Ways To Get Rid Of Back Pain: पीठ दर्द ने कर दिए हैं बुरे हाल, तो इन 6 योगाभ्यास को कर पाएं जिद्दी कमर दर्द से छुटकारा!

Yoga Poses Of Back Pain: ये योगा पोज आपकी पीठ में तनाव को दूर करने में मदद कर सकते हैं. इन योगाभ्यासों (Yoga Poses) को करने के लिए एक प्रोफेशनल योगा इंस्ट्रक्टर के इस वीडियो को देखें...

Ways To Get Rid Of Back Pain: पीठ दर्द ने कर दिए हैं बुरे हाल, तो इन 6 योगाभ्यास को कर पाएं जिद्दी कमर दर्द से छुटकारा!

Yoga For Back Pain: नियमित रूप से योग करना पीठ दर्द से छुटकारा पाने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है

खास बातें

  • पीठ दर्द को रोकने के लिए स्ट्रेचिंग एक प्रभावी तरीका हो सकता है.
  • घर से काम और लंबे समय तक बैठे रहने से कमर दर्द हो सकता है.
  • नियमित योग भी पुराने पीठ दर्द के लिए एक अच्छा उपाय हो सकता है.

Yoga To Relieve Back Pain: अगर आप पीठ दर्द से जूझ रहे हैं, तो योग केवल वही करें जिसको करने के लिए चिकित्सक ने आपको कहा है. योग (Yoga) एक मन-शरीर चिकित्सा है जिसे अक्सर न केवल पीठ दर्द का इलाज (Treatment Of Back Pain) करने की सिफारिश की जाती है बल्कि इसके साथ होने वाला तनाव भी होता है. दिन में कुछ मिनट के लिए भी योग का अभ्यास करने से आपको पीठ दर्द से राहत (Relief Frome Back Pain) मिल सकती है. यह आपको नोटिस करने में मदद करेगा कि आपकी पीठ में तनाव कहां है. एक सुबह की कल्पना कीजिए, आप जागते हैं और आपकी पीठ में भी दर्द नहीं होता है! पीठ दर्द एक बड़ी समस्या बन गया है जिससे ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं. यहां आपके कमर दर्द (Back Pain) से राहत के लिए एक सुस्पष्ट सुझाव है, योग.

आप कभी विश्वास नहीं कर सकते हैं, कि आपके पीठ दर्द से राहत पाने के लिए कई सर्वोत्तम प्रकार के योग हैं. यह आपकी पीठ में तंग मांसपेशियों को छोड़ता है और आपके दर्द को कम कर सकता है, जिससे आप हमेशा के लिए स्वस्थ और खुश रहते हैं.

योग पुराने पीठ दर्द से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है | Yoga Can Help Relieve Chronic Back Pain

स्वेट योग प्रशिक्षक फिलिसिया बोनानो के अनुसार, हम अपनी पीठ में बहुत तनाव रखते हैं. अपने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में, बोनानो ने कुछ योगा पोज शेयर किए हैं जो इस तनाव को हमारी पीठ से दूर करने में मदद कर सकते हैं.

वे आपको अंदर बाहर गर्म कर सकते हैं और बेहतर रक्त परिसंचरण की सुविधा प्रदान कर सकते हैं और रीढ़ की गतिशीलता में भी सुधार कर सकते हैं. इन सभी लाभों से आपको बहुत मदद मिल सकती है अगर आप पिछले कुछ समय से पीठ दर्द से जूझ रहे हैं.

वह इन योग को करने की सिफारिश करते हैं-

कैट काउ पोज: 5-10 राउंड
कैट काउ सर्किल: 5-10 राउंड
चाइल्ड पोज वेव्स: 5-10 राउंड
शोल्डर ओपनर्स: 5-10 राउंड
डॉग पेडल + साइड बेंड्स: 5-10 राउंड
डॉग स्पाइनल वेव्स: 5-10 राउंड

यहां वीडियो है जहां बोनानो ने शेयर किया है कि प्रत्येक योग मुद्रा को कैसे करना है. शुरुआती लोगों को इन सभी मूवमेंट को करने में थोड़ा मुश्किल हो सकता है. धीमे चलें और कम रेप करें लेकिन व्यायाम को सही तरीके से करने की कोशिश करें. नियमित रूप से अभ्यास निश्चित रूप से पीठ दर्द को प्रभावी ढंग से कम करने में मदद कर सकता है!


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.