शरीर पर क्या पड़ता है Purine Foods का प्रभाव? गठिया और Uric Acid रोगियों को क्या नहीं खाना चाहिए? यहां है पूरी लिस्ट

Purine Foods And Gout: प्यूरीन को रासायनिक यौगिकों के रूप में जाना जाता है जो व्यापक रूप से मानव शरीर के प्रत्येक कोशिका में और हमारे द्वारा खाए जाने वाले पशु-आधारित फूड्स में पाए जाते हैं. हमारे शरीर में पाचन प्रक्रिया के दौरान ये यूरिक एसिड में टूट जाते हैं.

शरीर पर क्या पड़ता है Purine Foods का प्रभाव? गठिया और Uric Acid रोगियों को क्या नहीं खाना चाहिए? यहां है पूरी लिस्ट

Purine-Rich Foods: हमारे शरीर में पाचन प्रक्रिया के दौरान ये यूरिक एसिड में टूट जाते हैं.

खास बातें

  • हमारे शरीर में पाचन प्रक्रिया के दौरान ये यूरिक एसिड में टूट जाते हैं.
  • शरीर में प्यूरीन की अधिकता से गाउट और अन्य गंभीर समस्याएं हो सकती है.
  • तो क्या प्यूरीन से भरपूर फूड्स का सेवन करना सुरक्षित है या नहीं?

Purine Foods And High Uric Acid: प्यूरीन को रासायनिक यौगिकों के रूप में जाना जाता है जो व्यापक रूप से मानव शरीर के प्रत्येक कोशिका में और हमारे द्वारा खाए जाने वाले पशु-आधारित फूड्स में पाए जाते हैं. ये यौगिक रंगहीन और क्रिस्टल रूप में होते हैं. हमारे शरीर में पाचन प्रक्रिया के दौरान ये यूरिक एसिड में टूट जाते हैं. यह पूरी प्रक्रिया काफी हेल्दी है क्योंकि यूरिक एसिड एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है, जो हमारी रक्त वाहिकाओं की परतों की रक्षा करता है. इतना ही नहीं, डीएनए और आरएनए संश्लेषण में भी इनकी महत्वपूर्ण भूमिका होती है. हालांकि, हमारे शरीर में प्यूरीन की अधिकता से गाउट और अन्य गंभीर समस्याएं हो सकती हैं. तो क्या प्यूरीन से भरपूर फूड्स का सेवन करना सुरक्षित है या नहीं? चलो पता करते हैं!

हमारे शरीर में प्यूरीन के प्रभाव | Effects Of Purines In Our Body

जैसा कि हम जानते हैं कि हमारे शरीर में प्यूरीन की अधिकता होने से यूरिक एसिड लेवल बढ़ जाएगा, जिससे गाउट हो जाता है. लेकिन, गठिया क्या है? यह सबसे गंभीर और दर्दनाक रूमेटोइड स्थितियों में से एक है जो आमतौर पर जोड़ों को प्रभावित करती है, मुख्य रूप से हमारे पैर की अंगुली और टखने और अगर समय पर इलाज नहीं किया जाता है, तो गंभीर जोड़ों की समस्याएं हो सकती हैं. गठिया के हमले के लक्षण ज्यादातर अप्रत्याशित होते हैं. वे कुछ दिनों या हफ्तों तक रह भी सकते हैं और नहीं भी. कुछ मामलों में यह जोड़ों में अचानक पुराने दर्द से शुरू होता है, जबकि यह गंभीर होने से पहले कुछ सामान्य लक्षण दिखाता है. इन सामान्य लक्षणों में जोड़ों के आसपास सूजन, लाल या बैंगनी रंग की त्वचा और जोड़ का अचानक और अत्यधिक गर्म होना शामिल हैं.

हालांकि, हेल्दी डाइट बनाए रखने से गाउट के हमलों के जोखिम को कम किया जा सकता है. इसलिए, हमें उन प्यूरीन वाले फूड्स पर नजर रखने की जरूरत है जिनका हम दैनिक आधार पर सेवन करते हैं. यहां कुछ प्यूरीन वाले फूड्स की लिस्ट दी गई है जिनका हम उपभोग कर सकते हैं.

ये फल और सब्जियां है प्यूरीन से भरपूर | These Fruits And Vegetables Are Rich In Purines

1. किशमिश: किशमिश साधारण अंगूर हैं जो विटामिन बी, पोटेशियम और आयरन से भरपूर होते हैं. वे एनर्जी और हेल्दी कार्बोहाइड्रेट का एक अद्भुत स्रोत हैं.

2. ब्रोकोली: इसे विटामिन सी और के का एक समृद्ध स्रोत माना जाता है. इसमें उच्च मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट और सूजन से लड़ने वाले अन्य यौगिकों के लिए भी जाना जाता है.

3. खुबानी: इसमें पोटेशियम की अच्छी मात्रा होती है, जो हमारे दिल को अच्छी तरह से काम करने में मदद करती है और मांसपेशियों के संकुचन एंटीऑक्सिडेंट और सूजन से लड़ने वाले अन्य यौगिकों में भी मदद करती है.

4. आटिचोक: आर्टिचोक में उच्च मात्रा में फाइबर होता है और यह आपके ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है. जब हमारे शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल से लड़ने की बात आती है तो वे नायक के रूप में काम करते हैं.

प्यूरीन से भरपूर मांस और सी फूड | Meat And Seafood Rich In Purines

1. चिकन

हम सभी जानते हैं कि चिकन प्रोटीन का बहुत अच्छा स्रोत है और इसमें सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं. सही मात्रा में चिकन खाने से हमारे शरीर में विटामिन बी3 भी बढ़ सकता है, जो मुख्य रूप से कार्ब्स को ऊर्जा में बदलने के लिए जिम्मेदार होता है.

2. साल्मन

यह एक सर्वविदित तथ्य है कि सैल्मन में ओमेगा -3 की अच्छी मात्रा होती है, जो हमारे हृदय और मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करती है; कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है और यहां तक कि हमारी त्वचा और बालों को भी बेहतर बनाता है.

3. झींगा

झींगा उच्च गुणवत्ता वाले लीन प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत है. पोर्क की तरह उनके पास सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं. इसके अलावा, झींगा में जिंक और सेलेनियम भी होता है, जो ऊर्जा उत्पादन और प्रतिरक्षा को बढ़ावा दे सकता है.

4. पोर्क

पोर्क में मुख्य रूप से प्रोटीन और सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं. इसके अलावा, यह विटामिन बी और थायमिन में समृद्ध है जो विभिन्न शारीरिक कार्यों में मदद करता है.

प्यूरीन से भरपूर बीन्स और फलियां | Beans And Legumes Rich In Purines

1. मूंग बीन्स: वे फाइबर से भरपूर होने के लिए जानी जाती हैं, जो आपको लंबे समय तक तरोताजा रखेगी और आपकी भूख को शांत रखेगी. वे पोटेशियम, मैग्नीशियम और विटामिन बी जैसे पोषक तत्वों से भी भरपूर होते हैं.

2. सोयाबीन: सोयाबीन प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है. उनके पास अच्छी मात्रा है. फाइबर जो हमें लंबे समय तक भरा रखता है.

3. दाल: सोयाबीन की तरह ही दाल भी प्रोटीन का अच्छा स्रोत है. ये हमारे दिल के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं; उनमें मौजूद फोलेट और मैग्नीशियम जैसे खनिजों स्वास्थ्य लाभ के लिए जाने जाते हैं.

4. सफेद बीन्स: सफेद बीन्स में एंटीऑक्सीडेंट की मौजूदगी सूजन संबंधी बीमारियों को दूर रख सकती है. वे फोलेट में भी समृद्ध हैं, जो हमारे मस्तिष्क को सक्रिय रखने के लिए जाना जाता है.

क्या है लिवर और इसमें परेशानी के लक्षण, Family History वाले लोग रखें इन बातों का ध्‍यान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.