विज्ञापन

बच्चों के सामने कभी न करें ये काम, माता पिता इमोशन्स पर रखें कंट्रोल, बच्चे पेरेंट्स से सीखते हैं ये 7 आदतें

Parenting Tips: तनाव से निपटने के तरीके से लेकर खाने की आदतों तक, बच्चे अक्सर अपने माता-पिता के व्यवहार को दोहराते हैं. ऐसे में हर पेरेंट को इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि आप बच्चों के सामने कैसा व्यवहार कर रहे हैं.

बच्चों के सामने कभी न करें ये काम, माता पिता इमोशन्स पर रखें कंट्रोल, बच्चे पेरेंट्स से सीखते हैं ये 7 आदतें
Parenting Tips: बच्चे अपने माता पिता की आदतों से सीखते हैं.

Effect of Parents' Habits On Children: बच्चे अपने माता-पिता से काफी कुछ सीखते हैं. वे माता-पिता के व्यवहार को अपनाते हैं. कई ऐसे गुण हैं जो पेरेंट्स से बच्चे में आ जाते हैं. बच्चे स्पंज की तरह होते हैं, जो अपने आस-पास के लोगों के व्यवहार को सोख लेते हैं. तनाव से निपटने के तरीके से लेकर खाने की आदतों तक, बच्चे अक्सर अपने माता-पिता के व्यवहार को दोहराते हैं. ऐसे में हर पेरेंट को इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि आप बच्चों के सामने कैसा व्यवहार कर रहे हैं. हम इस खबर में ऐसी ही कुछ मुख्य व्यवहार का जिक्र रहे हैं. जो बच्चों को उनके माता-पिता से मिलता है. 

बच्चे अपने माता-पिता से सीखते हैं ये आदतें (Children Learn These Habits From Their Parents)

1. इमोशनल रेगुलेशन

बच्चे देखते हैं कि उनके माता-पिता कैसे अपने इमोशन को मैनेज करते हैं. अगर माता-पिता तनाव को शांति से और बिना किसी को भनक मिले संभाल लेते हैं, तो उनके बच्चों में भी इसी तरह के व्यवहार विकसित होने की संभावना होती है. बच्चे भी अपने इमोशन को मैनेज करने की कला सीख लेते हैं.

यह भी पढ़ें: हड्डियों को बनाना है लोहे जैसा मजबूत, तो ये 4 चीजें करेंगी कमाल, Strong Bones के लिए अभी से रूटीन में करें शामिल

2. कम्युनिकेशन स्किल्स

माता-पिता जिस तरह से एक-दूसरे से और अपने बच्चों के साथ बातचीत करते हैं, वह इस बात का आधार बनता है कि बच्चे दूसरों के साथ कैसे बातचीत करेंगे. जो बच्चे खुले और संस्कार वाले घरों में बड़े होते हैं, उनमें बेहतर कम्युनिकेशन स्किल्स डेवलप होने की संभावना होती है.

3. खाने की आदतें

बच्चों की खाने की आदतें अक्सर उनके माता-पिता की खाने की आदत को रिफ्लेक्ट करती है. हार्वर्ड टी.एच. चैन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के रिसर्च से पता चलता है कि जिन बच्चों के माता-पिता हेल्दी खाने की आदत बनाए रखते हैं, उनके बच्चों को भी हेल्दी खाने की आदत रहती है.

Latest and Breaking News on NDTV

4. सोशल बिहेवियर

माता-पिता दूसरों के साथ कैसे बातचीत करते हैं, अपने स्ट्रगल को कैसे संभालते हैं, इसका असर उनके बच्चे पर पड़ता है. बच्चे अपने माता-पिता से सीखे सोशल बिहेवियर को फॉलो करते हैं. और ये उनकी परिवार की परवरिश को दिखाता है.

5. फाइनेंशियल मैनेजमेंट

फाइनेंशियल हैबिट जैसे व्यवहार भी बच्चे अपने माता-पिता से सीखते हैं. फिर बच्चे बड़े होकर उसे अपनाते हैं. माता-पिता खर्चीले होते हैं तो बच्चे भी ऐसे ही हो जाते हैं. वो खर्च करने से पहले नहीं सोचते.

यह भी पढ़ें: ये चीजें खाने से शरीर में तेजी से बढ़ेगा Vtamin A, इन 5 लोगों के लिए है बहुत जरूरी, दवा खाना भूल जाएंगे

6. सीखने की ललक

जो माता-पिता शुरू से ही अपने बच्चों में सीखने की आदत को विकसित करना चाहते हैं उनके बच्चे आगे चलकर काफी समझदार और तेज होते हैं. ऐसे बच्चे अकेडमिक रूप से भी काफी ज्ञानी होते हैं. इस तरह के बच्चों में आजीवन सीखने की ललक रहती है.

7. फिजिकल एक्टिविटी

जो पेरेंट्स खुद फिजिकल एक्टिव होते हैं वे बच्चों की परवरिश भी इसी ढंग से करते हैं. CDC की रिपोर्ट के अनुसार, फिजिकल तौर पर एक्टिव माता-पिता के बच्चों के फिजिकल एक्टिविटी में शामिल होने की संभावना अधिक होती है.

क्या हैं फैटी लिवर की 4 स्टेज, कैसे करें बचाव | Fatty Liver Stages: Symptoms, Causes

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
नसों और हड्डियों में भर जाएगी ताकत, शरीर बनेगा फौलादी, बस डाइट में शामिल कर लें ये चीज
बच्चों के सामने कभी न करें ये काम, माता पिता इमोशन्स पर रखें कंट्रोल, बच्चे पेरेंट्स से सीखते हैं ये 7 आदतें
इन दिनों खांसी जुकाम से हैं परेशान, तो बस आजमा लें ये कारगर घरेलू उपाय, दिलाएगा जल्द मिलेगी राहत
Next Article
इन दिनों खांसी जुकाम से हैं परेशान, तो बस आजमा लें ये कारगर घरेलू उपाय, दिलाएगा जल्द मिलेगी राहत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com