विज्ञापन

खाने में ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करने के लॉन्ग टर्म फायदे, हार्ट, ब्रेन और जोड़ों का रखता है अच्छा ख्याल

Olive Oil Benefits: नीचे हम उन फायदों के बारे में बता रहे हैं जिनसे ऑलिव ऑयल का सेवन लंबे समय में आपके स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है.

खाने में ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करने के लॉन्ग टर्म फायदे, हार्ट, ब्रेन और जोड़ों का रखता है अच्छा ख्याल
ऑलिव ऑयल आमतौर पर खाना पकाने के लिए उपयोग किया जाता है.

Olive Oil Health Benefits: जैतून का तेल अपने कई स्वास्थ्य लाभों के लिए प्रसिद्ध है, जिनमें से कई लाभों के लिए श्रेय इसमें मौजूद मोनोअनसैचुरेटेड फैट और कई बायोएक्टिव यौगिकों के हाई कंटेंट को दिया जाता है. ऑलिव ऑयल ऑयल के फल से निकाला जाता है. यह अपने अनूठे स्वास्थ्य लाभों और लाभकारी यौगिकों के लिए प्रसिद्ध है. इसमें मौजूद फैटी एसिड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने और सूजन-रोधी गुणों के लिए जाना जाता है. ऑलिव ऑयल आमतौर पर खाना पकाने के लिए उपयोग किया जाता है. इसका उपयोग सलाद जैसे ठंडे व्यंजनों में ड्रेसिंग के रूप में भी किया जाता है. कई फूड्स के ऊपर थोड़ा सा ऑलिव ऑयल भी डाला जाता है. ऑलिव ऑयल के कुछ दीर्घकालिक स्वास्थ्य लाभों को जानने के लिए पढ़ते रहें.

ऑलिव ऑयल के 7 लॉन्ग टर्म हेल्थ बेनिफिट्स | 7 Long Term Health Benefits of Olive Oil 

1. हार्ट हेल्थ

ऑलिव ऑयल मोनोअनसैचुरेटेड फैट से भरपूर होता है, जो एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल को कम करने और एचडीएल (अच्छे) कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाने में मदद कर सकता है. इससे हार्ट डिजीज और स्ट्रोक का खतरा कम करने में मदद मिल सकती है.

2. सूजन कम होना

ऑलिव ऑयल में पॉलीफेनोल्स होते हैं, जिनमें सूजन-रोधी गुण होते हैं. ये यौगिक शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं, जो हार्ट डिजीज, कैंसर और गठिया सहित कई पुरानी बीमारियों से जुड़ा होता है.

यह भी पढ़ें: इन दिनों खा रहे हैं तरबूज, तो जान लीजिए इससे होने वाले नुकसान, इन 6 लोगों को सावधानी से करना चाहिए तरबूज का सेवन

3. लो ब्लड प्रेशर

जैतून के तेल में मौजूद मोनोअनसैचुरेटेड फैट आर्टरीज फंक्शनिंग और ब्लड वेसल्स में सूजन को कम करके ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकता है.

4. मानसिक स्वास्थ्य में सुधार

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि ऑलिव ऑयल के सेवन से कॉग्नेटिव फंक्शन को बेहतर बनाने और वृद्ध वयस्कों में कॉग्नेटिव डिक्लाइन के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है. ऐसा माना जाता है कि ऐसा ऑलिव ऑयल के सूजन-रोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण होता है.

5. स्ट्रोक का खतरा कम

ब्लड प्रेशर को कम करने और सूजन को कम करने की अपनी क्षमता के कारण ऑलिव ऑयल का सेवन स्ट्रोक के कम जोखिम से जुड़ा है.

यह भी पढ़ें: चेहरे पर निखार के लिए दही में बेसन और एक चुटकी ये चीज मिलाकर लगाए लीजिए बस, महीनेभर में असर देख हो जाएंगे खुश

6. कैंसर से बचाव

ऑलिव ऑयल में एंटीऑक्सिडेंट और सूजन-रोधी यौगिक होते हैं जो ब्रेस्ट, कोलोरेक्टल और प्रोस्टेट कैंसर सहित कुछ प्रकार के कैंसर से बचाने में मदद कर सकते हैं. ये यौगिक फ्री रेडिकल्स को बेअसर करने और कैंसर कोशिकाओं की ग्रोथ को रोकने में मदद कर सकते हैं.

7. बेहतर पाचन स्वास्थ्य

ऑलिव ऑयल मोनोअनसैचुरेटेड फैट का एक प्राकृतिक स्रोत है, जो पाचन तंत्र को चिकना करने और स्वस्थ मल त्याग को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. यह सूजन आंत्र रोग और अल्सर जैसी स्थितियों के जोखिम को कम करने में भी मदद कर सकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
World Heart Day 2024: दक्षिण-पूर्व एशिया में हर साल दिल के दौरे और स्ट्रोक से होती हैं 3.9 मिलियन मौतें : WHO
खाने में ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करने के लॉन्ग टर्म फायदे, हार्ट, ब्रेन और जोड़ों का रखता है अच्छा ख्याल
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Next Article
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com