Onion Water For Diabetes: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए बेहद लाभकारी नुस्खा है प्याज का रस, रोजाना पिएं दो घूंट!

How To Manage Blood Sugar Level: कई फूड्स को ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए कारगर माना जाता है. प्याज इन्हीं में से एक है. डायबिटीज रोगियों के लिए प्याज चमत्कार कर सकता है. प्याज का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है. कई अध्ययन कहते हैं कि रोजाना सुबह प्याज के रस की सिप लेने से आपको कमाल का फायदा मिल सकता है.

Onion Water For Diabetes: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए बेहद लाभकारी नुस्खा है प्याज का रस, रोजाना पिएं दो घूंट!

Onion Benefits In Diabetes: प्याज का जीआई कम होता है, इसलिए ये शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकता है

खास बातें

  • डायबिटीज में शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए प्याज फायदेमंद हो सकता है.
  • प्याज का जीआई कम होता है, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकता है.
  • यहां जानें डायबिटीज को मैनेज करने के लिए कैसे बनाएं प्याज का पानी.

How Can I Lower My Blood Sugar Quickly?: डायबिटीज पिछले कुछ सालों में सबसे व्यापक जीवन शैली की बीमारियों के रूप में सामने आया है. डायबिटीज एक मेटाबॉलिक डिसऑर्डर है, जिससे शरीर में ब्लड शुगर लेवल का उतार-चढ़ाव होता है. डायबिटीज धीरे-धीरे मोटापा, ऑर्गन फेल्योर और कई कोरोनरी डिजीज का कारण बनता है. मूल रूप से, यह शरीर के कामकाज को प्रभावित करता है और शरीर की इम्यून सिस्टम को बाधित करता है. ऐसे में लाइफस्टाइल में कुछ जरूरी बदलावों को करने के साथ ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के उपाय करना बेहद जरूरी है. डायबिटीज के लिए घरेलू उपचार भी काफी लाभकारी हो सकते हैं. वैसे तो कई घरेलू नुस्खे हैं जो ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में मददगार हो सकते हैं, लेकिन यहां हम प्याज के रस के बारे में बात कर रहे हैं. आपकी डाइट डायबिटीज मैनेजमेंट में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. कई फूड्स को ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए कारगर माना जाता है.

प्याज इन्हीं में से एक है. डायबिटीज रोगियों के लिए प्याज चमत्कार कर सकता है. प्याज का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है. कई अध्ययन कहते हैं कि रोजाना सुबह प्याज के रस की सिप लेने से आपको कमाल का फायदा मिल सकता है. प्याज के रस के फायदे कई हैं, लेकिन ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए यह किसी रामबाण से कम नहीं माना जाता है.

प्याज का रस डायबिटीज में क्यों है फायदेमंद? | Why Is Onion Juice Beneficial In Diabetes?

1. प्याज फाइबर से भरपूर होते हैं

लाल प्याज हेल्दी फाइबर का एक बड़ा स्रोत हैं, जो मल त्याग को आसान बनाने में मदद करते हैं. सभी प्याज फाइबर से भरे होते हैं, जो भोजन के अणुओं को तोड़कर भोजन के पाचन में मदद करते हैं. साथ ही, यह उस गति को कम करने में मदद करता है जिस पर ब्लड में कार्ब्स निकलते हैं. यह शरीर में शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मददगार माना जाता है.

onion tea

Onion Benefits In Diabetes: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के उपाय करना बेहद जरूरी है.

2. प्याज में कम कार्बोहाइड्रेट होता है

प्याज में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होती है और शरीर में शर्करा के स्तर को विनियमित करने में मदद कर सकते हैं. डायबिटीद का प्रबंधन करना एक चुनौती बन जाता है क्योंकि कार्ब युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन रक्त में शर्करा के स्तर को बढ़ा सकता है. यह ब्लड लेवल में ग्लूकोज को तेजी से बढ़ा सकता है. वजन कम करने और संतुलित तरीके से शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए अक्सर कम कार्ब खाने की सलाह दी जाती है.

3. कम जीआई

कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड्स डायबिटीज रोगियों के लिए अच्छे होते हैं क्योंकि यह ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में मदद करता है. वास्तव में, यह शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है क्योंकि ये फूड्स ब्लड में शुगर को धीरे-धीरे छोड़ने में मदद करते हैं.

प्याज का पानी बनाने की विधि | Method Of Preparation Of Onion Water

2 कटा हुआ प्याज
1 कप पानी
1 चम्मच नींबू का रस
1 चुटकी सेंधा नमक

तरीका

एक ब्लेंडर सभी सामग्रियों को मिलाएं. तनाव न लें, यह फाइबर प्राप्त करने के लिए जरूरी है.


नमक प्याज की तीखापन में कटौती करने में मदद कर सकता है. आप चाहे तो नमक का उपयोग न के बराबर कर सकते हैं. आप इसमें नमक की जगह थोड़ा सा शहद भी मिला सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.