Parenting Tips: स्कूल की पेरेंट-टीचर मीटिंग में क्या पूछें? PTM में टीचर से पूछें ये 10 सवाल, हाथों हाथ समझ जाएंगे बच्चे की प्रोग्रेस रिपोर्ट

Questions To Ask At Your Child's PTM: टीचर अगर अपने काम को लेकर लापरवाह न हो तो उसे अपने स्टूडेंट के बारे में कई बार माता-पिता से भी ज्यादा पता होता है. नए जमाने में लंबे समय से स्कूल अपने स्टूडेंट के पैरेंट और टीचर को आपस में मुलाकात (Parent Teacher Meeting) करवाता है.

Parenting Tips: स्कूल की पेरेंट-टीचर मीटिंग में क्या पूछें? PTM में टीचर से पूछें ये 10 सवाल, हाथों हाथ समझ जाएंगे बच्चे की प्रोग्रेस रिपोर्ट

Questions To Ask At Your Child's PTM: पीटीएम में जरूर पूछे ये सवाल.

Parenting Tips: आजकल छोटे बच्चों की पढ़ाई पैरेंट्स (Parents) के लिए भी एक बड़ा टफ टास्क है. माता-पिता के बाद बच्चा सबसे ज्यादा वक्त अपने स्कूल में ही बिताता है. वहां बच्चे टीचर्स की सीधी निगरानी में भी रहते हैं. टीचर अगर अपने काम को लेकर लापरवाह न हो तो उसे अपने स्टूडेंट के बारे में कई बार माता-पिता से भी ज्यादा पता होता है. नए जमाने में लंबे समय से स्कूल अपने स्टूडेंट के पैरेंट और टीचर को आपस में मुलाकात (Parent Teacher Meeting) करवाता है.

महज रस्म अदायगी होकर न रह जाए पीटीएम, पैरेंट रखें ख्याल

इस पैरेंट टीचर मीटिंग या पीटीएम में आमतौर पर स्टूडेंट के डेवलपमेंट के बारे में डिस्कस किया जाता है. माना जाता है कि टीचर को इस दौरान स्टूडेंट के प्रोग्रेस के बारे में पैरेंट को ओवरऑल जानकारी दी जानी चाहिए. हालांकि, कई बार यह महज रस्म अदायगी की तरह होता है और पैरेंट संतुष्ट नहीं हो पाते. इसलिए पैरेंट को भी जागरूक होकर पीटीएम में पहुंचने की जरूरत होती है.

बच्चों के बिहेवियर और परफॉर्मेंस के बारे में पीटीएम में टीचर से जरूर पूछें ये 10 सवाल (Parents should ask these 10 questions in PTM)

आइए, हम ऐसे कुछ जरूरी सवालों के बारे में जानते हैं, जिन्हें पैरेंट की ओर से पीटीएम के दौरान टीचर से पूछा जाना चाहिए. इससे टीचर सही रिपोर्ट दे पाएंगे और पैरेंट संतुष्ट होकर घर लौटेंगे.

  1. पैरेंट को सबसे पहले क्लास रूम में अपने बच्चे के विहेवियर को लेकर सवाल पूछना चाहिए.
  2. उसके बाद स्टूडेंट के रूप में बच्चे के परफॉर्मेंस को लेकर सवाल पूछने चाहिए. इससे बच्चे के एक्टिव होने के बारे में जानकारी मिलती है.
  3. पैरेंट को अपने सवालों में शामिल करना चाहिए कि बच्चे के ग्रोथ में वह किस तरह की भूमिका निभा सकते हैं.
  4. स्कूल में स्टूडेंट के कॉन्फिडेंस और एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटी में भागीदारी और स्किल्स को लेकर जरूर सवाल पूछना चाहिए.
  5. माता-पिता को अपने बच्चे के कमजोर सब्जेक्ट के बारे में भी जानना चाहिए.
  6. साथ ही इन सबजेक्ट्स में बच्चों की दिलचस्पी और फोकस बढ़ाने के बारे में भी सवाल पूछना चाहिए.
  7. पीटीएम में आपको यह सवाल भी पूछना चाहिए कि आपका बच्चा क्लास में कितना एक्टिव होता है. वह दोस्त बनाने में कितना सहज है. 
  8. टीचर से पूछें कि आपके बच्चे के दोस्त कौन हैं. वह दोस्तों से झगड़ता है या नॉर्मल बिहेव करता है. 
  9. यह भी पूछें कि बच्चा अकेडिमिकली कैसा है. उसकी लिखने की स्पीड कैसी है. क्या वह क्लास में क्लासवर्क पूरा कर पाता है या नहीं. 
  10. टीचर से भी पूछें कि वह बच्चे को किसी तरह की समस्या होने पर कैसे डील करती है. 
  11. आप टीचर से यह भी पूछ सकते हैं कि आपका बच्चा क्लास में कितना एक्टिव रहता है. 

Women's Day Special: औरतों का वो 'वरदान', जो उन्हें Heart Attack से बचाता है | Women & Heart Disease



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)