विज्ञापन

चीन में रहस्यमयी मामला, 19 साल के लड़के को भूलने की बीमारी, दुनिया में इस उम्र का पहला अल्जाइमर मरीज

2023 में चीन में एक मेमोरी क्लिनिक के न्यूरोलॉजिस्ट ने 19 वर्षीय एक व्यक्ति में अल्जाइमर को डायग्नोस किया, जिससे वह दुनिया में इस बीमारी से पीड़ित सबसे कम उम्र का व्यक्ति बन गया.

चीन में रहस्यमयी मामला, 19 साल के लड़के को भूलने की बीमारी, दुनिया में इस उम्र का पहला अल्जाइमर मरीज
अल्जाइमर रोग को अक्सर एक वृद्ध व्यक्ति की बीमारी माना जाता है.

लड़के की याददाश्त में लगभग 17 साल की उम्र में गिरावट शुरू हुई और कॉग्नेटिव लॉस धीरे-घीरे और खराब होती गई. रोगी के ब्रेन की इमेजिंग में हिप्पोकैम्पस में सिकुड़न दिखाई दी, जो याददाश्त से जुड़ा होता है और उसके सेरेब्रोस्पाइनल फ्लूड में डिमेंशिया के इस सबसे आम रूप के सामान्य मार्करों का संकेत मिला. अल्जाइमर रोग को अक्सर एक वृद्ध व्यक्ति की बीमारी माना जाता है और फिर भी शुरुआती मामलों में, जिसमें 65 साल से कम उम्र के रोगी शामिल हैं सभी डायग्नोस का 10 प्रतिशत तक हिस्सा है.

यह भी पढ़ें: इस विटामिन की कमी से भी होने लगते हैं बाल सफेद, जानें क्या खाने से जल्दी नहीं पकेंगे आपके बाल

क्या विरासत में मिली है ये बीमारी?

30 साल से कम आयु के लगभग सभी रोगियों में अल्जाइमर रोग का कारण पैथोलॉजिकल जीन म्यूटेशन हो सकता है, जो उन्हें पारिवारिक अल्जाइमर रोग (FAD) की श्रेणी में डाल देता है. डायग्नोस के समय व्यक्ति जितना छोटा होता है, उतनी ही ज्यादा संभावना है कि यह बीमारी विरासत में जीन से मिली है.

फिर भी बीजिंग में कैपिटल मेडिकल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं को मेमोरी लॉस की शुरुआती शुरुआत के लिए जिम्मेदार कोई भी सामान्य म्यूटेशन नहीं मिला, न ही जीनोम-वाइड खोज करने पर कोई संदिग्ध जीन मिला.

चीन में इस डायग्नोस से पहले अल्जाइमर से पीड़ित सबसे कम उम्र का रोगी 21 साल का था. वे PSEN1 जीन म्यूटेशन से पीड़ित थे, जो ब्रेन में असामान्य प्रोटीन का निर्माण करता है, जिससे विषाक्त पट्टिकाओं का समूह बनता है, जो अल्जाइमर की एक सामान्य विशेषता है.

यह भी पढ़ें: रोज एक महीने तक भीगे अखरोट खाने से क्या होता है? जान लीजिए चमत्कारिक फायदे

ये अपने आप में एक रहस्यमयी मामला:

चीन में हुए मामले जैसे मामले कुछ रहस्यपूर्ण हैं. 19 वर्षीय किशोर के परिवार में किसी को भी अल्जाइमर या मनोभ्रंश का इतिहास नहीं था, जिससे इसे FAD के रूप में वर्गीकृत करना मुश्किल हो जाता है, फिर भी किशोर को कोई अन्य बीमारी, संक्रमण या सिर में चोट नहीं थी.

मेमोरी क्लिनिक में भेजे जाने से दो साल पहले, किशोर रोगी को कक्षा में ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई होने लगी. पढ़ना भी मुश्किल हो गया और उसकी अल्पकालिक स्मृति कम हो गई. अक्सर, वह पिछले दिन की घटनाओं को याद नहीं रख पाता था और वह हमेशा अपना सामान खो देता था.

अंततः, कॉग्नेटिव डिक्लाइन इतनी खराब हो गई कि युवक हाई स्कूल की पढ़ाई पूरी नहीं कर पाया, हालांकि वह अभी भी स्वतंत्र रूप से रह सकता था. मेमोरी क्लिनिक में भेजे जाने के एक साल बाद, उसने इंटेस्ट रिकॉल, तीन मिनट के बाद शॉर्ट डिले रिकॉल और 30 मिनट के बाद लॉन्ग डिले रिकॉल में कमी दिखाई.

रोगी का फुल स्कैल मेमोरी स्कोर उसकी अपनी उम्र के साथियों की तुलना में 82 प्रतिशत कम था, जबकि उसका इंटेस्ट मोमोरी स्कोर 87 प्रतिशत कम था.

यह भी पढ़ें: हार्ट को हेल्दी रखने के लिए ब्रेकफास्ट में क्या खाएं? यहा पढ़ें लिस्ट और डाइट में करें शामिल

रोगजनन का अभी भी पता लगाया जाना बाकी:

न्यूरोलॉजिस्ट जियानपिंग जिया और उनके सहयोगियों ने अपने अध्ययन में लिखा, "रोगी को बहुत प्रारंभिक अवस्था में अल्जाइमर था, जिसमें कोई स्पष्ट रोगजनक म्यूटेशन नहीं था," "जो बताता है कि इसके रोगजनन का अभी भी पता लगाया जाना बाकी है."

फरवरी 2023 में प्रकाशित केस स्टडी से पता चलता है कि अल्जाइमर एक ही चीज को फॉलो नहीं करता है और यह जितना हमने सोचा था उससे कहीं ज्यादा जटिल है, जो अलग-अलग प्रभावों के साथ कई रास्तों से उभरता है.

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट को दिए गए एक बयान में, रोगी के मामले का वर्णन करने वाले न्यूरोलॉजिस्ट ने तर्क दिया कि भविष्य के अध्ययनों को मेमोरी लॉस की हमारी समझ को और बेहतर बनाने के लिए प्रारंभिक मामलों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए.

उन्होंने कहा, "अल्जाइमर रोग से पीड़ित युवा लोगों के रहस्यों की खोज भविष्य के सबसे चुनौतीपूर्ण वैज्ञानिक प्रश्नों में से एक बन सकती है." यह अध्ययन जर्नल ऑफ अल्जाइमर डिजीज में प्रकाशित हुआ था. इस लेख का एक पुराना संस्करण फरवरी 2023 में प्रकाशित हुआ था.

क्या आईपिल लेने के बाद कोई महिला गर्भवती हो सकती है? यहां जानें गर्भन‍िरोधन के बेस्‍ट तरीके...

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Previous Article
इस विटामिन की कमी से भी होने लगते हैं बाल सफेद, जानें क्या खाने से जल्दी नहीं पकेंगे आपके बाल
चीन में रहस्यमयी मामला, 19 साल के लड़के को भूलने की बीमारी, दुनिया में इस उम्र का पहला अल्जाइमर मरीज
पेट की गंदगी को जल्दी साफ कर सकती है इस चीज की चाय, कब्ज से मिलेगा छुटकारा, पाचन होगा तेज
Next Article
पेट की गंदगी को जल्दी साफ कर सकती है इस चीज की चाय, कब्ज से मिलेगा छुटकारा, पाचन होगा तेज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com