Post Diwali Detox Plan: ये 5 फूड्स और ड्रिंक्स दिवाली के बाद शरीर को डिटॉक्स करने में हैं कमाल, सारी गंदगी निकलेगी बाहर!

Best Detox Drinks And Food: अभी ज्यादातर लोगों को के मन में यही सवाल है कि दिवाली कब है? (Diwali Kab Hai). दिपावली में मिठाइयां, तला-भुना खाने से शरीर में कई टॉक्सिन्स बन सकते हैं, जो फिटनेस फ्रीक लोगों के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है ऐसे में शरीर से विषाक्त पदार्थों (Toxins) को खत्म करने के लिए डिटॉक्सिफिकेशन डाइट (Detoxification Diet) लेना बेहद जरूरी है.

Post Diwali Detox Plan: ये 5 फूड्स और ड्रिंक्स दिवाली के बाद शरीर को डिटॉक्स करने में हैं कमाल, सारी गंदगी निकलेगी बाहर!

Post Diwali Detox Plan: शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने के लिए डिटॉक्सिफिकेशन डाइट लेना जरूरी है.

खास बातें

  • दिवाली में तला-भुना खाने से वजन गड़बड़ा सकता है.
  • दिवाली के बाद शरीर को डिटॉक्स करने के लिए ये हैं कारगर उपाय.
  • इन फूड्स और ड्रिंक्स का सेवन कर करें शरीर को डिटॉक्स.

How To Detox Body After Diwali: अभी ज्यादातर लोगों को के मन में यही सवाल है कि दिवाली कब है? (Diwali Kab Hai), जैसे जैसे रोशना का त्योहार नजदीक आता है लोग सबसे पहले यही सवाल पूछते हैं कि 2020 में दीवाली कब है? (Diwali Kab Hai 2020 Mein). जिस उत्साह और उमंगभरे त्योहार का सबको इंतजार है वह 14 नवंबर को है. जी हां! इस साल 2020 में दिवाली 14 नवंबर (Diwali 14 November 2020) शनिवार को मनाई जाएगी, लेकिन इन सबके बीच जिस बात को सबसे ज्यादा लोग जानना चाहते हैं वह है दिवाली के बाद डिटॉक्स प्लान (Post Diwali Detox Plan). दिपावली में एक साथ कई तरह के व्यंजन, मिठाइयों, तला-भुना खाने से शरीर में कई टॉक्सिन्स बन सकते हैं, जो फिटनेस फ्रीक (Fitness Freak) लोगों के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है. दिवाली को वजन बढ़ाने वाले त्योहार के रूप में देखा जाता है, क्योंकि दिवाली में खानपान ही कुछ उस तरीके को होता है.

शरीर से विषाक्त पदार्थों (Toxins) को खत्म करने के लिए डिटॉक्सिफिकेशन डाइट (Detoxification Diet) लेना बेहद जरूरी है. डिटॉक्स फूड्स (Detox Foods) अलग-अलग होते हैं. इसके साथ ही कुछ डिटॉक्स ड्रिंक्स (Detox Drinks) भी शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मददगार होते हैं. अगर आप भी दिवाली की दीवानगी के बाद पछतावा करते हैं कि अब आपके शरीर का क्या होगा, तो घबराएं नहीं. यहां 5 ऐसे फूड्स और ड्रिक्स के बारे में बताया गया है जो शरीर में सभी टॉक्सिन्स को बाहर निकाल सकते हैं.

दिवाली के बाद डिटॉक्सिफिकेशन डाइट में शामिल करें ये चीजें | Add these Foods And Drinks To The Detoxification Diet After Diwali

1. लहसुन

इस कारगर फूड को कई डिटॉक्स डाइट प्लान में शामिल किया जाता है. हार्ट और ब्लड सिस्टम से संबंधित स्थितियों में फायदेमंद होने के अलावा, इसका उपयोग बुखार, खांसी, सिरदर्द, पेट दर्द, तनाव और थकान के इलाज के लिए भी किया जाता है. लहसुन हेल्दी लीवर को बनाए रखने में भी मददगार मानी जाती है. लहसुन उन खाद्य पदार्थों में से है जो कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रख सकते हैं.

लहसुन से डिटॉक्स करने की विधि

पुदीना के साथ दही में कसा हुआ लहसुन मिलाएं. ककड़ी और गाजर के साथ इसका सेवन करें. लहसुन का अचार भी डिटॉक्स में मदद करने के लिए एक बढ़िया ऑप्शन है. लहसुन की लौंग को सिरका और नमक के घोल में चुकंदर, मूली, और गाजर के साथ मिलाकर लिया जा सकता है.

bnnng4nHow To Detox Body After Diwali:  लहसुन दिवाली के बाद शरीर को डिटॉक्स करने में कारगर है 

2. ग्रीन टी

एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर ग्रीन टी को डिटॉक्सिफिकेशन डाइट में शामिल किया जा सकता है. ग्रीन बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में मददगार मानी जाती है. ग्रीन टी के नियमित सेवन से मस्तिष्क की कार्यक्षमता में सुधार हो सकता है. कई शोध में सामने आया है कि इससे वजन घटाने के साथ कैंसर का खतरा भी कम होता है.

ग्रीन टी से डिटॉक्स करने का तरीका

5 मिनट के लिए गर्म पानी में ग्रीन टी की पत्तियों की एक चम्मच डालें. इस हेल्दी ड्रिंक्स को तनाव दें और सेवन करें. आप इसमें थोड़ा सा नींबू भी मिला सकते हैं. एक क्विक डिटॉक्स ब्रेकफास्ट के लिए आपकी सुबह की स्मूदी में ग्रीन टी काढ़ा मिलाया जा सकता है.

3. चुकंदर

चुकंदर सुपर फास्ट तरीके से शरीर को डिटॉक्स करने में मदद कर सकता है. नए शोध से पता चलता है कि चुकंदर का रस निम्न रक्तचाप और रक्त प्रवाह को बढ़ा सकता है. इसमें मौजूद उच्च फाइबर सामग्री कब्ज को रोकती है. चुकंदर एक स्वस्थ पाचन तंत्र के लिए यह कारगर माना जाता है.

चुकंदर से कैसे करें शरीर को डिटॉक्स

चुकंदर का टुकड़े उबालें और नमक, काली मिर्च और नींबू के साथ मिलाएं. इसे रायते या ठंडे सूप में डालें. यह कुछ रंग और पोषण में लाने के लिए पास्ता सॉस में एक सामग्री के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

ssf38d5gPost Diwali Detox Plan: चुकंदर में काफी मात्रा में फाइबर होता है, जो शरीर को डिटॉक्स कर सकता है

4. पत्ता गोभी

गोभी को डाइट में शामिल करना आपके शरीर को डिटॉक्स करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है. गोभी आपके लीवर को साफ करने में मदद कर सकती है. इसमें काफी मात्रा में फाइबर होता है जिससे आपका पाचन तंत्र हेल्दी बना रह सकता है. यह आपके शरीर से सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी मददगार होता है. 

पत्ता गोभी से ऐस करें डिटॉक्स

पत्ता गोभी के सूप के लिए प्याज, लहसुन, गाजर और बीन्स और सीजन नींबू, नमक और काली मिर्च के साथ उबाल लें. आप किशमिश के साथ एक क्विक गोभी और गाजर का सलाद भी बना सकते हैं. साथ ही ताजे संतरे का रस, जैतून का तेल, नमक और काली मिर्च की ड्रेसिंग के साथ इसका सेवन कर सकते हैं.

5. हल्दी

खाना पकाने में हल्दी का खूब इस्तेमाल होता है. दवा बनाने के लिए हल्दी की जड़ का भी व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है. अपच, पेट दर्द, दस्त, आंतों की गैस, पेट फूलना, भूख न लगना, पीलिया, यकृत की समस्याओं और पित्ताशय के विकारों के मामलों में हल्दी काफी फायदेमंद मानी जाती है.

हल्दी से ऐसे करें शरीर को डिटॉक्स


हल्दी वाला दूध दिवाली के बाद डिटॉक्स करने का एक शानदार तरीका है. उबलते दूध में दालचीनी का टुकड़ा, कुछ काली मिर्च, लौंग और इलायची के साथ एक टीस्पून हल्दी डालकर 2 मिनट तक उबालें. तनाव दें और शहद मिलाकर इसका सेवन करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.