विज्ञापन

Bad Breath Cause: शरीर में इस एक विटामिन की कमी की वजह से मुंह से आती है खराब दुर्गंध

Muh se Badbu Kyu Aati hai: विटामिन की कमी हमारी सेहत पर असर डालने के साथ ही आपकी ओरल हेल्थ को इस तरह से प्रभावित करती है ये शायद बहुत ही कम लोगों को पता होगा. बता दें कि आपके शरीर में एक विटामिन की कमी आपके मुंह से आने वाली बदबू की वजह बन सकता है.

Bad Breath Cause: शरीर में इस एक विटामिन की कमी की वजह से मुंह से आती है खराब दुर्गंध
Bad Breath Cause: मुंह से बदबू क्यों आती है?

Bad Breath: मुंह से बदबू आने की सबसे कॉमन वजह है दांतों में कैविटी होना. या फिर दांतों की सही से सफाई न करना. इसके साथ ही जब ब्रश दांतों के पीछे छिपे बैक्टीरिया तक नहीं पहुंच पाता है और लंबे समय तक दांतों के बीच खाने की चीजें फंसी रहती है, तो मुंह से बदबू आने लगती है. लेकिन कुछ लोगों के साथ ऐसा भी होता है कि उनके दांत साफ होते हैं, कैविटी नहीं होती है और ना ही कोई दूसरी समस्या, लेकिन इसके बावजूद भी उनके मुंह से बदबू आती है इसकी वजह क्या है? बता दें कि आपके शरीर में एक विटामिन की कमी से भी बदबू आने लगती है. 

किस विटामिन की कमी से मुंह से आती है बदबू

विटामिन की कमी हमारी सेहत पर असर डालने के साथ ही आपकी ओरल हेल्थ को इस तरह से प्रभावित करती है ये शायद बहुत ही कम लोगों को पता होगा. बता दें कि आपके शरीर में अगर विटामिन बी12 की कमी रहती है तो इसकी वजह से आपके मुंह से बदबू आ सकती है. 

Latest and Breaking News on NDTV

अरोरा डेंटल ग्रुप (auroradentalgroup.com) की वेबसाइट पर छपी एक रिपोर्ट के अनुसार मुंह से खराब स्मैल आने की वजह आपके शरीर में विटामिन बी 12 की कमी है. दरअसल विटामिन बी12 रेड ब्लड सेल्स को बनाने में मदद करता है, जो आपके मुंह के टिश्यू तक ऑक्सीजन पहुंचाने में मदद करती हैं. यह होमोसिस्टीन को तोड़ने में भी मदद करता है, एक अमीनो एसिड जो दांतों के इनेमल को नुकसान पहुंचा सकता है. विटामिन बी12 की कमी से सांसों में दुर्गंध, मुंह में छाले और आपके दांतों को सपोर्ट देने वाले कनेक्टिव टिश्यू के अलग होने की परेशानी भी हो सकती है. 

शरीर में तेजी से बढ़ने लगेगा विटामिन बी12, सुबह खाएं बस ये चीजें, नहीं पड़ेगी दवा की जरूरत

क्या हैं फैटी लिवर की 4 स्टेज, कैसे करें बचाव | Fatty Liver Stages: Symptoms, Causes | Dr Sk Sarin

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्या आपके भी बच्चे स्क्रीन पर बहुत ज्‍यादा समय बिताते हैं, तो जान लें इससे होने वाले नुकसान, शोध में चौंकाने वाला सच
Bad Breath Cause: शरीर में इस एक विटामिन की कमी की वजह से मुंह से आती है खराब दुर्गंध
चाय और कॉफी पीने के बाद सीने में हो जलन तो करें ये काम, तुरंत मिलेगी राहत, फिर कभी नहीं होगी दिक्कत
Next Article
चाय और कॉफी पीने के बाद सीने में हो जलन तो करें ये काम, तुरंत मिलेगी राहत, फिर कभी नहीं होगी दिक्कत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com