विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 20, 2021

Nutrients For Strong Bones: हड्डियों को मजबूत रखने के लिए आपको कौन से पोषक तत्व खाने चाहिए? यहां है पूरी लिस्ट

How To Get Strong Bones: कैल्शियम के साथ-साथ कई और पोषक तत्वों का सेवन भी जरूरी है. यहां ऐसे ही कुछ जरूरी तत्वों के बारे में बताया गया है जो आपकी हड्डियों की मजबूती के लिए जरूरी हैं.

Read Time: 4 mins
Nutrients For Strong Bones: हड्डियों को मजबूत रखने के लिए आपको कौन से पोषक तत्व खाने चाहिए? यहां है पूरी लिस्ट
Nutrients For Bones: अपना डाइट प्लान बनाते समय कुछ जरूरी पोषक तत्वों को ध्यान में रखें.

What To Eat For Strong Bones: जब आप सही खाते हैं, तो आप अपनी हड्डियों को मजबूत करते हैं और ऐसी बीमारी होने की संभावना कम करते हैं जो उन्हें कमजोर और टूटने की अधिक संभावना बनाती है. सबसे अच्छी रणनीति यह है कि आप अपना डाइट प्लान बनाते समय कुछ जरूरी पोषक तत्वों को ध्यान में रखें. कई पोषक तत्व हड्डियों के स्वास्थ्य में भूमिका निभाते हैं. कुछ पोषक तत्वों की इतनी कम मात्रा में जरूरत होती है कि लोगों में शायद ही कभी उनकी कमी हो और उन्हें पर्याप्त होने की चिंता करने की जरूरत न हो. जरूरत और लाभ के अनुसार ही पोषक तत्वों पर ध्यान दें. कई लोग सिर्फ यही मानते हैं कि हड्डियों को मजबूत करने के लिए सिर्फ कैल्शियम की जरूरत होती है, लेकिन ऐसा नहीं है इसके साथ-साथ कई और पोषक तत्वों का सेवन भी जरूरी है. यहां ऐसे ही कुछ जरूरी तत्वों के बारे में बताया गया है जो आपकी हड्डियों की मजबूती के लिए जरूरी हैं.

हेल्दी हड्डियों के लिए जरूरी पोषक तत्व | Essential Nutrients For Healthy Bones

1. कैल्शियम प्राप्त करें

अगर आप पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम नहीं लेते हैं, तो आपकी हड्डियां कमजोर हो सकती हैं, जिससे फ्रैक्चर हो सकता है. समस्या यह है कि आपका शरीर अपने आप कैल्शियम नहीं बनाता है. आपको इसे अन्य स्रोतों से प्राप्त करने की जरूरत होती है. सप्लीमेंट की बजाय कैल्शियम से भरपूर भोजन का सेवन सबसे अच्छा तरीका है.

दूध से बनी चीजें

सुनिश्चित करें कि आपकी डाइट में पर्याप्त डेयरी वाली चीजें हों. यह ऑस्टियोपोरोसिस से बचाने का एक निश्चित तरीका है. गाय का दूध कैल्शियम का बहुत अच्छा स्रोत है. आप पनीर और दही से भी कैल्शियम प्राप्त कर सकते हैं.

डेयरी विकल्प

डेयरी प्रोडक्ट पसंद नहीं हैं? गाय के दूध की बजाय, बादाम, चावल या सोया से बने कुछ फूड्स का सेवन करने का प्रयास करें.

h02cbn6Nutrients For Strong Bones: चावल या सोया से बने कुछ फूड्स का सेवन करने का प्रयास करें.

कैल्शियम से भरे गैर-डेयरी फूड्स | Non-Dairy Foods Full Of Calcium

  • ब्रोकली
  • बादाम
  • डिब्बाबंद सार्डिन
  • साल्मन मछली
  • पत्तेदार हरी सब्जियां जैसे कोलार्ड साग, केल, बोक चॉय और पालक
  • फलियां

2. विटामिन डी

यह मजबूत हड्डियों के लिए भी महत्वपूर्ण है. कैल्शियम को अवशोषित करने के लिए आपके शरीर को इसकी जरूरत होती है. आप इसे ग्रील्ड साल्मन या खट्टे चीजों से प्राप्त कर सकते हैं.

3. प्रोटीन

प्रोटीन आपकी हड्डियों की ताकत में सुधार कर सकता है. साथ ही, अध्ययनों से पता चलता है कि यह हड्डी के फ्रैक्चर के बाद आपके शरीर को ठीक करने में मदद करता है. दूध के विकल्प प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं. प्रोटीन के लिए झींगा, कद्दू के बीज, मूंगफली, टोफू, पनीर और अमरूद हैं.

हड्डियों का निर्माण करने वाले पोषक तत्व | Bone Building Nutrients

पोटेशियम और मैग्नीशियम. दोनों के साथ खाना आपकी हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा हो सकता है. अच्छे स्रोत पालक, हलिबूट और सोयाबीन हैं. कुछ अन्य पोषक तत्व जो आपकी हड्डियों के लिए अच्छे हैं.

  • विटामिन के
  • विटामिन सी
  • विटामिन ए

इन चीजों का भी सेवन करें-

  • मांस
  • खट्टे फल
  • टमाटर
  • अंडे
  • हरे पत्ते वाली सब्जियां
  • गाजर
  • कद्दू के बीज
  • चोकरयुक्त अनाज
  • बादाम या काजू
  • टोफू

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
गट हेल्थ और वेट लॉस के लिए मददगार हैं ये 5 फूड्स, जानिए क्यों डाइट में शामिल करना है जरूरी
Nutrients For Strong Bones: हड्डियों को मजबूत रखने के लिए आपको कौन से पोषक तत्व खाने चाहिए? यहां है पूरी लिस्ट
दूध के साथ इन 5 चीजों का भूलकर भी न करें सेवन, आपको बना सकता है बीमार
Next Article
दूध के साथ इन 5 चीजों का भूलकर भी न करें सेवन, आपको बना सकता है बीमार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;