विज्ञापन

'महिलाओं वाली' इस बीमारी से जूझ रही हैं ये Olympic Medallist, ऐसी औरतों के नाम किया अपना पदक...

Paris Oylmpic 2024: ओलंपिक के खेल जारी हैं और इसी के साथ जारी है उम्मीदों का सफर भी. खिलाड़ियों की मेहनत और जज्बा न सिर्फ मेडल तक की दौड़ पार कर रहा है, बल्कि नए किस्से और हौंसलों की कहानियां भी सुना रहा है. हाल ही में 200 मीटर ओलंपिक फाइनल (200 m Olympic final) में तीसरे स्थान पर रहीं 29 वर्षीय अमेरिकी ब्रिटनी ब्राउन (American Brittany Brown) ने अपना कांस्य पदक (bronze medal) उन महिलाओं को समर्पित किया, जो उनकी तरह एंडोमेट्रियोसिस (endometriosis) से पीड़ित हैं.

'महिलाओं वाली' इस बीमारी से जूझ रही हैं ये Olympic Medallist, ऐसी औरतों के नाम किया अपना पदक...

Paris Oylmpic 2024:  मंगलवार शाम को 200 मीटर ओलंपिक फाइनल (200 m Olympic final) में तीसरे स्थान पर रहीं 29 वर्षीय अमेरिकी ब्रिटनी ब्राउन (American Brittany Brown) ने अपना कांस्य पदक (bronze medal) उन महिलाओं को समर्पित किया, जो उनकी तरह एंडोमेट्रियोसिस (endometriosis) से पीड़ित हैं. ब्रिटनी ब्राउन के लिए ये एक बेहद ही अहम पल था. उन्होंने ओलंपिक मेडल का स्वाद जो चखा था. इस मौके पर भी वे महिलाओं की सेहत से जुड़े इस अहम मुद्दे को नहीं भूलीं. 

पेरिस ओलंपिक 2024 में 200 मीटर में कांस्य पदक जीतने वाली अमेरिकी धावक ने दौड़ के बाद मैदान में आकर अपना प्रदर्शन "एंडोमेट्रियोसिस से पीड़ित सभी महिलाओं" को समर्पित किया. उन्होने कहा- "सभी महिलाओं को जो स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित हैं, एंडोमेट्रियोसिस, SPOK (पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम) से पीड़ित सभी महिलाओं को, उन सभी एथलीटों को जिन्होंने मुझसे संपर्क किया है यह मेडल समर्पित है. ब्रिटनी ब्राउन ने बोला ''कोई भी मेरी ओर नहीं देखता, कोच मुझ पर ध्यान नहीं देते', मैं आपके साथ हूं, क्योंकि मैं आप में से एक हूं," मीडिया के सामने आंसू भरी एथलीट ने कहा. उसके मन में "मेरे जैसी ब्लेक स्किन वाली महिलाओं" के लिए भी एक विचार था.

29 वर्षीय ब्रिटनी ब्राउन ने इस मंच और मौके को जागरुता फैलाने के लिए भी इस्तेमाल किया. ब्राउन ने इसी साल की शुरुआत में खुलासा किया था कि वे एंडोमेट्रियोसिस से पीड़ित हैं, एक पुरानी बीमारी जो दस में से एक महिला को प्रभावित करती है. सामान्य लक्षणों में मासिक धर्म के दौरान गंभीर दर्द और/या प्रजनन संबंधी समस्याएं शामिल हैं. 

एंडोमेट्रियोसिस क्या है?

एंडोमेट्रियोसिस एक ऐसी बीमारी है, जिसमें गर्भाशय की परत के समान ऊतक गर्भाशय के बाहर विकसित होते हैं. यह श्रोणि में गंभीर दर्द पैदा कर सकता है और गर्भवती होने में कठिनाई पैदा कर सकता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि एंडोमेट्रियोसिस किसी व्यक्ति के पहले मासिक धर्म से शुरू हो सकता है और रजोनिवृत्ति तक रह सकता है.

एंडोमेट्रियोसिस होने के कारण (Cause Of Endometriosi)

सर्जिकल स्कारइम्प्लांटेशन : सिजेरियन सेक्शन या हिस्टेरेक्टॉमी के बाद एंडोमेट्रियल कोशिकाएं सर्जिकल वाली जगहों से जुड़ सकती हैं.
इरेगुलर पीरियड्स : जब पीरियड्स होते हैं तो ब्लड शरीर से बाहर निकलता है और फैलोपियन ट्यूब के साथ वापस श्रोणि में प्रवाहित होता है. लेकिन एंडोमेट्रियोसिस वाली महिलाओं में ये एंडोमेट्रियल कोशिकाएं बढ़ने लगती हैं .
फैमिली हिस्ट्री : यह बीमारी जीन से भी बढ़ती है. अगर आपके परिवार में किसी को इसकी शिकायक रही है तो संभावना है कि आप भी इसकी चपेट में आ सकते हैं. 
इमब्रोनिक सेल ट्रांसफॉर्मेशन : गर्भवाहिक कोशिकाओं को प्यूबर्टी और उसके बाद भी अंतःगर्भनाली जैसे ऊतक में परिवर्तित होने की संभावना है

एंडोमेट्रियोसिस के लक्षण ( Endometriosis Symptoms)

  • क्रोनिक पेल्विक पेन, जो अक्सर मासिक धर्म से जुड़ा होता है
  • पीरियड पेन
  • इंटरकोर्स के समय या बाद में दर्द
  • दर्दनाक मल त्याग या पेशाब करना
  • पीरियड्स के दौरान या बीच में ज्यादा ब्लीडिंग
  • बांझपन या प्रेगनेंसी में कठिनाई
  • थकान, सूजन या गैस्ट्रिक समस्याएं
     

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Pubic Hair Removal: प्यूबिक हेयर को क्लीन करें या नहीं! जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट
'महिलाओं वाली' इस बीमारी से जूझ रही हैं ये Olympic Medallist, ऐसी औरतों के नाम किया अपना पदक...
खून होगा साफ, नसों से बाहर हो जाएगा कोलेस्ट्रोल, रोजाना पीएं आसानी से मिलने वाले इस पेड़ के पत्तों की चाय
Next Article
खून होगा साफ, नसों से बाहर हो जाएगा कोलेस्ट्रोल, रोजाना पीएं आसानी से मिलने वाले इस पेड़ के पत्तों की चाय
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com