जापानी ऐसा क्या खाते हैं कि 40 की उम्र में भी लगते हैं 20 साल जितने स्मार्ट, जानें जापानियों के खाने का तरीका और जिएं लंबी उम्र

Anti Ageing Secrets: जापानी डाइट को दुनिया में सबसे बैलेंस डाइट में से एक के रूप में जाना जाता है. जापानी अपनी उम्र से काफी छोटे लगते हैं और उनमें बुढ़ापे के लक्षण जल्दी नहीं दिखाई देते. अगर आप भी लंबी उम्र जीने के सीक्रेट्स जानना चाहते हैं तो नीचे पढ़ें.

जापानी ऐसा क्या खाते हैं कि 40 की उम्र में भी लगते हैं 20 साल जितने स्मार्ट, जानें जापानियों के खाने का तरीका और जिएं लंबी उम्र

Japanese Anti Ageing Diet: जापान में लोग कम के हिसाब से ज्यादा जवां दिखते हैं.

खास बातें

  • जाापनी लोग अपने खानपान का खास ख्याल रखते हैं.
  • जापान में लोग ज्यादातर उबला हुआ खाना खाते हैं.
  • यहां जानिए आप कैसे खुद को हमेशा जवां बनाए रख सकते हैं.

Japanese Diet For Skin: सभी लंबी उम्र जीना चाहते हैं, लेकिन लोग यह समझ नहीं पाते कि केवल एक हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करके ही ऐसा संभव है. हमारी डेली हैबिट्स, खानपान और लाइफस्टाइल की हमारी उम्र को निर्धारित करती है. रिपोर्ट्स बताती हैं कि जापान 90 साल की आयु तक पहुंचने वाले 2.31 मिलियन लोगों की हाई लाइफ एक्सपेक्टेंसी के साथ सबसे लोकप्रिय देशों में से एक है. तो ऐसा क्या करते हैं वहां के लोग और क्या खाते हैं. यहां जानिए.

जापानी डाइट क्या है? (What is Japanese Diet)

दुनिया के बाकी हिस्सों की तुलना में जापानी डाइट में सी फूड, सोयाबीन, फर्मेंटेड फूड्स, चाय और मछली शामिल हैं. जापानी डाइट में आप मीट, शुगर, आलू, डेयरी प्रोडक्ट्स और फलों पर भी कम ध्यान दिया जाता है. जापानी डाइट को दुनिया में सबसे बैलेंस डाइट में से एक के रूप में जाना जाता है और इस प्रकार लोगों की त्वचा और उम्र अच्छी और हेल्दी होती है. अगर आप भी लंबी उम्र जीने के फूड सीक्रेट्स जानना चाहते हैं तो नीचे बताया गया है.

ये 5 काम करना आज से ही शुरू कर दें, जवां चेहरे के साथ ग्लोइंग दिखेगी स्किन, दूर से ही लाइट मारेगा फेस

1. धीरे-धीरे खाना

जापानी अपने भोजन को ठीक से चबाकर और धीरे-धीरे खाकर अपने भोजन का आनंद लेते हैं. इससे उन्हें अपने परिवार और दोस्तों के साथ अच्छी तरह से कम्युनिकेट करने का समय भी मिलता है, जिससे उनका रिश्ता बढ़ता है और इस तरह वे खुश भी रहते हैं. अच्छे पाचन के लिए भोजन को ठीक से चबाना बेहद जरूरी है.

2. पोर्शन कंट्रोल

जापान में लोग सिर्फ अपना पेट भरने के लिए खाना खाते हैं. इस प्रकार आप अक्सर देखेंगे कि जापानी अपना भोजन छोटी प्लेटों में खाते हैं, जो एक्स्ट्रा कैलोरी एड किए बिना उन्हें तृप्त रखता है.

balance diet

3. चाय पीने वाले

जापान एक चाय-प्रेमी देश के रूप में जाना जाता है, जहां लोग अपने चाय को बहुत पसंद करते हैं. जापानी अपनी मटका चाय का आनंद लेते हैं, जिसे इसमें पोषक गुणों के लिए जाना जाता है. यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और त्वचा के लिए भी अच्छा होता है.

4. नाश्ता जरूरी करें

सुबह का नाश्ता दिन का सबसे जरूरी भोजन कहा जाता है. इसी कारण से वे अपने नाश्ते में चावल दलिया के साथ उबले हुए चावल और उबली हुई मछली शामिल करते हैं. यह उन्हें तृप्त रखता है और अनहेल्दी बिंगिंग को रोकता है.

रात को दूध में ये एक चीज मिलाकर पी लीजिए, 10 दिन के अंदर मिलेंगे कमाल के फायदे, शरीर में इस चीज को भी बढ़ाता है

5. होशपूर्वक भोजन करना

जब तक आपका पेट 80 प्रतिशत न भरे तब तक खाएं. ये कुछ ऐसा है जिसका जापानी पालन करते हैं. वे ज्यादा नहीं खाते और होशपूर्वक खुद को रोकते हैं.

6. कम मिठाई

जैसा कि पहले बताया गया है, जापानी मीठा ज्यादा नहीं खाते हैं वैसे तो जापान में बहुत सारे लोकप्रिय डेसर्ट हैं, लेकिन वहां रहने वाले लोगों का झुकाव लजीज व्यंजनों की तरफ ज्यादा होता है.

n70csafg

Photo Credit: iStock

7. खाना पकाने के तरीके

जापानी कम पके हुए फूड्स की ओर अधिक झुकाव रखते हैं और इस प्रकार खाना पकाने के ऐसे तरीकों का विकल्प चुनते हैं जैसे कि स्टीमिंग, फर्मेंटिंग, ब्रोइलिंग और यहां तक कि स्टिर-फ्राइंग. जापानी व्यंजन भी बहुत कम तेल का उपयोग करके बनाए जाते हैं.

8. सोया बेस्ड फूड

पचाने में आसान, सोयाबीन कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और हेल्दी फैट का अच्छा स्रोत है. सोया प्रोटीन मसल्स बिल्ड करने में मदद करते हुए एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए जाने जाते हैं.

सुबह डेली कर लीजिए ये 5 काम, मोटा पेट महीनेभर में हो जाएगा फुस्स, फिटनेस देख मुड़ मुड़कर देखने लगेंगे लोग

9. रोटी जगह चावल खाएं

आपने ज्यादातर जापानी रेस्तरां में देखा होगा कि उनके मेन कोर्स में रोटी नहीं होती है. ऐसा इसलिए क्योंकि जापानियों को उनके चावल बहुत पसंद हैं और उतनी रोटी पसंद नहीं है.

Tips To Boost Fertility: प्रजनन क्षमता को बढ़ाने के लिए करें ये 7 काम, आज ही छोड़ दें ये आदतें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.