बच्चों की मेमोरी बढ़ाने के लिए ये 7 चीजें जरूर करें पेरेंट्स, याद्दाश्त में भी हो सकता है सुधार

how to increase memory: बच्चों की मेमोरी उनकी ग्रोथ के लिए एक बड़ा क्षेत्र है. बच्चों की मेमोरी को बढ़ाने के कई तरीके हैं जो उन्हें उनके मानसिक विकास में मदद कर सकते हैं.

बच्चों की मेमोरी बढ़ाने के लिए ये 7 चीजें जरूर करें पेरेंट्स, याद्दाश्त में भी हो सकता है सुधार

अच्छी और हेल्दी डाइट भी बच्चों की याददाश्त को सुधार सकता है.

बच्चों की याददाश्त को बढ़ाना उनकी बुद्धिमत्ता को सुधारने का एक बड़ा स्टेप है. यह उन्हें अपने जीवन में सफलता प्राप्त करने में मदद कर सकता है, साथ ही उनके सामाजिक और व्यक्तिगत जीवन को भी सुखद बना सकता है. पेरेंट्स अक्सर सवाल करते हैं कि बच्चों की याद्दाश्त को कैसे सुधारें या बच्चों की मेमोरी बढ़ाने के लिए क्या करें? यहां हम कुछ टिप्स बता रहे हैं जो बच्चों की याददाश्त को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

बच्चों की मेमोरी बढ़ाने के उपाय | Ways to increase children's memory

1. रेगुलर एक्सरसाइज: व्यायाम न केवल बच्चों की फिजिकल हेल्थ को सुधारता है, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य और याददाश्त को भी बढ़ावा देता है. बच्चों को दिन में कम से कम 30 मिनट का व्यायाम करना चाहिए.

2. हेल्दी डाइट: अच्छी और हेल्दी डाइट भी बच्चों की याददाश्त को सुधार सकता है. खासकर फूड में पौष्टिक तत्वों को शामिल करने का प्रयास करें, जैसे कि खजूर, बादाम, माखन, तिल, मटर और संतरे.

यह भी पढ़ें: यूरिक एसिड की नेचुरल दवा मानी जाती हैं ये पत्तियां, सिर्फ हफ्तेभर तक कर लीजिए सेवन, खून से खींच लेंगी सारी गंदगी

3. नियमित नींद: बच्चों को नियमित नींद लेना बहुत बहुत जरूरी है. अगर उनकी नींद पूरी नहीं होती है, तो उनकी याददाश्त पर असर पड़ सकता है.

4. एक्टिव लर्निंग एक्टिविटीज: बच्चों को ऐसी शैक्षिक गतिविधियों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करें जो उनके ब्रेन को सक्रिय रखें, जैसे कि पहेलियां, खेल और रोमांचक पढ़ाई.

5. समय तालिका: एक निर्धारित समय तालिका बनाने से बच्चों की याददाश्त में सुधार हो सकता है. उन्हें समय टाइम टेबल में उनके स्कूल के कार्यक्रम, खेल, व्यायाम और अध्ययन के लिए समय निर्धारित करने में मदद मिलेगी.

6. सहयोग और प्रोत्साहन: बच्चों को सपोर्ट और प्रोत्साहन देना जरूरी है. उन्हें उनकी सफलता पर प्रशंसा करें और उनकी प्रेरणा बढ़ाएं.

7. खेल: खेलना और उपयोगी गतिविधियों में भाग लेना बच्चों की याददाश्त को बढ़ा सकता है. खेलों और गतिविधियों के माध्यम से उन्हें नई जानकारी को सीखने का मौका मिलता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)