Mother's Day 2022: हेल्दी और शेप में रहने के लिए हर महिला को फॉलो करने चाहिए ये 5 फिटनेस टिप्स

Mother's Day 2022: यहां उन महिलाओं के लिए सबसे आसान फिटनेस टिप्स हैं जिनके पास समय की कमी है. कई लोग इस परेशानी से जूझते हैं क्योंकि उनके ऊपर कई तरह की जिम्मेदारियां होती हैं. ऐसे में कैसे एक बेहतर फिटनेस बनाई जाए और कैसे हमेशा खुद को हेल्दी रखा जाए ये बड़ा सवाल है, लेकिन आपको इसका जवाब यहीं मिलेगा.

Mother's Day 2022: हेल्दी और शेप में रहने के लिए हर महिला को फॉलो करने चाहिए ये 5 फिटनेस टिप्स

Mother's Day 2022: एक बैलेंस डाइट पर ध्यान केंद्रित करना जरूरी है

खास बातें

  • एक बैलेंस डाइट पर ध्यान केंद्रित करना जरूरी है.
  • नियमित वर्कआउट करना स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकता है.
  • फाइबर और ग्लूकोज के साथ एक हेल्दी ब्रेकफास्ट करें.

Mother's Day 2022: मदर्स डे इस साल 8 मई को है. वजन कम करने और फिट रहने की प्रक्रिया में महिलाएं अक्सर बहुत कम खाने जैसी गलतियां करती हैं, अपने शरीर के प्रकार के अनुसार काम नहीं करना और तुरंत परिणाम की उम्मीद करना आपको एक बड़े स्वास्थ्य जोखिम में डाल सकता है. एक बैलेंस डाइट पर ध्यान केंद्रित करना जरूरी है, जिसमें सभी पोषक तत्व शामिल हैं, और एक उबाऊ काम की बजाय व्यायाम को मजेदार गतिविधि बनाकर नियमित वर्कआउट करना स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकता है. फिटनेस एक लंबी और थकाऊ प्रक्रिया है, विशेष रूप से उन महिलाओं के लिए जिन्हें वजन घटाने से निपटना है और उनके पास अपने शरीर पर काम करने के लिए बिल्कुल भी समय न हो. कई लोग इस परेशानी से जूझते हैं क्योंकि उनके ऊपर कई तरह की जिम्मेदारियां होती हैं. ऐसे में कैसे एक बेहतर फिटनेस बनाई जाए और कैसे हमेशा खुद को हेल्दी रखा जाए ये बड़ा सवाल है, लेकिन आपको इसका जवाब यहीं मिलेगा.

मदर्स डे पर महिलाओं के लिए फिटनेस गाइड | Fitness Guide For Women On Mothers Day

1. हेल्दी ब्रेकफास्ट करें

फाइबर और ग्लूकोज के साथ एक हेल्दी ब्रेकफास्ट पूरे दिन के लिए ऊर्जा बनाए रखने के लिए जरूरी है. तीन समय के भोजन में से, नाश्ता सबसे महत्वपूर्ण है जो हल्का, हेल्दी और पौष्टिक होना चाहिए. ऐसा भोजन चुनें जो फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन और ग्लूकोज से भरपूर हो, क्योंकि यह पूरे दिन के लिए ऊर्जा प्रदान करता है, जो शरीर की जरूरतों को पूरा करता है.

Long Nails: इन खतरनाक रोगों को बुलावा दे सकते हैं लंबे नाखून, इन बातों का रखें ख्‍याल

2. जंक फूड को हेल्दी स्नैकिंग से बदलें

एक फिट बॉडी को बनाए रखने का सबसे पहला नियम है कि आप अपने रुटीन से अस्वास्थ्यकर जंक और ऑयली भोजन को हटा दें क्योंकि यह आपके व्यायाम की दिनचर्या और इम्यून सिस्टम को प्रभावित करेगा. इसलिए प्रोटीन, कैल्शियम, वसा, कार्ब्स, खनिज और फाइबर से भरपूर स्वस्थ स्नैकिंग पर जाने से वजन को बनाए रखने और कई बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद मिलेगी.

3. एक स्ट्रक्चर्ड एक्सरसाइज पैटर्न का पालन करें

शरीर को टोन करने के लिए चलने जैसे सरल व्यायामों के साथ रोजाना एक संरचित व्यायाम पैटर्न तैयार करना चाहिए. यह सलाह दी जाती है कि महिलाओं को अपने फिटनेस टारगेट तक पहुंचने के लिए हफ्ते में कम से कम तीन घंटे व्यायाम करना चाहिए.

आखिर क्यों हैरत में पड़ गई दुनिया जब 2 वजाइना और गर्भाशय वाली महिला ने कर दिया ये काम

4. अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखें

जब हम व्यायाम करते हैं तो हम बहुत पसीना बहाते हैं, जिसके लिए पानी सबसे अच्छा स्रोत है जो शरीर को दिन भर के लिए ऊर्जा प्रदान करता है. नियमित अंतराल में पानी पीने से आपको हेल्दी रहने में मदद मिलेगी. 

5. कार्ब्स का सेवन कम करें

महिलाओं को कुकीज, चॉकलेट, शहद और सफेद चावल जैसे परिष्कृत कार्ब युक्त खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए क्योंकि वे आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाते हैं, अधिक इंसुलिन का उत्पादन करते हैं और आपके शरीर में वसा की मात्रा को बढ़ाते हैं. इसलिए दैनिक आहार को प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन से भरपूर होना चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.