फैट बढ़ने से लटकने वाला है पेट, तो सिर्फ सुबह कर लें ये छोटा काम, महीनेभर में सपाट हो जाएगा पेट

Pet Ka Charbi Ghatane Ke Upay: पेट और कमर की चर्बी बढ़ने से आजकल हर कोई परेशान है. यहां जानिए एक ऐसा घरेलू उपाय जो बैली फैट को घटाकर आपको अच्छा शेप और फिटनेस दे सकता है.

फैट बढ़ने से लटकने वाला है पेट, तो सिर्फ सुबह कर लें ये छोटा काम, महीनेभर में सपाट हो जाएगा पेट

How To Lose Belly Fat: पेट कम करने के लिए इस घरेलू नुस्खे को आजमाकर देखें.

How To Lose Belly Fat: पेट कम करना बहुत मुश्किल काम होता है. इसके लिए न सिर्फ बहुत ज्यादा प्रयास की जरूरत होती है बल्कि पेट की चर्बी घटाने के उपाय भी जरूरी हैं. न सिर्फ वजन घटाने के लिए आहार जरूरी है बल्कि एक्सरसाइज के साथ वजन घटाने का घरेलू नुस्खा भी कारगर हो सकता है. हमारे किचन में कई ऐसी चीजें हैं जिन्हें अपने फैट को कम करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. हमारे पास वजन घटाने के कारगर घरेलू उपाय मौजूद हैं. सबसे बेहतरीन उपाय है जीरा पानी जो हेल्थ के लिए पावरहाउस के रूप में काम करता है. पानी में जीरा डालकर बनाई गई ये ड्रिंक, पाचन में सुधार कर, वजन घटाने में सहायता करती है और ऑलओवर हेल्थ को बढ़ावा देती है. जानिए फैट कम करने के लिए जीरे का पानी कैसे बनाएं और ये वजन घटाने में कैसे मदद करता है.

वजन घटाने के लिए कारगर घरेलू नुस्खा |Effective home remedy for weight loss

सबसे पहले जीरे को एक पैन में धीमी आंच पर सूखा भून लें जब तक कि उनमें जायके जैसी सुगंध न आने लगे. ये जीरा पानी के स्वाद को बढ़ाता है. बीजों को ठंडा होने दें, फिर उन्हें मोर्टार और मूसल या ग्राइंडर का उपयोग करके बारीक पीस लें. एक गिलास पानी उबालें और उसमें पिसा हुआ जीरा डालें. मिश्रण को लगभग 10-15 मिनट तक ऐसे ही रहने दें. फिर इसे छानकर पी लें.

ये भी पढ़ें: रात में सोने से पहले इस्तेमाल करें ये एक चीज डार्क सर्कल और ड्राई स्किन से मिलेगी...

इस नुस्खे के फायदे:

जीरे का पानी मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है. हाई मेटाबॉलिज्म से कैलोरी जल्दी बर्न होती है, जिससे वजन घटाने में मदद मिल सकती है. जीरा पानी पाचन एंजाइमों के स्राव को भी बढ़ावा देता है, जिससे शरीर के लिए भोजन से पोषक तत्वों को तोड़ना और अवशोषित करना आसान हो जाता है. जीरे में भूख को दबाने वाला प्रभाव पाया गया है. भोजन से पहले जीरा पानी पीने से अपने खाने की मात्रा को कम करने में मदद मिल सकती है, जिससे वजन घटाने के लिए कैलोरी को कम करना आसान हो जाता है. ये हाई कैलोरी फूड्स की लालसा को कम कर सकता है. जीरे का पानी बॉडी को डिटॉक्स करने में भी मदद करता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)