अमेरिका में मिला 'Black Death' नाम से मशहूर Bubonic Plague का पहला केस, दशकों पहले यूरोप में करोड़ों जान लील चुका है ये खतरनाक रोग, जानें लक्षण

यूएस में बुबोनिक प्लेग (Bubonic Plague) का पहला मामला सामने आया है, जिसने यहां लोगों की चिंता बढ़ा दी है.

अमेरिका में मिला 'Black Death' नाम से मशहूर Bubonic Plague का पहला केस, दशकों पहले यूरोप में करोड़ों जान लील चुका है ये खतरनाक रोग, जानें लक्षण

14वीं शताब्दी में ब्लैक डेथ पूरे यूरोप में फैल गई.

Los Angeles:

अमेरिका में अलास्कापॉक्स के बाद अब एक और बीमारी ने चिंता बढ़ा दी है. यहां बुबोनिक प्लेग (Bubonic Plague) का पहला मामला सामने आया है. अमेरिकी राज्य ओरेगॉन के अधिकारियों ने कहा है कि वे बुबोनिक प्लेग के एक दुर्लभ मामले से निपट रहे हैं. आशंका जताई जा रही है कि शख्स पालतू बिल्ली की वजह से संक्रमित हुआ है. 14वीं शताब्दी में "ब्लैक डेथ"(Black Death) नाम की इस महामारी के दौरान यूरोप की कम से कम एक तिहाई आबादी मारी गई थी. हालांकि अब इसका इलाज संभव है, लेकिन इस नए मामले ने चिंता बढ़ा दी है.

पालतू जानवर से संक्रमित होने की आशंका

पिछले सप्ताह सामने आए इस केस को लेकर डेसच्यूट्स काउंटी के हेल्थ ऑफिसर डॉ. रिचर्ड फॉसेट ने कहा, "पीड़ित व्यक्ति और उनके पालतू जानवरों के सभी करीबी लोगों से संपर्क किया गया है और बीमारी को रोकने के लिए दवा दी गई है." अधिकारियों ने कहा कि इंसानों में प्लेग के लक्षण किसी संक्रमित जानवर या पिस्सू के संपर्क में आने के आठ दिन बाद शुरू होते हैं.

बुबोनिक प्लेग के लक्षण

लक्षणों में बुखार, मतली, कमजोरी, ठंड लगना और मांसपेशियों में दर्द शामिल हो सकते हैं. अगर तुरंत डायनोसिस नहीं हुआ, तो बुबोनिक प्लेग सेप्टिकेमिक प्लेग – ब्लडस्ट्रीम का इंफेक्शन या न्यूमोनिक प्लेग में बदल सकता है, जो फेफड़ों को प्रभावित करता है. दोनों बहुत अधिक गंभीर हैं.

14वीं शताब्दी में ब्लैक डेथ पूरे यूरोप में फैल गई, जिससे मानव इतिहास की सबसे घातक महामारियों में से एक माना जाता है. इसमें 50 मिलियन से अधिक लोग मारे गए.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)