विज्ञापन
This Article is From Sep 12, 2021

Post-Workout Stretching: डी-स्ट्रेसिंग रिकवरी सेशन के लिए बेहतरीन हैं ये 5 एक्सरसाइज

Stretching Exercise: अच्छी तरह से ठीक होने के लिए वर्कआउट के बाद कूल डाउन करना बेहद जरूरी है. यहां कुछ स्ट्रेचिंग व्यायाम हैं जिन्हें आपको आजमाना चाहिए!

Post-Workout Stretching: डी-स्ट्रेसिंग रिकवरी सेशन के लिए बेहतरीन हैं ये 5 एक्सरसाइज
Post-Workout Stretching: स्ट्रेचिंग तनाव को दूर करने और मांसपेशियों में दर्द को रोकने में मदद करती है

Post-Workout Stretching: स्ट्रेचिंग वर्कआउट सेशन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. जबकि व्यायाम से पहले स्ट्रेच करना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपके शरीर के अंगों को गति में लाता है और आपकी मांसपेशियों को गर्म करता है. कठिन वर्कआउट सेशन के बाद स्ट्रेच करना भी उतना ही जरूरी है. यह आपकी मांसपेशियों को धीरे-धीरे आराम देता है, उन्हें लचीला और टोंड रहने में मदद करता है. कई लोग फिट रहने के लिए नियमित रूप से एक प्रोपर वर्कआउट व्यवस्था का पालन करते हैं लेकिन स्ट्रेचिंग वाले हिस्से को पूरी तरह से छोड़ देते हैं. फिटनेस एक्सपर्ट कायला इटिनेस ने अपने हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट में स्ट्रेचिंग के महत्व के बारे में बात की है. खैर, एक अतिरिक्त बोनस भी है क्योंकि कायला ने हमें अपनी पसंदीदा स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज का एक क्विक डेमो भी दिया.

इस स्ट्रेचिंग रूटीन के साथ वर्कआउट के बाद कूल हो जाएं

कायला ने उन्हें तीन डी-स्ट्रेस स्ट्रेचिंग रिकवरी सेशन में बांटा है. सेशन "प्रोग्रेसिव रिलीज, डेली अनविंड, और डी-स्ट्रेस रूटीन" हैं. इंस्टाग्राम पर उन्होंने अलग-अलग पोजीशन में स्ट्रेच करते हुए पांच तस्वीरें पोस्ट कीं. जरा देखो तो:

  • हिप फ्लेक्सर्स और क्वाड्स
  • ग्लूट्स
  • पेट
  • लाट्स
  • योजक

पोस्ट के साथ कायला ने लिखा, "मुझे ऐसा लगता है कि आप वास्तव में कभी भी इस बात की सराहना नहीं करते हैं कि जब तक आप वास्तव में उन्हें नहीं करते हैं और ईमानदार रहें, हम सभी जानते हैं कि हमें उन्हें करना चाहिए, लेकिन हो सकता है कि कभी-कभी एक बड़े वर्कआउट के बाद उस हिस्से को छोड़ दें."

कायला ने कहा कि वह वर्कआउट करने के बाद कभी-कभी स्ट्रेच करना भूल जाती हैं, लेकिन यह बेहद जरूरी है कि वे हमारे डेली वर्कआउट सेशन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनें.

कायला ने सभी को यह भी आश्वासन दिया कि वे किसी भी समय इन स्ट्रेच को कर सकते हैं. कठिन वर्कआउट के बाद ही उन्हें करना अनिवार्य नहीं है. उन्होंने सुझाव दिया कि कोई भी दिन की शुरुआत इनमें से किसी एक स्ट्रेच से कर सकता है जो उन्हें पूरे दिन के लिए तैयार और ऊर्जावान बनाएगा. कायला ने कहा कि लोग इसे अपने सोने के समय का एक हिस्सा बना सकते हैं.

तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं? वर्कआउट मैट को जल्दी से रोल आउट करें और इन एक्सरसाइज को करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Bad Cholesterol: बैड कोलेस्ट्रॉल होगा कंट्रोल, बस आज से ही करें ये तीन काम
Post-Workout Stretching: डी-स्ट्रेसिंग रिकवरी सेशन के लिए बेहतरीन हैं ये 5 एक्सरसाइज
दुनिया भर में बढ़ते मामलों के बीच अब सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया बनाएगा Mpox वैक्सीन, जानिए भारत में क्या हैं हालात
Next Article
दुनिया भर में बढ़ते मामलों के बीच अब सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया बनाएगा Mpox वैक्सीन, जानिए भारत में क्या हैं हालात
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com