Onion For Diabetes: प्याज है ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए गजब का सुपरफूड! जानें डायबिटीज में कैसे खाएं?

Onion For Diabetes Patient: शरीर में ब्लड शुगर (Blood Sugar) की मात्रा अनकंट्रोल होने से डायबिटीज का खतरा बढ़ सकता है. डायबिटीज के रोगियों को डाइट (Diabetes Diet) को लेकर काफी सचेत रहने की जरूरत है. कई लोगों का सवाल होता है कि क्या प्याज (Onion) डायबिटीज को कंट्रोल कर सकता है. डायबिटीज रोगियों के लिए प्याज (Onion For Diabetes Patients) रामबाण साबित हो सकता है!

Onion For Diabetes: प्याज है ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए गजब का सुपरफूड! जानें डायबिटीज में कैसे खाएं?

Onion For Diabetes: प्याज का सेवन कर डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है!

खास बातें

  • डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए प्याज हो सकता है फायदेमंद
  • प्याज है ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए कमाल का फूड!
  • प्याज में फाइबर भरपूर होने से ब्लड शुगर के लिए है असरदार.

Food To Eat In Diabetes: शरीर में ब्लड शुगर (Blood Sugar) की मात्रा अनकंट्रोल होने से डायबिटीज का खतरा बढ़ सकता है. डायबिटीज के रोगियों को डाइट (Diabetes Diet) को लेकर काफी सचेत रहने की जरूरत है. कई लोगों का सवाल होता है कि क्या प्याज (Onion) डायबिटीज को कंट्रोल कर सकता है. डायबिटीज रोगियों के लिए प्याज (Onion For Diabetes Patients) रामबाण साबित हो सकता है! अगर आप डायबिटीज से बचना चाहते हैं और शरीर में ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल करना चाहते हैं तो एक हेल्दी डाइट (Healthy Diet) लेनी जरूरी है. हेल्दी रहने के लिए डेली डाइट में फाइबर रिच फूड (Fiber Rich Food) जरूर शामिल करिए. कई ऐसे फूड्स हैं जो डायबिटीज को कंट्रोल (Food For Diabetes) करने में हमारी मदद कर सकते हैं.  लेकिन डायबिटीज में खाने को लेकर काफी संयमित रहना होता है ऐसे में कई चीजें ऐसी है जिनको लेकर मन में संशय रहता है.

शरीर में  इंसुलिन (Insulin) की मात्रा भी असंतुलित होने से भी डायबिटीज का खतरा रहता है. शुगर में कौन सी चीज खानी चाहिए, शुगर में कौन सी सब्जी खानी चाहिए. इसका खासा ध्यान रखना जरूरी है. साथ ही कई डायबिटीज रोगियों का सवाल होता है कि शुगर क्या प्याज खाना चाहिए.

फाइबर शरीर में ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को नियंत्रित करने में मदद करता है. ऐसे शुगर में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं इसे जानना जरूर है. आपके मन में उठने वाले कई सवालों का जवाब हम यहां देंगे. तो यहां पढ़िए डायबिटीज या ब्लड शुगर में क्या खाना चाहिए. क्या प्याज (Onion) खाने से डाइबिटीज कंट्रोल हो सकता है.

qj1sleggOnion For Diabetes: ब्लड शुगर लेवल अनकंट्रोल होने से डायबिटीज का खतरा बढ़ सकता है.


डायबिटीज में फायदेमंद है प्याज | Onion Is Beneficial In Diabetes

वैसे तो प्याज खाने से कई फायदे हो सकते हैं लेकिन जहां बात डाइबिटीज की आती है तो खाने पर बात आकर अटक जाती है. डेली डाइट में प्याज को शामिल करने से डायबिटीज रोगियों को कई तरह के फायदे होते हैं. हेल्दी डायबिटीज डाइट के साथ-साथ प्याज को शामिल करने से फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और लो कार्ब डाइट मिलती है.

1. डाइट एक्सपर्ट्स के अनुसार डायबिटीज रोगियों को लो कार्ब डाइट का सेवन करना चाहिए. प्याज में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत कम होती है. नियमित तौर प्याज का - सेवन करने से फाइबर के साथ लो कार्ब फूड भी मिलता है.
2. सबसे पहली बात तो यह कि प्याज में फाइबर की मात्रा होती है. डायबिटीज रोगियों के लिए फाइबर डाइट फायेदमंद होती है. फाइबर शरीर में ग्लूकोज की मात्रा को - नियंत्रित करता है और ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकता है.
3. जो लोग डायबिटीज के मरीज होते हैं उनका पाचन तंत्र खराब रहता है. ऐसे में हरे प्याज का सेवन पाचन को बेहतर करके शरीर के मेटाबॉलिज्म को बेहतर करता है. - बेहतर मेटबॉलिक रेट ब्लड शुगर कंट्रोल करने में भी मददगार होता है.
4. कोई फूड जो लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स का हो वह डायबिटीज रोगी के लिए फायदेमंद होता है. 

8rqd65t8Onion For Diabetes: प्याज का सेवन कर ब्लड शुगर लेवल को कर सकते हैं कंट्रोल 

प्याज को खाने में कैसे शामिल करें?


प्याज को आमतौर पर सब्जी और सलाद के रूप में खाया जाता है लेकिन डाइबिटीज के रोगी कैसे प्याज का सेवन करें यह काफी अहं सवाल है. डायबिटीज रोगी प्याज कई तरीके से शामिल कर सकते हैं. डेली डाइट में डायबिटीज रोगी प्याज को सूप, सलाद और सब्जियों में शामिल कर सकते हैं. संतुलित भोजन के लिए डायबिटीज के मरीज हरे प्याज की सब्जी भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. डायबिटीज डाइट चार्ट के अनुसार अपनी डाइट में प्याज को शामिल करने के लिए डॉक्टर से जरूर सलाह लें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.