Moringa Health Benefits: एनर्जी, इम्यूनिटी और हार्ट हेल्थ को बढ़ाने के साथ इन 7 लाजवाब फायदों से भरी है मोरिंगा

Benefits Of Moringa: ये पत्ते विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. आप अपनी डाइट में मोरिंगा को अलग-अलग तरीकों से शामिल कर सकते हैं. कैसे जानने के लिए पढ़ें.

Moringa Health Benefits: एनर्जी, इम्यूनिटी और हार्ट हेल्थ को बढ़ाने के साथ इन 7 लाजवाब फायदों से भरी है मोरिंगा

Moinga Health Benefits: आप मोरिंगा के पत्तों को पाउडर के रूप में मिला सकते हैं

खास बातें

  • मोरिंगा के पत्ते पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं.
  • ये कैल्शियम का गैर-डेयरी स्रोत भी हैं.
  • मोरिंगा के पत्ते ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते है.

Health Benefits Of Moringa: क्या आपने मोरिंगा के बारे में सुना है? खैर, मोरिंगा मोरिंगा ओलीफेरा पौधे से आता है, जिसे अक्सर सहजन का पेड़, सहिजन का पेड़ या चमत्कारिक पेड़ कहा जाता है. मोरिंगा उन "नए" फूड्स में से एक है, जो रोजमर्रा के आहार में अधिक से अधिक लोकप्रिय हो रहा है. इसे सर्वाइवल फूड भी कहा जाता है क्योंकि इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, 9 में से 8 आवश्यक अमीनो एसिड, आयरन, विटामिन सी और ए मिनरल्स जैसे सभी पोषक तत्व होते हैं.

इसके अलावा, मोरिंगा एक औषधीय पावरहाउस है जिसमें एंटीफंगल, एंटीवायरल, एंटीड्रिप्रेसेंट और एंटी-भड़काऊ गुण होते हैं. इसके अलावा, क्योंकि मोरिंगा के पौधे के प्रत्येक भाग का अपना अनूठा और उपयोगी गुण होता है, इसका उपयोग विभिन्न स्वास्थ्य लाभों के लिए किया जाता है.

तो, आइए मोरिंगा के विभिन्न स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानें:

1. ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है

मोरिंगा शरीर के एनर्जी लेवल को बढ़ाता है, जिससे थकान से राहत मिलती है. आयरन से भरपूर मोरिंगा के पत्ते कमजोरी और उनींदापन को कम करने में मदद करते हैं.

2. इम्यूनिटी को बढ़ाता है

मोरिंगा की पत्तियां मजबूत इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरी हुई हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करती हैं और इसे संक्रमण से लड़ने में सक्षम बनाती हैं. साथ में, उनमें विटामिन ए, सी और आयरन होते हैं जो एक हेल्दी और सक्रिय इम्यून सिस्टम का समर्थन करते हैं.

jtuhl2q8Moringa Health Benefits: ये पत्ते हेल्दी इम्यूनिटी को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं

3. ब्लड शुगर लेवल को कम करता है

मोरिंगा ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है, जिससे डायबिटीज का खतरा कम हो सकता है. इसके अलावा, मोरिंगा में क्लोरोजेनिक एसिड नामक एक वर्णक होता है जो भोजन के बाद ब्लड शुगर लेवल को स्थिर करने में मदद करता है.

4. सूजन से लड़ने में मदद करता है

सूजन यह है कि शरीर दर्द और चोट के प्रति स्वाभाविक रूप से कैसे प्रतिक्रिया करता है लेकिन अनियंत्रित सूजन आपके लिए खराब है. मोरिंगा एक शक्तिशाली एंटी इंफ्लेमेटरी एजेंट है और सूजन एंजाइमों को दबाने और एंटी इंफ्लेमेटरी साइटोकिन्स के उत्पादन को बढ़ाकर शरीर में सूजन को शांत करने में मदद करता है.

5. दिल का ख्याल रखता है

मोरिंगा के पत्ते खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके हृदय की रक्षा करते हैं और हृदय प्रणाली का समर्थन करते हैं, जो रक्त वाहिकाओं को अवरुद्ध कर सकता है जिससे दिल का दौरा पड़ सकता है.

6. पेट के लिए अच्छा

मोरिंगा के पत्ते पाचन विकारों के लिए फायदेमंद होते हैं. कब्ज, सूजन, गैस, गैस्ट्राइटिस और अल्सरेटिव कोलाइटिस से पीड़ित लोगों को मोरिंगा के पत्तों को अपने आहार में शामिल करना चाहिए.

7. हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार करता है

मोरिंगा के पत्ते कैल्शियम और फास्फोरस के समृद्ध स्रोत हैं, जो हड्डियों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी हैं. चूंकि मोरिंगा के पत्तों में एक एंटी इंफ्लेमेटरी प्रकृति होती है, वे गठिया को रोकने और ऑस्टियोपोरोसिस से लड़ने में मदद करते हैं, जिससे आपकी हड्डियां मजबूत रहती हैं.

l9bvbvqoMoringa Health Benefits: मोरिंगा के पत्ते खाने से आपको हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है

मोरिंगा के पत्तों का उपयोग कैसे करें | How To Use Moringa Leaves

मोरिंगा पाउडर के रूप में: मोरिंगा के पत्तों को सुखाकर पाउडर के रूप में या सप्लीमेंट के रूप में पीस लिया जाता है. मोरिंगा का पाउडर अपनी स्मूदी, सूप में मिलाएं या इसे चाय के रूप में इस्तेमाल करें.

मोरिंगा तेल के रूप में: एक आवश्यक तेल के रूप में, मोरिंगा में मॉइस्चराइजिंग बालों के उपचार के साथ-साथ त्वचा को मॉइस्चराइज और साफ करने के लिए लाभ होता है.

मोरिंगा के रस के रूप में: मोरिंगा की ताजी पत्तियों को कुचलकर उसका रस निकाल लिया जाता है.

अपने अनूठे स्वाद के साथ, विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर, मोरिंगा के कई फायदे और अनुप्रयोग हैं और इसे कई स्वादिष्ट व्यंजनों में इस्तेमाल किया जा सकता है. इस प्रकार, अपने उत्पादों में मोरिंगा को शामिल करने से पोषण समृद्ध होगा और हेल्दी लाइफस्टाइल में योगदान होगा.


(नमामी अग्रवाल नमामिलिफ़ में दिल्ली स्थित पोषण विशेषज्ञ हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.