विज्ञापन

न्यूट्रिशनिष्ट ने बताए पेट की चर्बी, कमर और फुल बॉडी फैट घटाने के 3 कारगर तरीके, जल्दी हो जाएंगे पतले

Weight Loss Tips: भले ही व्यायाम सेहतमंद रहने के लिए अच्छा है और वजन कम करने में मदद कर सकता है, लेकिन अंत में आपका वजन ज्यादातर इस बात से निर्धारित होता है कि आप क्या खाते हैं. न्यूट्रिशनिष्ट अंजलि मुखर्जी ने वजन कम करने के टिप्स बताए हैं जानिए.

न्यूट्रिशनिष्ट ने बताए पेट की चर्बी, कमर और फुल बॉडी फैट घटाने के 3 कारगर तरीके, जल्दी हो जाएंगे पतले
Weight Loss: बार-बार एक्सरसाइज करने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है, मूड अच्छा होता है.

Fat Ghatane Ka Tarika: वजन घटाने में आपके रूटीन और डाइट बड़े कारक हैं. भले ही व्यायाम सेहतमंद रहने के लिए अच्छा है और वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है, लेकिन अंत में आपका वजन ज्यादातर इस बात से निर्धारित होता है कि आप क्या खाते हैं. बेहतर खाने की आदतों को बनाने और कैलोरी कम करके, आप अपना आइडियल वजन प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन अगर आप अभी भी वजन कम करने के लिए परेशान हैं, तो न्यूट्रिशनिष्ट अंजलि मुखर्जी ने अपने कुछ हैक्स शेयर किए हैं जो आपको अपने टारगेट तक पहुंचने में मदद कर सकते हैं. इंस्टाग्राम पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में अंजलि ने वजन कम करने के टिप्स दिए. उन्होंने कहा, "यह वीडियो आप में से उन सभी के लिए है जो वजन कम करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं. आपकी उम्र 25 साल से लेकर 65 से 70 साल तक हो सकती है. ठीक है, तो पहली और सबसे जरूरी बात यह है कि भूख लगने पर ही खाना चाहिए, जिसका मतलब यह भी है कि जब आपको भूख न हो तो न खाएं. अगर आपको लगता है कि आप भोजन के बीच में ही खाना खा रहे हैं, तो ऐसा करना बंद कर दें."

यह भी पढ़ें: चश्मा लगाते हैं आप, तो रोज दिन में 2 टाइम घी में ये चीज मिलाकर खाएं, आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मिलेगी मदद

उन्होंने कहा, "दूसरा, हमेशा क्षमता का तीन-चौथाई खाना खाएं क्योंकि आपके शरीर को भोजन को अच्छी तरह से पचाने के लिए इतनी जगह की जरूरत होती है. तीसरी बात यह है कि सभी मिठाइयों, डेसर्ट, शराब, मैदा और अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड्स को पूरी तरह से छोड़ दें. अगर आप वास्तव में वजन कम करना चाहते हैं, तो दो भोजन के बीच कम से कम चार से पांच घंटे का अंतर रखें. बहुत बार न खाएं. यह काम नहीं करेगा. ध्यान रखें आप हर दिन कम से कम एक घंटे टहलें, डांस करें, स्वीमिंग करें, योग करें, वेट ट्रेनिंग करें."

अपने सपनों का वजन हासिल करने के लिए ये काम करें | Do These Words To Achieve Your Dream Weight

1. पर्याप्त नींद लें

भूख को कंट्रोल करने वाले हॉर्मोन नींद की कमी से बिगड़ सकता है, जिससे इच्छाएं बढ़ सकती हैं और ज़्यादा खाने की इच्छा हो सकती है. अच्छी नींद के लिए समय निकालना सामान्य स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और वजन घटाने में मदद कर सकता है.

यह भी पढ़ें: काफी ज्यादा बढ़ गया है यूरिक एसिड, तो घी का इस तरह करें इस्तेमाल, Uric लेवल जल्दी होगा कंट्रोल

2. मिठाइयों और प्रोसेस्ड फूड्स का सेवन कम करें

प्रोसेस्ड फूड्स और एक्स्ट्रा शुगर में अक्सर खाली कैलोरी और अपर्याप्त पोषक तत्व होते हैं, जो स्वास्थ्य समस्याओं और वजन बढ़ने का कारण बन सकते हैं. पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स का चयन सामान्य स्वास्थ्य और वजन घटाने को बढ़ावा देता है.

3. अपने व्यायाम को तेज करें

अक्सर व्यायाम करने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है, मूड अच्छा होता है और कैलोरी बर्न करने के अलावा सामान्य स्वास्थ्य में भी सुधार होता है. बेहतरीन रिजल्ट्स के लिए कार्डियोवैस्कुलर, शक्ति और फ्लेसिबिलिटी वाले वर्कआउट का कॉम्बिनेशन आजमाएं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
30 दिन का वेट लॉस चैलेंज: धुलधुली चर्बी होने लगेगी गायब, बस दूसरे दिन खाने में शामिल करें ये चीजें और 5 वर्कआउट
न्यूट्रिशनिष्ट ने बताए पेट की चर्बी, कमर और फुल बॉडी फैट घटाने के 3 कारगर तरीके, जल्दी हो जाएंगे पतले
चौकाने वाली बात! दुनिया के आधे से ज्यादा लोगों में जरूरी माइक्रोन्यूट्रिएंट्स की कमी : अध्ययन
Next Article
चौकाने वाली बात! दुनिया के आधे से ज्यादा लोगों में जरूरी माइक्रोन्यूट्रिएंट्स की कमी : अध्ययन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com