विज्ञापन
This Article is From Jan 27, 2023

Papaya for Skin and Hair: पपीता से बने ये 5 फेस और हेयर मास्क आपको देंगे ग्लोइंग स्किन और मजबूत बाल

Skin and Hair Care: पपीता डेड स्किन सेल्स को हटाकर आपकी स्किन को ग्लोइंग और यंग बनाता है. इसमें पाया जाने वाला बीटा-कैरोटीन स्किन को क्लीन और ग्लोइंग बनाता है. इसके साथ ही यह बालों को मॉइश्चराइज करने में भी कारगर है.

Papaya for Skin and Hair: अपने चेहरे और बालों की देखभाल के लिए हम अक्सर मार्केट में मिलने वाले कॉस्मेटिक और प्रोडक्ट्स पर यकीन करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि चेहरे और बालों की देखभाल के लिए नेचुरल चीजें सबसे बेस्ट होती हैं. पपीता ऐसा ही एक फल है जो गुणों का खजाना है, चेहरे की स्किन के साथ ही ये बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. पपीता डेड स्किन सेल्स को हटाकर आपकी स्किन को ग्लोइंग और यंग बनाता है. इसमें पाया जाने वाला बीटा-कैरोटीन स्किन टोन में सुधार करता है. बालों को मॉइश्चराइज करने में भी पपीता कारगर है. आइए जानते हैं कि कैसे चेहरे और बालों की देखभाल के लिए आप पपीते को किस तरह यूज कर सकते हैं.

पपीता और मलाई फेस पैक

पपीता के छिलके में पैपेन एंजाइम होता है, जो डेड स्किन सेल्स को एक्सफोलिएट करके ब्राइट स्किन को सामने लाता है. पपीता में पाए जाने वाले विटामिन सी और फोलेट स्किन को हाइड्रेटेड रखने में मदद करते हैं. दूध की मलाई में लैक्टिक एसिड होता है जो स्किन को यंग और ग्लोइंग बनाता है इसके साथ ही ये स्किन के ड्राईनेस से भी बचाता है.

लगाने का तरीका

पपीता के छिलके को पीस लें और उसमें मलाई का एक बड़ा चम्मच डालें. इसे अच्छे से मिक्स कर चेहरे पर अप्लाई करें. 15-20 मिनट के बाद इसे हल्के गर्म पानी से धो लें.

पपीता और हनी फेस मास्क

पपीता एक नेचुरल एक्सफोलिएंट है. यह डेड स्किन सेल्स को हटाकर, स्किन पोर्स को बंद करता है और इसे डल नहीं होने देता. वहीं शहद भी स्किन के बेहद फायदेमंद हैं, ये स्किन को डीप क्लीन करता है और एक्सफोलिएट करने में भी मदद करता है.

बनाने का तरीका

इस मास्क को बनाने के लिए, बस एक चौथाई कप पके पपीते को मैश करें और इसे दो बड़े चम्मच शहद के साथ मिलाएं. चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद धो दें.

पपीता और हल्दी चेहरा मास्क

हल्दी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो स्किन को फ्री रेडिकल्स से बचाता है. ये सूजन और हाइपरपिग्मेंटेशन को कम करता है. पपीता और हल्दी का लेप आपकी स्किन को फिर से जीवंत करने और एक यंग और ग्लोइंग स्किन देता है.  

बनाने का तरीका

पपीता को मैश करके उसमें हल्दी डालकर लेप तैयार कर और उसे फेस पर मास्क की तरह लगा लें. 10-15 मिनट बाद इसे हटा दें.

 पपीता और एलोवेरा हेयर मास्क

ये मास्क बालों को मॉइश्चराइज करने के साथ ही उनका पोषण करता है. इस मास्क को बनाने के लिए बस एक चौथाई कप पके पपीते को मैश करें और इसमें दो बड़े चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं. मिश्रण को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं और 15-20 मिनट लगाने के बाद बालों को धुल दें.

पपीता और केले का हेयर मास्क

केले पोटेशियम से भरपूर होते हैं, जो बालों को मजबूत कर सकते हैं. इसमें विटामिन और खनिज भी होते हैं जो बालों को पोषण दे सकते हैं. इस मास्क को बनाने के लिए बस एक चौथाई कप पके पपीते और एक चौथाई कप पके केले को मैश कर लें. इस मिश्रण को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर अपने बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
निमोनिया से हुआ सीताराम येचुरी का निधन, कब खतरनाक होता है निमोनिया, किन लोगों को ज्यादा खतरा, कैसे पहचानें और बचाव के उपाय
Papaya for Skin and Hair: पपीता से बने ये 5 फेस और हेयर मास्क आपको देंगे ग्लोइंग स्किन और मजबूत बाल
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Next Article
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com