क्या है हैजा, इसके कारण, लक्षण और बचाव के उपाय, भारत में आएगा हैजा का नया सस्ता टीका

Cholera Disease in Hindi: हैजा (Cholera) बैक्टीरिया से होने वाला एक रोग. हैजा दूषित पानी से फैलता है. हैजा होने के बाद दस्त और शरीर में पानी की कमी हो सकती है और अगर इलाज न हो तो मृत्यु भी हो सकती है.

क्या है हैजा, इसके कारण, लक्षण और बचाव के उपाय, भारत में आएगा हैजा का नया सस्ता टीका

Cholera Disease in Hindi: हैजा (कोलेरा) का टीका बनाने के लिए हिलेमन लैबोरेटरीज ने भारत बायोटेक इंटरनेशनल के साथ बुधवार को साझेदारी का एलान किया. हिलेमन लैबोरेटरीज ने एक बयान में कहा कि देश में हैजा रोग से निजात दिलाने के लिए उसने प्रभावी व सस्ता टीका बनाने के लिए भारत बायोटेक इंटरनेशनल के साथ साझेदारी की है. इस टीके को हिलकोल नाम दिया गया है. हिलेमन लैबोरेटरीज के सीईओ डॉ. देविंदर गिल ने कहा कि इस पर दो चरणों का परीक्षण बांग्लादेश में हो चुका है और अब वह इस पर भारत में परीक्षण करना चाहते हैं. गिल ने कहा, "हिलेमन लैबोरेटरीज को भारत बायोटेक के साथ काम करने का अवसर मिला है, जो भारत में टीके बनाने वाली अग्रणी कंपनी है और लाइसेंस मिलने पर हमारी आधुनिक ओरल कोलेरा वैक्सीन हिलकोल के निर्माण एवं वाणिज्यीकरण के लिए उत्तरदायी होगी."

एनर्जी ड्रिंक से होते हैं नुकसान भी, क्या हैं खतरे

हैजा (Cholera) बैक्टीरिया से होने वाला एक रोग. हैजा दूषित पानी से फैलता है. हैजा होने के बाद दस्त और शरीर में पानी की कमी हो सकती है और अगर इलाज न हो तो मृत्यु भी हो सकती है. हैजा को विसूचिका के नाम से भी जाता जाता है. हैजा एक संक्रामक आंत्रशोथ है, जो विब्रियो कोलेर नाम के जीवाणु के एंटेरोटॉक्सिन पैदा करने वाले उपभेदों के चलते होता है. हैजा एक एक्यूट डायरिया संक्रमण है, जो विब्रियो कोलेरा नामक बैक्टीरिया के कारण होता है. कंपनी के अनुसार, भारत में 30 फीसदी आबादी यानी 37.5 करोड़ लोगों को हैजे के प्रकोप का खतरा बना रहता है. हैजा होने पर सही समय पर इलाज न किया जाए तो रोगी में पानी की कमी (dehydration) हो जाती है, जो मौत का कारण भी बन सकती है.

जिमहॉलिक्स को हिना खान का नया चैलेंज, जिम में बहा रही हैं पसीना, देखें Video

कैसे होता है हैजा, कारण, लक्षण और बचाव – Cholera Disease Causes, Syptomps and Treatment In Hindi

हैजा के कारण | Cholera Disease Causes In Hindi

असल में हैजा एक संक्रामक रोग है. विब्रियो कोलेरे जीवाणु हैजा का कारण बनता है. यह संक्रमण से एक व्यक्ति के मल से दूषित भोजन या पानी में संक्रमण कर सकता है. हैजा के संक्रमित व्यक्ति के साथ संपर्क में आने से सीधे नहीं फैलता.

त्वचा और बालों की सेहत का ध्यान रखना है जरूरी, यहां पढ़ें टिप्स

सेक्स लाइफ: औरतों के मुकाबले मर्दों में तीन गुना ज्यादा होती है यह चीज

हैजा के लक्षण | Cholera Disease Symptomps In Hindi

  • हैजा के लक्षण संक्रमण के कुछ घंटों या संक्रमण के पांच दिन बाद तक सामने आ सकते हैं. 
  • उल्टी के साथ गंभीर पतले दस्त. 
  • रोगी का शरीर ठंडा पड़ने लगता है.
  • हृदय गति बढ़ जाती है.
  • पेशाब आना कम हो जाता है.
  • हैजा में बुखार नहीं आता, पर थकान महसूस करता है.
  • कम ब्लड प्रेशर.
  • बहुत ज्यादा प्यास लगाना.
  • मांसपेशियों में ऐंठन होना.
  • दिल की धड़कनों का तेज होना.
  • मुंह, गला व नाक में खुश्की महसूस होना.

गर्मियों में बढ़ जाते हैं मच्छर जनित संक्रमण, जानें कैसे बचें...

हैजा का इलाज | Cholera Disease Treatment In Hindi

हैजा एक ऐसा रोज है जिसका समय पर उपचार न किया जाए तो यह व्यक्ति की जान ले सकता है. लेकिन समय पर इलाज करके इसे ठीक किया जा सकता है.

  • हैजा के लिए रोगी को डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही दवाओं का सेवन करना चाहिए.
  • क्योंकि हैजा में पानी की कमी हो जाती है, ऐसे में रोगी को ओआरएस का घोल बार-बार देना चाहिए.

हैजा में क्या खाएं – What to eat in Cholera Disease

हैजा दूषित भोजन या जल से फैलने वाला संक्रमण है, जो आंतों को प्रभावित करता है. ऐसे में यह जरूरी हो जाता है कि रोगी को साफ और स्वच्छ आहार दिया जाए. रोगी को साफ व उबला हुआ पानी दें. समय-समय पर ओआरएस का घोल दें. नींबू पानी देना भी फायदेमंद साबित हो सकता है. इसके अलावा सौंफ का पानी या तुलसी की पत्तियों को उबाल कर ठंडा कर यह पानी भी दे सकते हैं. क्योंकि पेट पहले ही कमजोर हो चुका होता है, तो रोगी को अधिक भारी आहार न दें. ताजा फलों का जूस दें और आहार में कोई भी चीज बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें. बिना डॉक्टर की सलाह के आहार में बदलाव न करें. (इनपुट- आईएएनएस)

अनचाहे गर्भधारण से बचने में मदद कर सकते हैं ये घरेलू नुस्‍खे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

8 वजहें, आखिर क्यों महिलाओं के लिए अच्छा है हस्तमैथुन, जानें लाइफस्टाइल कोच लुक कुटिनो से