विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 08, 2023

मोटापा दूर करने में चमत्‍कारी असर दिखाता है जैतून का तेल, जानें इसके फायदे

अगर आपको अपने शरीर को स्वस्थ और मेंटेन रखना है और कई बीमारियों से भी दूर रहना है तो आपको अपने  में इस्तेमाल होने वाले कुकिंग ऑयल को जैतून के तेल से बदल लेना चाहिए. जैतून के तेल में भोजन पकाने के ये फायदे आपको हैरान कर डालेंगे.

Read Time: 4 mins
मोटापा दूर करने में चमत्‍कारी असर दिखाता है जैतून का तेल, जानें इसके फायदे
जानिए जैतून के तेल के फायदे

Olive Oil For Cooking: भारत जैसे देश में खाना पकाने के लिए तरह तरह के तेल (Cooking oil) इस्तेमाल होते हैं. आप जानते हैं कि इंडिया में लोग काफी ऑयली और गरिष्ठ भोजन पसंद करते हैं और ऐसे में अगर खाना पकाने में गलत तेल इस्तेमाल हो रहा हो तो कई तरह की सेहत संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है. ऐसे में हेल्थ एक्सपर्ट जैतून के तेल (olive oil) यानी ऑलिव ऑयल में खाना पकाने की सलाह देते हैं. चलिए जानते हैं कि अगर आप अपने भोजन को जैतून के तेल में बनाएंगे तो इसके क्या क्या फायदे हो सकते हैं.

डाइट में शामिल कर लीजिए ये 7 नट्स, कम लगेगी भूख, लटकती तोंद हो जाएगी अंदर, फिट दिखने लगेंगे आप


जैतून के तेल में खाना पकाने के फायदे  | Olive oil benefits for health

  • जैतून के तेल में सेहत के लिए फायदेमंद कहे जाने वाले ढेर सारे एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. इसमें विटामिन ई और के की प्रचुर मात्रा होती है. इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट आपको सेहतमंद रखते हैं और आपको कई क्रॉनिक यानी गंभीर बीमारियों से भी बचाते हैं.
  • अल्जाइमर के खतरे से बचाने के लिए जैतून का तेल काफी फायदेमंद साबित होता है. दिमाग संबंधी ये बीमारी उम्र के साथ साथ बढ़ती है लेकिन अगर आप डाइट में जैतून के तेल को एड करेंगे तो इसका खतरा कम हो सकता है.
  • जैतून का तेल दिल के लिए भी काफी अच्छा साबित होता है. अगर आप डाइट में एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल यूज कर रहे हैं तो इसमें मौजूद पॉलीफेनॉल आपके दिल को बैड कोलेस्ट्रॉल से बचाएगा और आपको हाइपरटेंशन से भी महफूज रखेगा. ये दोनों ही रिस्क दिल के लिए भारी पड़ते हैं.
  • अगर आप मोटापे से परेशान हैं या फिर मोटापे से दूर रहना चाहते हैं तो आपको जैतून के तेल में कम आंच पर भोजन पकाना चाहिए. इसमें अनहेल्दी फैट काफी कम मात्रा में होता है और इसमें  मोनो सैचुरेटेड फैटी एसिड मोटापे और चर्बी को शरीर पर जमने से रोकता है.
  • डाइजेशन के मामले में भी जैतून का तेल बाकी तेलों से बाजी मार लेता है. ये हल्का होता है और सुपाच्य होता है. इसके सेवन से अपच, पेट में भारीपन, ब्लोटिंग आदि से छुटकारा मिलता है और इसके सेवन से मेटाबॉलिज्म भी सही होता है.
  • जैतून के तेल में पाए जाने वाले एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण बोन हेल्थ के लिए भी काफी अच्छे माने जाते हैं. ये शरीर में बोन मिनिरल डेंसिटी को बढ़ावा देता है जिससे हड्डियां मजबूत होती हैं.
  • कई शोधों में पाया गया है जैतून के तेल का इस्तेमाल करने से डायबिटीज 2 के रोगियों को फायदा मिलता है. इसके सेवन से इंसुलिन सेंसिटिविटी संतुलित रहती है और ब्लड शुगर का स्तर सही रहता है.
  • अगर आप अर्थराइटिस, जोड़ों में दर्द या सूजन से परेशान रहते हैं तो आपको डाइट में जैतून का तेल एड करने पर काफी फायदा हो सकता है. जैतून के तेल में पाए जाने वाले एंटी इंफ्लेमेटरी गुण, सूजन, दर्द आदि को दूर करने में काफी इफेक्टिव पाए गए हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Survivor Stories: Spinal Cord Injury | सनकी आशिक ने बना दिया था जिंदा लाश, मिसाल बनकर उभरी सारिका

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Tripura HIV Case: त्रिपुरा में 47 छात्रों की एचआईवी से हुई मौत, 828 संक्रमित जानिए क्या है इस बीमारी के लक्षण और क्यों है इतनी खतरनाक
मोटापा दूर करने में चमत्‍कारी असर दिखाता है जैतून का तेल, जानें इसके फायदे
रोज सुबह शाम इस लाल जूस को पीने से मिलते हैं अद्भुत फायदे, जवां त्वचा, सुपरएक्टिव लिवर और डायजेशन के साथ अनेक लाभ
Next Article
रोज सुबह शाम इस लाल जूस को पीने से मिलते हैं अद्भुत फायदे, जवां त्वचा, सुपरएक्टिव लिवर और डायजेशन के साथ अनेक लाभ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;