका वजन कंट्रोल में रहता है.
  • आप गर्म पानी में लहसुन की कलियों को कूच कर इसकी चाय बनाएं और एक कप पीएं. इससे आपका पाचन बेहतर होगा और शरीर में फैट नहीं बढ़ेगा.
  • लहसुन के साथ शहद को डूबो के रखने से और बाद में इसका सेवन करने से डायबिटीज पर कंट्रोल किया जा सकता है.
  • खाने से पहले लहसुन के साथ नींबू का रस मिलाकर पीने से आपका मेटाबॉलिज्म तेज होता है और डाइजेशन बेहतर होता है.

किन लोगों को नहीं खाना चाहिए लहसुन (Who should avoid taking garlic?)

गर्भवती महिलाओं, बच्चों और लो ब्लड प्रेशर, ब्लीडिंग डिसऑर्डर और डायबिटीज के रोगियों को इस घरेलू उपचार का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए. इसके अलावा बुजुर्गों को जिन्हें पाचन से जुड़ी कोई पुरानी बीमारी हैं उन्हे भी अधिक लहसुन का सेवन करने से बचना चाहिए.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)