Navratri 2022: डायबिटीज रोगी उपवास के दौरान क्या करें और क्या न करें? ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Diabetes Diet: अगर आपको डायबिटीज है और इस नवरात्रि का व्रत कर रहे हैं, तो ये टिप्स आपकी मदद करेंगे और आपको हेल्दी रखेंगे.

Navratri 2022: डायबिटीज रोगी उपवास के दौरान क्या करें और क्या न करें? ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Navratri 2022: अगर आप डायबिटीज रोगी हैं, तो नवरात्रि उपवास के दौरान सावधान रहें.

Navratri Fast And Diabetes: नवरात्रि शुरू हो चुकी हैं. परंपरागत रूप से कई लोग नवरात्रि का व्रत रखते हैं और इस दौरान कई फास्टिंग फ्रेंडली फूड्स का सेवन करना एक खुशी की बात है. हालांकि, जिन लोगों को डायबिटीज है उनके लिए यह थोड़ा चुनौतीपूर्ण हो सकता है. अगर आप डायबिटीज के रोगी हैं, तो आपको अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है खासकर से उपवास करते समय  आपको यह ध्यान रखने की जरूरत है कि ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में बना रहे. इसलिए अगर आप डायबिटीज के रोगी हैं और आपने नवरात्रि का उपवास करने का निर्णय लिया है तो यहां आपके लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं.

1) अगर आपको डायबिटीज है, तो कुट्टू का आटा या सिंघाड़ा आटा जैसी सामग्री वाली रोटियों का सेवन करें. ये आटा डायबिटीज वाले लोगों के लिए हेल्दी हैं. सिंघाड़ा आटा फाइबर से भरा होता है जिसे पचने में समय लगता है. यह शरीर में शुगर लेवल को धीमी गति से रिलीज करने में सक्षम बनाता है.

इन 10 कारणों से गोली की स्पीड से बढ़ता है आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल, आज से ही सुधारें अपनी ये आदतें

2) डायबिटीज रोगी अपनी सामान्य डाइट को फॉलो कर सकते हैं जब वे नवरात्रि फास्टिंग पर हों. केवल उनके अनाज को ऊपर बताए गए आटे जैसे कुट्टू या सिंघारा आटे से बदला जा सकता है. ये दो सामग्रियां सुपर हेल्दी हैं. उनके पास लो से मध्यम ग्लाइसेमिक इंडेक्स है और इसलिए डायबिटीज वाले लोग उन्हें सुरक्षित रूप से प्राप्त कर सकते हैं.

3) अपनी डाइट में कई प्रकार के प्रोटीन स्रोतों को शामिल करने का प्रयास करें. अगर आप उपवास कर रहे हैं, तो आपके पास कई दालें होनी चाहिए. नतीजतन आपको अन्य प्रोटीन स्रोतों जैसे दूध, दही, या पनीर पर भरोसा करना चाहिए, जिसका सेवन उपवास के दौरान किया जा सकता है.

Bone Cancer के इन वार्निंग साइन को लेकर रहें सचेत, ये 10 लक्षण दिखें तो हल्के में बिल्कुल न लें

4) डायबिटीज वाले लोग जौ या इससे बने फूड्स का भी आनंद ले सकते हैं. डायबिटीज रोगियों के लिए जौ बेहतरीन हैं.

5) फास्टिंग फ्रेंडली फूड्स में आलू होते हैं. इस संबंध में डायबिटीज रोगियों को बहुत सावधान रहने की जरूरत है. याद रखें कि मॉडरेशन कुंजी है. सब्जी के रूप में आलू का स्वाद न लें. इसके बजाय, आप रोटी को आलू से बदल सकते हैं और इसे दही या सब्जी के सलाद के साथ जोड़ सकते हैं. यह अपने आप में एक भोजन हो सकता है.

6) नवरात्रि के दौरान जब सभी लोग उपवास कर रहे होते हैं तो कई ऐसे फूड्स हैं जो तले-भुने होते हैं. ऐसे फूड्स से दूर रहें. अगर आपको डायबिटीज है तो ध्यान रखें कि आपके पास समय से पहले एक डाइट प्लान हो. अगर संभव हो तो डीप फ्राई करने की बजाय भोजन को ग्रिल करने, बेक करने या यहां तक कि भाप देने पर विचार करें.

डेली ब्रश करने के बाद भी आती है मुंह से बदबू, तो ये हो सकते हैं 5 कारण

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com