Reasons Why First Rain Is Harmful: क्यों गर्मी की पहली बारिश में नहीं भीगना चाहिए, क्‍या है इसकी वजह...

Reasons you should avoid getting wet in the First Rain: गर्मी के मौसम में लंबे इंतजार के बाद जब पहली बार बारिश होती है तो उसके साथ एक्टमॉसफियर के धूलकण भी गिरने लगते हैं. जो हमारे हेल्थ के लिए हार्मफुल हो सकते हैं. आइए जानते हैं कि पहली बारिश में भींगने से किस तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ सकता है.

Reasons Why First Rain Is Harmful: क्यों गर्मी की पहली बारिश में नहीं भीगना चाहिए, क्‍या है इसकी वजह...

Reasons Why First Rain Is Harmful: भयंकर गर्मी के बाद जब बारिश की पहली फुहारे (First Rain) पड़ती हैं तो हर कोई उन फुहारों में भींगना चाहता है, लेकिन यह परेशानी बढ़ाने वाला भी साबित हो सकता है. पहली बारिश का बॉडी पर अलग तरह का प्रभाव (Effect of First Rain) पड़ता है. डॉक्टर भी पहली बारिश में भीगने को हेल्थ के लिए अच्छा नहीं मानते हैं. गर्मी के मौसम में लंबे इंतजार के बाद जब पहली बार बारिश होती है तो उसके साथ एक्टमॉसफियर के धूलकण भी गिरने लगते हैं. जो हमारे हेल्थ के लिए हार्मफुल हो सकते हैं. आइए जानते हैं कि पहली बारिश में भींगने से किस तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ सकता है.

पहली बारिश में भीगने से हो सकती हैं सेहत से जुड़ी ये परेशानियां (Reasons you should avoid getting wet in the First Rain) 



स्किन और बालों से संबंधित परेशानी (Skin Problem)


पहली बारिश के पानी में प्रदूषिण कणों और अन्य जहरीले कणों के कारण एसिड की मात्रा अधिक होती है. यह हमारे स्किन और बालों के लिए अच्छी नहीं होती है. हवा में मौजूद सल्फर पानी से मिलकर सल्फ्यूरिक एसिड बनाते हैं जो बालों और त्वचा के लिए हानिकारक होता है. इससे त्वचा पर रैशेज हो सकते हैं. फेस पर पिंपल बढ़ सकते हैं. बारिश के साथ गिरने वाले धूलकण से एलर्जी की समस्या हो सकती है. बालों के गिरने और उड़ने जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं.

International Yoga Day 2023: कब और कैसे हुई इंटरनेशनल योगा डे की शुरुआत और जानें क्या है इस साल की थीम

इम्यून सिस्टम पर असर (Affects The Immune System)

पहली बारिश के समय तापमान में बहुत ज्यादा अंतर होता है. बारिश के पहले जहां तापमान 40 डिग्री के आसपास होता है वहीं बारिश होने पर तापमान में 10 से 12 डिग्री की गिरावट हो जाती है. यूं तो बॉडी वातावरण के साथ बॉडी टेम्परेचर को एडजस्ट करता है लेकिन अगर आप भीगे हुए है तो इसमें परेशानी आ सकती है. इसका सीधा असर इम्यून सिस्टम पर होगा.

International Yoga Day 2023: फिट रहने के लिए योग करते हैं पीएम मोदी, जानिए कौन से हैं उनके पसंदीदा योगासन


सर्दी जुकाम होने का खतरा (Increased chances of catching a cold)


बारिश में भीगने से सर्दी जुकाम होने का खतरा रहता है. पहली बारिश में भींगने से यह खतरा तापमान के भारी अंतर के कारण और बढ़ जाता है. सिर और कपड़ों के गीले रहने के कारण सर्दी, इंफेक्शन और मौसमी एलर्जी का खतरा होता है जो सर्दी जुकाम का सबसे मुख्य कारण होते हैं.

बचाव के उपाय (Preventive Measures)

सबसे पहले तो पहली बारिश में भीगने से बचना चाहिए, लेकिन अचानक आई बारिश में भीगने से बचना संभव नहीं हो तो अपने सिर को भीगने से बचाने का प्रयास करना चाहिए. भींग जाने के बाद जरूर नहाना चाहिए, ताकि हानिकारक तत्वों की ठीक से सफाई हो जाए. बॉडी पर एंटी बैक्टीरियल क्रीम लगा लेना चाहिए. बालों को जल्दी से जल्दी सुखाने का प्रयास करना चाहिए. इसके बाद अदरक वाली चाय या हल्दी वाले दूध का सेवन करना चाहिए.

Yoga Day 2023 | 20 minute Yoga for Beginners : योग दिवस की शुरुआत कैसे करें | How to start yoga day

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com