विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 07, 2023

प्रोटीन का सेवन बढ़ाना है तो डाइट में शामिल कर लीजिए ये 5 सस्ती चीजें, मसल्स ग्रोथ हो या Weight Loss सब हो जाएगा आसान

Vegetarian Protein Sources: यहां प्रोटीन के कुछ बेहतरीन वेजिटेरियन सोर्स दिए गए हैं जो आपको कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकते हैं.

Read Time: 4 mins
प्रोटीन का सेवन बढ़ाना है तो डाइट में शामिल कर लीजिए ये 5 सस्ती चीजें, मसल्स ग्रोथ हो या Weight Loss सब हो जाएगा आसान
Protein Sources: प्रोटीन आपको वजन कम करने और मसल्स बिल्ड करने में मदद करता है.

Protein Sources For Vegetarians: प्रोटीन आपकी डेली डाइट का एक जरूरी हिस्सा होना चाहिए. प्रोटीन एक मैक्रोन्यूट्रिएंट है जो शरीर के लिए बिल्डिंग ब्लॉक के रूप में कार्य करता है. अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको अपने प्रोटीन सेवन पर ध्यान देना चाहिए. यह आपके पेट को भरा रखता है और आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है. प्रभावी वजन घटाने के अलावा प्रोटीन सेल्स ग्रोथ और रिकवरी में मदद करता है. यह शरीर में बायोकेमिकल प्रोसेस को सपोर्ट करता है. वेजिटेरियन्स को अक्सर सही प्रोटीन स्रोत खोजने में कठिनाई होती है. हालांकि, कई प्रोटीन स्रोत आपकी डेली जरूरत को पूरा करने में आपकी सहायता कर सकते हैं.

वेजिटेरियन्स के लिए प्रोटीन के बेहतरीन सोर्स | Best sources of protein for vegetarians

1. छोले

छोला प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत हैं. आप छोले को चावल या रोटी के साथ खा सकते हैं या सलाद बनाकर खा सकते हैं. काबुली चने का सैंडविच पेट भरने वाला और पौष्टिक भी होता है. लगभग 43 ग्राम छोले में 4.1 ग्राम प्रोटीन होता है. सिर्फ प्रोटीन ही नहीं छोले आपको कई जरूरी पोषक तत्व प्रदान कर सकते हैं.

2. क्विनोआ

लगभग एक कप क्विनोआ में 8 ग्राम प्रोटीन और 5 ग्राम फाइबर होता है. ये प्रोटीन का प्लांट बेस्ड सोर्स है. आप क्विनोआ सलाद तैयार कर सकते हैं और यह आपको बहुत ज्यादा कैलोरी लेने से रोकेगा.

जापानी ऐसा क्या खाते हैं कि 40 की उम्र में भी लगते हैं 20 साल जितने स्मार्ट, जानें जापानियों के खाने का तरीका और जिएं लंबी उम्र

3. हरी मटर

आपको आश्चर्य होगा कि हरी मटर भी प्रोटीन से भरपूर होती है. हरी मटर को अपनी डाइट में शामिल करने के कई तरीकों से आप वाकिफ होंगे. हरी मटर भी डाइट में अच्छी मात्रा में फाइबर, विटामिन ए, विटामिन के और फोलेट शामिल कर सकते हैं.

nii76j98

4. चिया बीज

वजन कम करने की कोशिश कर रहे लोग आमतौर पर चिया सीड्स को अपनी डाइट में शामिल करते हैं. वजन घटाने के लिए चिया सीड्स एकदम सही हैं. ये छोटे बीज फाइबर और प्रोटीन से भरे होते हैं. ये दो पोषक तत्व आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखते हैं और आपके कैलोरी सेवन को कम करते हैं, जिससे आपका वजन कम करने में मदद मिलती है.

5. बादाम

बादाम सबसे ज्यादा खाए जाने वाले नट्स में से एक है. कई लोग अक्सर अपने दिन की शुरुआत कुछ भीगे हुए बादाम के साथ करते हैं. बादाम विटामिन ई, प्रोटीन, मैग्नीशियम और कई जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. आप हर दिन एक मुट्ठी बादाम का सेवन करके अपने प्रोटीन सेवन और हार्ट हेल्थ को बढ़ावा दे सकते हैं.

ये 5 काम करना आज से ही शुरू कर दें, जवां चेहरे के साथ ग्लोइंग दिखेगी स्किन, दूर से ही लाइट मारेगा फेस

किसी व्यक्ति की प्रोटीन की जरूरत उम्र, लिंग, बॉडी साइज, फिजिकल एक्टिविटी लेवल और कई अन्य कारकों पर निर्भर करती है. एक दिन में आपको कितना प्रोटीन लेना चाहिए यह जानने के लिए आपको किसी एक्सपर्ट से सलाह लेनी चाहिए.

Vitamin D: जानें विटामिन डी के फायदे, सॉर्सेज और कितनी मात्रा में लें

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
रोज खाएंगे अगर ये 5 फल, तो अपनी उम्र से 10 साल छोटा दिखने लगेंगे आप, दूसरा वाला तो कमाल ही है
प्रोटीन का सेवन बढ़ाना है तो डाइट में शामिल कर लीजिए ये 5 सस्ती चीजें, मसल्स ग्रोथ हो या Weight Loss सब हो जाएगा आसान
लिवर में खराबी आने पर शरीर में दिखते हैं ये 9 लक्षण, जानिए कैसे पहचानें आपका लिवर सही है या नहीं
Next Article
लिवर में खराबी आने पर शरीर में दिखते हैं ये 9 लक्षण, जानिए कैसे पहचानें आपका लिवर सही है या नहीं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;