Radish Benefits: न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए मूली खाने के 4 लाजवाब फायदे, जानें क्यों इसे डाइट का जरूरी हिस्सा होना चाहिए

Benefits Of Radish: मूली एक बेहतरीन सब्जी है और हमारे शरीर को कई तरह के लाभ प्रदान करती है. सर्दियों का मौसम शुरू होते ही आपको इसे अपने आहार में क्यों शामिल करना चाहिए? यहां जानिए.

Radish Benefits: न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए मूली खाने के 4 लाजवाब फायदे, जानें क्यों इसे डाइट का जरूरी हिस्सा होना चाहिए

Healthy Eating: मूली पाचन में सुधार करने में मदद करती है.

Radish Benefits: अपने हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट में पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने शेयर किया और 4 कारण बताए कि मूली हमारे आहार में एक बढ़िया विकल्प क्यों है. यह सब्जी अभी विशेष रूप से फायदेमंद है क्योंकि यह सीजन में है. वह लिखती हैं, मूली एक आम सब्जी है जिसका उपयोग भारतीय रसोई में किया जाता है. मूली को केवल सलाद के लिए खाया जाता है. मूली में बड़ी संख्या में स्वास्थ्य लाभ होते हैं. यहां उन्हीं में से कुछ के बारे में बताया गया है.

मूली खाने के शानदार फायदे | Amazing Benefits Of Eating Radish

1. कैंसर विरोधी गुण

मूली जैसी क्रूस वाली सब्जियां खाने से कैंसर को रोकने में मदद मिल सकती है. एक अध्ययन के अनुसार, क्रूसिफेरस सब्जियों में ऐसे यौगिक होते हैं जो पानी के साथ मिलाने पर आइसोथियोसाइनेट्स में टूट जाते हैं. आइसोथियोसाइनेट्स कैंसर पैदा करने वाले फूड्स  शरीर को शुद्ध करने और ट्यूमर के विकास को रोकने में मदद करते हैं.

Anemia से छुटकारा दिलाकर शरीर में Hemoglobin Level बढ़ाते हैं ये 5 फल और सब्जियां, डाइट में शामिल करें

2. डायबिटीज को मैनेज करता है

मूली के शक्तिशाली एंटी डायबिटिक गुण इम्यून रिएक्शन को गति प्रदान करते हैं, ग्लूकोज को बढ़ाते हैं और ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करते हैं. एडिपोनेक्टिन एक हार्मोन है जो ब्लड शुगर लेवल को रेगुलेट करने के लिए जिम्मेदार है. मूली में बायोएक्टिव यौगिक होते हैं जो एडिपोनेक्टिन को नियंत्रित करते हैं और ग्लूकोज होमियोस्टेसिस को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

3. पाचन तंत्र के लिए बढ़िया

मूली घुलनशील और अघुलनशील फाइबर का एक संयोजन प्रदान करता है, जो आपके Gl ट्रैक्ट के लिए बहुत अच्छा है. फाइबर आपकी आंतों के माध्यम से अपशिष्ट को बाहर निकलाने में मदद करने के लिए आपके मल को नरम बनाकर कब्ज को रोकने में मदद करता है.

आपके किचन में रखी ये 7 चीजें नेचुरल पेन किलर का करती हैं काम, दांत हो या पेट दर्द हर मर्ज का करती हैं इलाज

4. एंटीहाइपरटेंशिव प्रभाव

मूली पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत है, जो ब्लड प्रेशर लेवल को कंट्रोल करने और हृदय को ठीक से काम करने में मदद करता है. इनमें एंथोसायनिन नामक यौगिक होते हैं जो ब्लड सर्कुलेशन और लो ब्लड प्रेशर में सुधार करने में मदद करते हैं.

उसकी पोस्ट पर एक नजर डालें:

अधिकतम लाभ के लिए इस मौसम की सब्जी को अपने आहार में शामिल करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.