Navratri Diet Tips: उपवास के दौरान क्या खाना चाहिए? हर किसी की पहली पसंद क्यों होनी चाहिए ये 5 चीजें

What To Eat In Navratri Fast: फिट रहने के लिए भोजन करते समय एक हेल्दी डाइट का सेवन करें. ऐसे बहुत सारे फूड्स हैं, जिन्हें आपको फास्टिंग के दौरान खाना चाहिए. यहां कुछ आम फास्टिंग फूड्स हैं जो आपको इस नवरात्रि मिस नहीं करने चाहिए.

Navratri Diet Tips: उपवास के दौरान क्या खाना चाहिए? हर किसी की पहली पसंद क्यों होनी चाहिए ये 5 चीजें

Navratri Fasting 2021: हाइड्रेटेड रहने के लिए नवरात्रि के दौरान खूब पानी पिएं

खास बातें

  • उपवास करते समय भूख के दर्द को हराने के लिए बहुत सारे फूड्स खाएं.
  • अधिक से अधिक हाइड्रेशन के लिए नारियल पानी पिएं.
  • आम तौर पर नवरात्रि के उपवास के दौरान गोखरू का उपयोग किया जाता है.

Best Food To Eat In Navratri: नवरात्रि हिंदू त्योहारों में से एक है जिसमें नौ दिनों तक उपवास रखा जाता है. नवरात्रि साल में दो बार होती है. नवरात्रि दोनों बार मौसमी बदलाव के साथ आती है जब पाचन और इम्यूनिटी कमजोर होती है. इस प्रकार उपवास इस बदलाव का सामना करने के लिए एक तंत्र प्रदान करता है. ऐसे में नवरात्रि फास्टिंग टिप्स को फॉलो करना जरूरी है. वैकल्पिक रूप से, अनाज खाने की अनुमति नहीं होती है. यहां तक कि जो लोग उपवास नहीं कर रहे हैं वे आम तौर पर कुछ चीजों को खाने से परहेज करते हैं, इस प्रकार यह नौ दिन की 'डिटॉक्स' विंडो प्रदान करता है. फास्टिंग के दौरान खाए जाने वाले सभी फूड्स हेल्दी होने चाहिए और अगर बुद्धिमानी से चयन किया गया है, तो वे सिस्टम को साफ करने में मदद कर सकते हैं.

नवरात्रि के लिए हेल्दी फूड्स | Healthy Foods For Navratri

1. बकव्हीट (कुट्टू का आटा)

आमतौर पर बकव्हीट को कुट्टू के रूप में जाना जाता है, यह वास्तव में एक अनाज नहीं है, यह एक बीज से प्राप्त आटा है. इसलिए एक छद्म अनाज है. यह लस मुक्त है, और संवेदनशील व्यक्तियों के लिए साल भर खाए जाने के लिए एक बढ़िया विकल्प है. यह शरीर में गर्मी पैदा करता है. यह फास्फोरस, मैग्नीशियम, जस्ता, तांबा और बी विटामिन जैसे पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है.

kk00eoNavratri Diet Tips: आप कुट्टू के साथ पुरी तैयार कर सकते हैं

2. सिंघारा या वाटर चेस्टनट

सिंघारा एक फल है और फल सूखने के बाद आटा मिलता है. यह सोडियम में कम, पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन, जिंक, फास्फोरस और फाइबर से भरपूर होता है. सिंघारा के आटे का शरीर पर ठंडा असर पड़ता है.

3. समक

यह बाजरा परिवार से संबंधित है. इसका उपयोग चावल / खिचड़ी या आटा के रूप में तैयार करने के लिए अनाज के रूप में किया जा सकता है. यह फाइटोकेमिकल्स का भी अच्छा स्रोत है.

4. साबूदाना

साबुदाना एक कार्बोहाइड्रेट से भरपूर भोजन है जिसे नवरात्रि उपवास खाया जाता है. यह सावधानी से मूंगफली, करी पत्ता, कुछ आलू, सब्जी और अन्य जैसे कि स्वादिष्ट खिचड़ी तैयार की जा सकती है जिसे दही के साथ खाया जा सकता है.

5. राजगिरा या अमरनाथ

आप अमरबेल भी खा सकते हैं. इसका उपयोग रोटी, तिल या खिचड़ी बनाने के लिए किया जा सकता है. यह आमतौर पर व्रत के लड्डू और पटटी के रूप में खाया जाता है.

अन्य फूड्स जिन्हें आप अपनी नवरात्रि डाइट में शामिल कर सकते हैं वे हैं, नट्स, डेयरी फूड्स, चेस्ट नट (मखाना) और फल. सब्जियों में आलू, शकरकंद, कद्दू, अरबी और कच्चे केले का आमतौर पर इस्तेमाल किया जाता है.

मुख्य भोजन में उपरोक्त अनाज में से एक जैसे कुट्टू / सिंघारा / राजगिरा या समक चावल या साबुदाना / राजगिरा से बनी खिचड़ी शामिल हो सकती है. अन्य विकल्पों में उपरोक्त आटे से बनी चीला या इडली शामिल हैं. संतुलित भोजन के लिए इन्हें वेजी, पनीर, दही, दूध आदि के साथ मिलाया जा सकता है. फलों, नट्स, मखानों से युक्त मध्य भोजन भी शामिल किया जा सकता है. एक या दो बार तला हुआ खाना ठीक है, लेकिन नियमित रूप से तले हुए आलू, पकोड़े खाना उपवास के पूरे उद्देश्य को हरा सकते हैं.

इसके अलावा, इस नवरात्रि खूब पानी पिएं और फिट रहें!


(पूजा मल्होत्रा दिल्ली में एक पोषण विशेषज्ञ हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.