विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 16, 2023

National Dengue Day 2023: मच्छरों के काटने से बचने के लिए इन 7 प्रभावी तरीकों को अपनाएं, मच्छर रहेंगे हमेशा दूर

National Dengue Day 2023: हम मच्छरों के काटने से बचने और डेंगू से बचाव के कुछ सबसे प्रभावी निवारक उपायों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आपको आज नेशनल डेंगू डे के मौके पर जरूर जानना चाहिए.

Read Time: 5 mins
National Dengue Day 2023: मच्छरों के काटने से बचने के लिए इन 7 प्रभावी तरीकों को अपनाएं, मच्छर रहेंगे हमेशा दूर
National Dengue Day: अपने आसपास साफ-सफाई का ध्यान रखें.

National Dengue Day 2023: राष्ट्रीय डेंगू दिवस हर साल 16 मई को मनाया जाता है. इस दिन का उद्देश्य इस वेक्टर जनित बीमारी के बारे में जागरूकता बढ़ाना है. केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय डेंगू की रोकथाम के बारे में लोगों को शिक्षित करने के लिए कई कार्यक्रम आयोजित करता है. डेंगू मच्छरों से मनुष्यों में फैलता है. डेंगू के सबसे आम लक्षण तेज बुखार, सिरदर्द, मतली, दाने और शरीर में दर्द हैं. कुछ मामलों में डेंगू गंभीर और घातक हो सकता है. डेंगू के खिलाफ जरूरी निवारक उपाय करना जरूरी है. इस लेख में हम मच्छरों के काटने से बचने और डेंगू को रोकने के कुछ सबसे प्रभावी निवारक उपायों पर चर्चा कर रहे हैं.

मच्छरों के काटने से बचने के लिए उपाय | Ways To Avoid Mosquito Bites

1. जितना हो सके ढक कर रखें

जब भी आप किसी ऐसे क्षेत्र में हों जहां मच्छर हों तो लंबी पैंट, फुल बाजू के कपड़े, मोजे और जूते पहनें, चप्पल या सैंडल पहनने से बचें.

2. हमेशा मच्छरदानी का प्रयोग करें

रेपिलेंट लोशन का उपयोग डेंगू रोग को रोकने का सबसे प्रभावी तरीका है. पहले एक पैच टेस्ट करें क्योंकि कुछ लोगों को क्रीम रेपिलेंट से एलर्जी हो सकती है.

कैसे पहचानें कि आपको मलेरिया हो गया है? आसान भाषा में यहां जानें संकेत और बचाव के उपाय

3. अपने सामान के लिए मॉस्किटो रिपेलेंट्स पर विचार करें

ऐसे रेपिलेंट का प्रयोग करें जो सफाई करते समय डेंगू के मच्छरों को आपके घर में आने से रोकते हैं. इसमें इलेक्ट्रॉनिक वेपोराइजर शामिल हैं, जो अक्सर पूरे दिन मच्छरों को घर में घुसने से रोकते हैं. हालांकि, वेपोराइजर का उपयोग करने वाले बच्चों में एलर्जी होने का जोखिम होता है. एक अन्य विकल्प यह है कि फर्श पर पोछा लगाने से पहले पानी में लेमनग्रास या सिट्रोनेला एसेंशियल ऑयल की एक बूंद डालें क्योंकि ये तेल मच्छरों को दूर भगाते हैं.

4. लेमन यूकेलिप्टस

लेमन यूकेलिप्टस अक्सर मॉस्किटो रिपेलेंट में मौजूद होता है. 12 घंटे तक लेमन यूकेलिप्टस एसेंशियल ऑयल को मच्छरों से पूरी सुरक्षा प्रदान करने के लिए जाना जाता है. हालांकि यह छोटे बच्चों के लिए फिट नहीं हो सकता है.

5. अपने पास रुके हुए पानी को हटा दें

मच्छर सिर्फ 14 दिनों में पानी की थोड़ी मात्रा में पैदा हो सकते हैं. अगर आपके घर में एक तालाब है, तो आप पानी को हिलाने के लिए मच्छरों को खाने वाली मछली, एक झरना या फव्वारा लगा सकते हैं, या आप पानी को कीटाणुरहित करने के लिए बैसिलस थुरिंगिएन्सिस नामक बैक्टीरिया का उपयोग कर सकते हैं.

घर पर इन चीजों से बनाएं नेचुरल स्प्रे, काटना तो दूर आसपास भी नहीं फटकेंगे मच्छर

6. घर के अंदर रहें

हालांकि मच्छर दिन के किसी भी समय हमला कर सकते हैं, लेकिन जब वे एक्टिव हों तो बाहर रहने से बचना सबसे अच्छा है. अगर आप दिन के इन घंटों के दौरान बाहर जाने से बच नहीं सकते हैं, तो एक्स्ट्रा प्रोटेक्शन का ख्याल रखें.

7. मच्छरदानी

मच्छरों को खिड़की में प्रवेश करने से रोकने के लिए एयर कंडीशनिंग या विंडो स्क्रीन का उपयोग करें. हालांकि, अगर आपके पास स्क्रीन नहीं है, तो अपने बिस्तर को ढकने के लिए एक बढ़िया मच्छरदानी खरीदने के बारे में सोचें. कुछ मच्छरदानियों में कीटनाशक होते हैं जो समय के साथ धीरे-धीरे निकलते हैं, जिससे वे घर के अंदर या कैंपिंग या अन्य आउटडोर एक्टिविटी के दौरान उपयोग के लिए एकदम सही हो जाते हैं.

Spinal Cord Recovery Story: सिरफिरे आश‍िक ने बना दिया था जिंदा लाश,आज मिसाल है सारिका

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मिनटों में घर पर बनाएं एंटी एजिंग नाइट क्रीम, एक्सपर्ट शहनाज हुसैन से सीखें बनाने का आसान तरीका
National Dengue Day 2023: मच्छरों के काटने से बचने के लिए इन 7 प्रभावी तरीकों को अपनाएं, मच्छर रहेंगे हमेशा दूर
डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं ये 5 योगासन, रोज अभ्यास करने से मिलेंगे जबरदस्त फायदे
Next Article
डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं ये 5 योगासन, रोज अभ्यास करने से मिलेंगे जबरदस्त फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;