Navratri के दौरान व्रत रखने से डायबिटीज रोगियों को हो सकती है परेशानी, ये 3 फूड्स कंट्रोल रखेंगे शुगर लेवल

Fasting Tips Diabetes Patients: नवरात्रि के दौरान ब्लड शुगर लेवल में उतार-चढ़ाव का खतरा रहता है। इसलिए, पौष्टिक खाद्य पदार्थ खाने से आपको रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने और समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद मिल सकती है.

Navratri के दौरान व्रत रखने से डायबिटीज रोगियों को हो सकती है परेशानी, ये 3 फूड्स कंट्रोल रखेंगे शुगर लेवल

Navratri 2021: नावरात्रि में ब्लड शुगर लेवल में उतार-चढ़ाव हो सकता है

Fasting And Blood Sugar Levels: हम नवरात्रि समारोह के बीच में हैं और आप में से कई लोग इस शुभ समय के दौरान उपवास कर रहे होंगे. खान-पान पर प्रतिबंध और बदलते खान-पान की वजह से ब्लड शुगर के स्तर में उतार-चढ़ाव हो सकता है. इसलिए, अपनी डाइट में कुछ फूड्स को शामिल करना महत्वपूर्ण है. जो इन उतार-चढ़ाव को कंट्रोल करने में मदद करेगा और समग्र स्वास्थ्य और भलाई को बढ़ावा देगा. जबकि उपवास पाचन तंत्र को स्वस्थ और डिटॉक्सीफिकेशन करने की अनुमति देता है, यह किसी के स्वास्थ्य पर भी प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है. ठीक से नहीं खाने के कारण शरीर में इंसुलिन लेवल प्रभावित हो सकता है. यहीं पर विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर फूड्स ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.

इन 6 तरीकों से बना और खा रहे हैं दलिया, तो लाभ की न रखें आस, फायदे की जगह होगा नुकसान

उपवास के दौरान शुगर लेवल को इन फूड्स से रखें कंट्रोल-

1. फलियां

बीन्स, दाल, छोले और सोयाबीन जैसे फलियां प्रोटीन, फोलेट, मैग्नीशियम और पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत हैं. ये गुण समग्र हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं, ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करते हैं और एनर्जी लेवल को बढ़ाते हैं. फलियों में एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं, जो सूजन को कम करते हैं और इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित करते हैं. आप राजगिरा के आटे और मूंग की दाल से पराठा बना सकते हैं या फिर दाल का सूप बना सकते हैं.

2. हरी सब्जियां

ब्रोकली और पालक जैसी हरी सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं और इनमें आयरन, विटामिन सी, फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, सेलेनियम और मैग्नीशियम होता है. हरी सब्जियों, विशेष रूप से ब्रोकली में 'सल्फोराफेन' नामक यौगिक की उपस्थिति के कारण यह मधुमेह के रोगियों में रक्त वाहिकाओं के कारण होने वाले नुकसान को रोकने में मदद कर सकता है.

3. फल

विटामिन सी और फाइबर से भरपूर फल जैसे स्ट्रॉबेरी, संतरा, कीवी, चेरी और जामुन शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं. ये फल जीआई इंडेक्स पर कम होते हैं, और फाइबर, पोटेशियम, विटामिन सी, पॉलीफेनोल्स और सेरोटोनिन से भरे होते हैं.

आपकी ये 6 बुरी आदतें किडनी हेल्थ और फंक्शन को कर सकती हैं बर्बाद, अभी से छोड़ दें वर्ना होगा पछतावा

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

कंधों को मजबूत और फ्लेसिबल बनाने के लिए बेहद फायदेमंद हैं ये 3 आसान योग आसन

Navratri 2021: वेटलॉस से लेकर बॉडी डिटॉक्स तक, व्रत रखने से मिल सकते हैं ये सेहतमंद फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
       

Navratri 2021: नवरात्रि व्रत के दौरान रहना है फिट और एनर्जेटिक तो इन 4 बातों का रखें खास ख्याल