अपनाकर देख लीजिए ये 5 उपाय, तेजी से बढ़ने लगेगी बालों की ग्रोथ, रेशमी लंबे और घने बालों को मुड़ मुड़कर देखेंगे लोग

Tips To Increase Hair Growth: बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए सबसे पहले हमें अपनी डाइट और लाइफस्टाइल में बदलाव करने की जरूरत है. आप यहां बताए गए कुछ उपायों को आजमा सकते हैं और हेयर केयर को बढ़ावा दे सकते हैं.

अपनाकर देख लीजिए ये 5 उपाय, तेजी से बढ़ने लगेगी बालों की ग्रोथ, रेशमी लंबे और घने बालों को मुड़ मुड़कर देखेंगे लोग

Hair Growth: बालों को बढ़ाने के लिए सही देखभाल की जरूरत है.

How To Grow Hair Fast: क्या आपके बाल झड़ रहे हैं, लेकिन आप नहीं जानते हैं कि बालों का झड़ना कैसे रोकें और हेल्दी ग्रोथ बढ़ाने के लिए क्या करें, तो आप बिल्कुल सही लेख पढ़ रहे हैं. बालों की देखभाल सही तरीके से न की जाए तो ये जितना आप सोच सकते हैं उससे भी ज्यादा खराब हो सकते हैं. आपके बालों को तेजी से बढ़ाना और पूरी प्रक्रिया के दौरान उन्हें घना, चमकदार और हेल्दी रखना आसान है. हम आपको तेजी से बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए डाइट और लाइफस्टाइल में बदलाव के तरीके बता रहे हैं जो चमत्कार कर सकते हैं.

बालों की ग्रोथ को तेज करने के तरीके | Ways To Speed Up Hair Growth

1. ओमेगा-3 फैटी एसिड

सबसे पहला और जरूरी बदलाव जो आपको अपनी लाइफस्टाइल में करना चाहिए वह है आपकी डाइट. खराब डाइट के कारण बाल झड़ सकते हैं और बालों की ग्रोथ खराब या धीमी गति से हो सकती है. अगर आप चाहते हैं कि आपके बाल प्राकृतिक रूप से बढ़ें तो भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड, सब्जियां और प्रोटीन से भरपूर फूड्स खाएं.

हाई यूरिक एसिड की समस्या है तो कर लीजिए ये 7 काम, खून से नेचुरल तरीके से कम होने लगेगा एसिड

2. फल खाएं

अच्छी डाइट फॉलो करते समय भी हम अक्सर फलों को शामिल करना भूल जाते हैं. फल स्किन और बालों के लिए सबसे बेस्ट प्राकृतिक औषधि हैं. वे आपके बालों को प्राकृतिक रूप से बढ़ने के लिए जरूरी सभी पोषक तत्वों से भरपूर हैं.

3. सिर की मालिश

बालों की ग्रोथ को बढ़ाने का तीसरा और सबसे जरूरी तरीका नियमित रूप से अपने सिर की मालिश करना है. आप इसे नारियल तेल, गर्म ऑलिव ऑयल, विटामिन ई कैप्सूल और प्याज के रस के साथ कर सकते हैं. इससे ब्लड फ्लो बढ़ेगा और बाल तेजी से बढ़ेंगे.

l818u9d

4. शराब न पिएं

शराब आपकी त्वचा और बालों को ड्राई और कमजोर बना देती है. इसके अलावा इसमें किसी भी प्रकार की पौष्टिक सामग्री नहीं होती है. बहुत ज्यादा शराब पीने या शराब की लत वास्तव में बालों के झड़ने का कारण बन सकती है.

केला खाकर भी घटा सकते हैं एक्स्ट्रा बॉडी वेट, ये 3 फैक्ट जानकर आप भी रोज खाने लगेंगे केले

5. हीट स्टाइलिंग प्रोडक्टस को न कहें

अपने बालों को स्टाइल करने से बचें. स्टाइलिंग के लिए हेयर ड्रायर और हेयर स्ट्रेटनर से गर्मी की जरूरत होती है और यह वास्तव में आपके बालों की ग्रोथ को रोक देगा, उन्हें कमजोर, ड्राई और अनहेल्दी बना देगा.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)