पोषण विशेषज्ञ ने बताया क्यों टमाटर केचप को खाने से परहेज करना चाहिए? जानिए क्या है वजह

Tomato Ketchup Disadvantages: टमाटर केचप एक एसिडिक भोजन है जो नमक और चीनी दोनों में भरा होता है. पोषण विशेषज्ञ केचप के बारे में कुछ फैक्ट शेयर करती हैं जिन्हें जानने के बाद आप जब अगली बार आप फ्राइज का एक पैकेट खोलेंगे तो केचप नहीं ढूंढेंगे.

पोषण विशेषज्ञ ने बताया क्यों टमाटर केचप को खाने से परहेज करना चाहिए? जानिए क्या है वजह

बहुत अधिक टमाटर केचप खाने से आपकी ओलऑवर हेल्थ पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है.

Tomato Ketchup: केचप व्यापक रूप से बर्गर से लेकर करी तक सब कुछ का स्वाद बढ़ाने के लिए उपयोग किया जाता है. बच्चे इसके शौकीन होते हैं और बड़े भी. केचप में एक मनभावन लाल रंग और एक मनोरम स्वाद होता है. हम शायद ही कभी सोचते हैं कि केचप का सेवन करने से हमारे स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है, खासकर तब जब हम इसे कम मात्रा में ले रहे हों. जबकि यह दुनिया भर में लोकप्रिय है, पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा इसे अनहेल्दी फूड्स में गिनाते हैं.

गर्मियों में चेहरे पर टमाटर लगाने से चमक जाती है स्किन, कभी भी टोनर की नहीं पड़ेगी जरूरत, ये रहे गजब फायदे

एक इंस्टाग्राम पोस्ट में, पोषण विशेषज्ञ केचप के बारे में कुछ फैक्ट शेयर करती हैं जिन्हें जानने के बाद आप जब अगली बार आप फ्राइज का एक पैकेट खोलेंगे तो केचप नहीं ढूंढेंगे. उनके मुताबिक केचप में शुगर की मात्रा अधिक होती है. केचप का एक बड़ा चम्मच शुगर की आपकी डेली जरूरत का 7 प्रतिशत या उससे अधिक हो सकता है. हां, यही कारण है कि इसका स्वाद इतना मीठा होता है.

दूसरे नंबर पर आता है नमक. न्यूट्रिशनिस्ट का कहना है कि केचप में नमक भी अधिक होता है. यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि बहुत ज्यादा नमक वाली चीज हाई ब्लड प्रेशर के जोखिम से जुड़ा हुआ है.

डायबिटीज रोगियों को जल्दी घेर लेती है किडनी की ये बीमारी, अगर कंट्रोल नहीं किया शुगर लेवल

स्वादिष्ट केचप भी एक एसिडिक भोजन होता है जिसकी वजह से कई गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.

6um0k0mo

टमाटर केचप में शायद ही कोई जरूरी पोषक तत्व होता है.

पिछले महीने लवनीत बत्रा ने कुछ ऐसे फूड्स की लिस्ट बनाई थी जो सीजनल इंफेक्शन से लड़ने में प्रभावी हो सकते हैं. उन्होंने शेयर किया कि अंकुरित मूंग मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, विटामिन के और मैंगनीज से भरपूर होते हैं और शरीर की बीमारियों से बचाव में सुधार करने में मदद करते हैं. एक अन्य भोजन लहसुन है जिसमें जीवाणुरोधी और एंटीफंगल गुण होते हैं जबकि पपीता भी इसकी हाई फाइबर सामग्री और पपैन नामक एंजाइम के कारण फायदेमंद होता है. इस बीच दही में 'अच्छे बैक्टीरिया' होते हैं और इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में मदद करते हैं और सहजन में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो इसे सर्दी, फ्लू और आम संक्रमणों से लड़ने में प्रभावी बनाते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.