थकान की वजह से अपने आप होने लगती हैं आंखें बंद, तो अपना लें ये 5 ट्रिक्स, छूमंतर हो जाएगा आलस और आंखों की थकान

Eye Fatigue Remedy: बहुत से लोग आंखों में जलन और चुभन की शिकायत करते हैं. अपनी थकी आंखों को फिर से रिफ्रेश करने के लिए यहां कुछ टिप्स हैं जिन्हें आप फॉलो कर सकते हैं.

थकान की वजह से अपने आप होने लगती हैं आंखें बंद, तो अपना लें ये 5 ट्रिक्स, छूमंतर हो जाएगा आलस और आंखों की थकान

लैपटॉप या कंप्यूटर पर काम करते समय बीच-बीच में ब्रेक लें.

Eye Fatigue: लंबे समय तक स्क्रीन का इस्तेमाल, नींद की कमी और कोई दूसरी एक्टिविटीज जिसके लिए आंखों को कुछ समय के लिए बहुत ज्यादा फोकस की जरूरत होती है आंखों की थकान या आंखों में दर्द का कारण बन सकती हैं. कारण जो भी हो अगर इन दिनों आपको अपनी आंखें खुली रखने में मुश्किल हो रही है, तो आपकी आंखें थकी हुई होंगी और उन्हें आराम की जरूरत होगी. अपनी थकी आंखों को फिर से रिफ्रेश करने के लिए यहां कुछ टिप्स हैं जिन्हें आप फॉलो कर सकते हैं.

आंखों की थकान को दूर करने के उपाय | Home Remedies For Eye Fatigue

1. स्क्रीन देखने का टाइम कम करें

जब भी संभव हो स्क्रीन समय कम करें. वीडियो कॉल के बजाय कॉल करें, वीडियो गेम के बजाय बोर्ड गेम खेलें, किताबें पढ़ें आदि.

प्रेग्नेंसी के दौरान हो जाय डायबिटीज तो जान लीजिए किन चीजों को डाइट में कर लेना चाहिए शामिल और किन से करें परहेज

2. टाइम टाइम पर ब्रेक लें

लैपटॉप या कंप्यूटर पर काम करते समय बीच-बीच में ब्रेक लें. 20:20:20 नियम को फॉलो करें. हर 20 मिनट में 20 सेकंड का ब्रेक लें और 20 मीटर दूर किसी चीज को देखें.

3. लाइट को एडजस्ट करते रहें

स्क्रीन से आने वाली नीली रोशनी रेटिना सेल की समस्याओं को जन्म दे सकती है, जिससे आंखों के चारों ओर दर्द और सूजन हो सकती है. याद रखें कमरा जितना गहरा होगा, स्क्रीन जितनी छोटी होगी, आपकी आंखों पर उतना ही ज्यादा जोर पड़ेगा.

मलाई में ये चीजें मिलाकर चेहरे पर हफ्ते में 2 बार लगा लीजिए, 15 दिनों में दिखने लगेगा निखार, दिखेगी मक्खन जैसी कोमल त्वचा

4. चश्मा जरूर पहन लें

अगर आप चश्मे का उपयोग कर रहे हैं तो एंटी-ग्लेयर चश्मे का प्रयोग करें. ये उन लोगों के लिए उपयोगी है, जिन्हें स्क्रीन के सामने लंबे समय तक रहना पड़ता है.

Tips To Boost Fertility: प्रजनन क्षमता को बढ़ाने के लिए करें ये 7 काम, आज ही छोड़ दें ये आदतें...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.