Proteins vs Vitamins: शरीर को हेल्दी और स्ट्रॉन्ग बनाए रखने के लिए दोनों में से कौन सा पोषक तत्व ज्यादा जरूरी है?

Proteins And Vitamins: आपको ध्यान देना चाहिए कि किसी भी पोषक तत्व की कमी से विकार और स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए बैलेंस डाइट लेनी चाहिए जिसमें किसी भी बीमारी से बचाव के लिए लगभग सभी पोषक तत्व शामिल हों.

Proteins vs Vitamins: शरीर को हेल्दी और स्ट्रॉन्ग बनाए रखने के लिए दोनों में से कौन सा पोषक तत्व ज्यादा जरूरी है?

Proteins vs Vitamins: विटामिन को माइक्रोन्यूट्रिएंट्स के रूप में बांटा जा सकता है.

खास बातें

  • विटामिन को माइक्रोन्यूट्रिएंट्स के रूप में बांटा जा सकता है.
  • प्रोटीन मैक्रोन्यूट्रिएंट्स से संबंधित होते हैं.
  • दोनों ही हमारे शरीर और सेहत के लिए समान रूप से जरूरी हैं.

Protein And Vitamin Difference: आपने सुना होगा कि प्रोटीन हमारे शरीर के लिए कितना जरूरी है क्योंकि वे ही शरीर में वृद्धि और विकास के लिए जिम्मेदार हैं. हम विटामिन और उनके महत्व के बारे में भी जानते हैं और इसीलिए बहुत से लोग मल्टी-विटामिन को पॉप करते रहते हैं. हालांकि, हर किसी को यह ध्यान रखना चाहिए कि बैलेंस डाइट जिसमें लीन मीट, वसायुक्त मछली, नट्स, बीज, फल, सब्जियां और कम वसा वाले डेयरी प्रोडक्ट शामिल हैं, का अत्यधिक महत्व है और कार्बोहाइड्रेट, वसा, प्रोटीन, विटामिन, खनिज और पानी जैसे प्रमुख पोषक तत्वों का सेवन करना बहुत जरूरी है.

आपको ध्यान देना चाहिए कि किसी भी पोषक तत्व की कमी से विकार और स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए बैलेंस डाइट लेनी चाहिए जिसमें किसी भी बीमारी से बचाव के लिए लगभग सभी पोषक तत्व शामिल हों. प्रोटीन मैक्रोन्यूट्रिएंट्स से संबंधित होते हैं, जबकि विटामिन को माइक्रोन्यूट्रिएंट्स के रूप में बांटा जा सकता है.

प्रोटीन और विटामिन में अंतर जानें | Know The Difference Between Proteins And Vitamins

1. प्रोटीन

प्रोटीन एक मैक्रोन्यूट्रिएंट्स है क्योंकि हमारे शरीर को ठीक से काम करने के लिए उनकी बड़ी मात्रा में जरूरत होती है. यह हमारे शरीर के निर्माण में मदद करता है, द्रव संतुलन बनाए रखने में मदद करता है और इम्यून सिस्टम को आदर्श रूप से कार्य करने में मदद करता है. यह कोशिकाओं, ऊतकों, एंटीबॉडी, हार्मोन और एंजाइमों के विकास, संरचना और कार्य में भी सहायता करता है. प्रोटीन के कुछ बेहतरीन स्रोत डेयरी प्रोडक्ट, मांस, मछली, फलियां, नट, बीज और साबुत अनाज हैं.

2. विटामिन

हमारे शरीर को उचित विकास और समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए कम मात्रा में विटामिन की जरूरत होती है. कुल 13 विटामिन हैं. आपका शरीर उन्हें कैसे अवशोषित करता है, इसके आधार पर उन्हें दो श्रेणियों में बांटा गया है. पानी में घुलनशील विटामिन सी और बी विटामिन नियासिन, थायमिन, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी -6, विटामिन बी -12, फोलेट, बायोटिन और पैंटोथेनिक एसिड हैं. ये विटामिन पानी के साथ अवशोषित हो जाते हैं और सीधे रक्तप्रवाह में प्रवेश कर जाते हैं. फिर वसा में घुलनशील विटामिन होते हैं. विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन ई और विटामिन के वसा में घुलनशील होते हैं जिन्हें ठीक से अवशोषित करने के लिए आहार वसा की जरूरत होती है.

दोनों में से कौन सबसे ज्यादा जरूरी है?

विटामिन और प्रोटीन दोनों ही हमारे शरीर और सेहत के लिए समान रूप से जरूरी हैं. इन दोनों के बीच कोई तुलना नहीं की जा सकती क्योंकि इनमें से किसी की भी कमी हमारे स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव डाल सकती है. इन दोनों के साथ-साथ हमें अन्य मैक्रो और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स की भी जरूरत होती है. प्रत्येक पोषक तत्व और उनके सर्वोत्तम स्रोतों का दैनिक आवश्यकता के अनुसार सेवन करना चाहिए. आपको सभी महत्वपूर्ण पोषक तत्वों के अनुशंसित मूल्य के साथ बैलेंस डाइट बनाए रखनी चाहिए.

खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.