Red Rice Health Benefits: लाल चावल पाचन, Diabetes, अस्थमा और गठिया में रोगियों के लिए भी हैं फायदेमंद, जानें 5 शानदार लाभ

Red Rice Benefits: चावल की अन्य किस्मों की तुलना में लाल चावल में उच्च पोषक तत्व होते हैं. अपनी डेली डाइट में रेड राइस को शामिल करने से आपके शरीर पर कई लाभ हो सकते हैं.

Red Rice Health Benefits: लाल चावल पाचन, Diabetes, अस्थमा और गठिया में रोगियों के लिए भी हैं फायदेमंद, जानें 5 शानदार लाभ

Benefits Of Red Rice: चावल की अन्य किस्मों की तुलना में लाल चावल में उच्च पोषक तत्व होते हैं.

खास बातें

  • चावल की अन्य किस्मों की तुलना में लाल चावल में उच्च पोषक तत्व होते हैं.
  • ये फाइबर और फ्लेवोनोइड, एंथोसायनिन का एक समृद्ध स्रोत होता है.
  • पोषक तत्वों से भरपूर ऑर्गेनिक रेड राइस अलग स्वाद के लिए भी जाना जाते हैं.

Benefits Of Eating Red Rice: रेड राइस उन पौष्टिक फूड्स में से एक हैं जिन्हें हेल्दी और फिट रहने के एक भाग के रूप में अपने डेली डाइट में शामिल करना चाहिए. इसमें फाइबर और फ्लेवोनोइड, एंथोसायनिन का एक समृद्ध स्रोत होता है, इसलिए इसे आंशिक रूप से या पूरी तरह से पकाया जा सकता है. जब चावल की बात आती है, चाहे रेड राइस हो या ब्राउन राइस, यह हमेशा एक सवाल रहा है कि क्या खाना चाहिए, क्योंकि दोनों में लगभग समान पोषण संबंधी लाभ होते हैं, लेकिन अगर आप ब्राउन राइस से रेड राइस पर स्विच करना चाह रहे हैं, तो रेड राइस एक सही विकल्प है. पोषक तत्वों से भरपूर यह ऑर्गेनिक रेड राइस अलग स्वाद के लिए भी जाना जाता है.

शतावरी के 10 चमत्कारिक लाभ, बुढ़ापे के लक्षण, डिप्रेशन, डायबिटीज को रखती है दूर, प्रजनन स्वास्थ्य के लिए भी कमाल

जो लाल चावल को इतना खास बनाती है, वह है एंथोसायनिन की उपस्थिति, एक फ्लेवोनोइड जो इस चावल को लाल रंग देता है. चावल की अन्य किस्मों की तुलना में लाल चावल में उच्च पोषक तत्व होते हैं. अपनी डेली डाइट में रेड राइस को शामिल करने से आपके शरीर पर कई लाभ हो सकते हैं.

लाल चावल खाने के फायदे | Benefits Of Eating Red Rice

डायबिटीज को मैनेज करने में मददगार: रेड राइस में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिसका अर्थ है कि यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है.

Benefits Of Hing: हींग का सेवन करने के 6 कमाल के फायदे, स्किन, पेट और मुंह की समस्याओं का रामबाण उपाय

अस्थमा की रोकथाम में मदद करता है: लाल चावल में मैग्नीशियम का एक समृद्ध स्रोत होता है, इसलिए, लाल चावल का नियमित सेवन ऑक्सीजन सर्कुलेशन में सुधार करने में मदद करता है और अस्थमा को रोकता है.

पाचन में सुधार: लाल चावल हेल्दी पाचन में सहायता करता है और इसे अपने डेली डाइट में शामिल करना आपके पेट के लिए भी अच्छा होता है.

क्रेविंग को रोकता है: जब आप चावल की अन्य किस्मों का सेवन करते हैं, तो लाल चावल की तुलना में बाकियों में भूख लगने की संभावना थोड़ी अधिक होती है और आप बीच में जंक फूड / स्नैक्स खा लेते हैं. यह इंगित करता है कि आप तृप्त नहीं हुए हैं. दूसरी ओर, रेड राइस में फाइबर होता है, जो आपको लंबे समय तक तृप्त महसूस कराता है.

बालों की लंबाई और ग्रोथ बढ़ाने के लिए आंवला है अचूक घरेलू उपचार, ये हैं बालों पर लगाने के 5 तरीके

गठिया को रोकता है और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है: लाल चावल में कैल्शियम और मैग्नीशियम दो महत्वपूर्ण पोषक तत्व मौजूद होते हैं. लाल चावल आपकी हड्डियों के घनत्व को बढ़ाता है और हड्डियों से संबंधित बीमारियों से बचाता है. इस संबंध में लाल चावल गठिया और ऑस्टियोपोरोसिस को रोकता है.

अपनी डाइट में लाल चावल कैसे शामिल करें?

लाल चावल पकाने से पहले एक बड़े कटोरे में कम से कम एक घंटे के लिए भिगो दें. यह धूल, कीटाणुओं, गंदगी आदि से छुटकारा पाने में मदद करेगा. इसके बाद 1:4 के अनुपात में पानी डालें (एक कप चावल के लिए 4 कप पानी) और उबाल लें. पानी में उबाल आने पर चावल डालें और धीमी आंच पर 20 मिनट तक पकाएं. पकने के बाद एक्स्ट्रा पानी निकाल दें और एक बर्तन में परोसें. आपके हेल्दी लाल चावल तैयार हैं और खाने के लिए तैयार हैं.

सिर्फ बादाम ही नहीं ये 5 चीजें भी बढ़ाती हैं याददाश्त और दिमाग तेज करने में भी कारगर, बच्चों को जरूर खिलाएं

खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए