विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 27, 2023

Monsoon hair Care tips: बारिश के मौसम में कैसे करें बालों की देखभाल, बालों का झड़ना रोकना हो या डैंड्रफ जान लें अचूक उपाय

Hair care: ऐसे में मानसून के दौरान आपको आपने बालों का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. हम यहां मानसून के दौरान बालों का ख्याल रखने के लिए कुछ टिप्स शेयर कर रहे हैं.

Read Time: 4 mins
Monsoon hair Care tips: बारिश के मौसम में कैसे करें बालों की देखभाल, बालों का झड़ना रोकना हो या डैंड्रफ जान लें अचूक उपाय
hair Care tips: बारिश में भीग जाने से स्कैल्प में बैक्टीरियल इंफेक्शन का खतरा भी होता है.

Hair Care Tips: मानसून के मौसम में सेहत से जुड़ी समस्याएं तो बढ़ ही जाती हैं. साथ ही बालों के रफ होने और झड़ने की परेशानी भी बढ़ने लगती है. अक्सर लोग बारिश के मौमस में बालों के झड़ने की समस्या से परेशान रहते हैं. डैंड्रफ भी इस मौसम की आम समस्या है. बारिश में भीग जाने से स्कैल्प में बैक्टीरियल इंफेक्शन का खतरा भी होता है. ऐसे में मानसून के दौरान आपको आपने बालों का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. हम यहां मानसून के दौरान बालों का ख्याल रखने के लिए कुछ टिप्स शेयर कर रहे हैं.

मानसून के दौरान बालों का ऐसे रखें ख्याल (Hair care tips for monsoon)

बालों को बारिश के पानी से बचाएं

मानसून के दौरान जरूरी है कि आप अपने बालों और स्कैल्प को बारिश में भीगने से बचाएं. अगर आप भीग जाते हैं तो अपने बालों और स्कैल्प को अच्छे से सुखा लें. सॉफ्ट माइक्रोफाइबर टॉवल का इस्तेमाल करें जो पानी को तेजी से सोख लेता है, इससे बाल टूटने का डर भी कम होता है.

नारियल का तेल

शैम्पू से 15 मिनट पहले नारियल का तेल लगाने से आपके बालों को प्री कंडीशनिंग करने में मदद मिलती है. नारियल का तेल बाल धोने के दौरान आपके बालों द्वारा सोखने वाले पानी को कम करता है. स्कैल्प की ड्राईनेस को भी ये कम करता है.

प्रेग्नेंसी के दौरान हो जाय डायबिटीज तो जान लीजिए किन चीजों को डाइट में कर लेना चाहिए शामिल और किन से करें परहेज

हेल्दी डाइट

आपके बालों को हेल्दी रखने में बारिश के मौसम में पौष्टिक डाइट लेना भी जरूरी है. प्रोटीन से भरपूर फूड्स जैसे अंडे, अखरोट, डेयरी प्रोडक्ट और साबुत अनाज के साथ हरी सब्जियां अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. प्रोटीन रिच फूड आपने बालों में चमक लाते हैं. इसके साथ ही जामुन, नट्स, पालक और बीटरूट जैसे फूड्स बालों की ग्रोथ के लिए बेहतरीन हैं.

nevt24mg

इंफेक्शन से बचें

मानसून के मौसम में फंगल इंफेक्शन से छुटकारा पाने के लिए आपको बालों और स्कैल्प में ऐसे नेचुरल इंग्रेडिएंट्स का इस्तेमाल करना चाहिए जो आपको इंफेक्शन से बचाएं. एलोवेरा, मेथी और आंवले जैसी चीजें आपके बालों को मानसून में ऐसे इंफेक्शन से बचाती हैं. किसी के साथ कंघी शेयर न करें, इससे भी इंफेक्शन का खतरा होता है.

सही शैंपू और कंडीशनर चुनें

बारिश के मौसम में हमारे बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं. अतिरिक्त नमी के कारण बाल अपनी चमक और वॉल्यूम खोने लगते हैं. ऐसे में आप अपने बालों के मुताबिक सही शैम्पू और कंडीशनर का चयन करें. शैंपू के बाद कंडीशनर लगाएं और गीले बालों पर अच्छे हेयर सीरम का उपयोग करें जो आपके बालों को फ्रिज़ और खुरदरेपन से बचाएगा.

मलाई में ये चीजें मिलाकर चेहरे पर हफ्ते में 2 बार लगा लीजिए, 15 दिनों में दिखने लगेगा निखार, दिखेगी मक्खन जैसी कोमल त्वचा

हेयरस्टाइल का रखें ख्याल

बाहर निकलते समय अपने बालों को भीगने से बचाने के लिए हमेशा पोनीटेल या बन में बांधें. यह बालों के झड़ने को भी रोकेगा और स्कैल्प को खुजली और बैक्टीरिया से भी बचाएगा.

Video: मुंहासे (पिंपल, एक्ने) Doctor से जानें कारगर उपचार

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Common Breast Cancer Myths: ब्रेस्ट कैंसर के बारे में प्रचलित हैं ये मिथ, जानिए इन दावों की सच्चाई
Monsoon hair Care tips: बारिश के मौसम में कैसे करें बालों की देखभाल, बालों का झड़ना रोकना हो या डैंड्रफ जान लें अचूक उपाय
बच्‍चे से रोजाना कराएं ये 10 योगासन, रहेंगे हमेशा निरोग, अच्छी तरह से होगी उनकी ग्रोथ
Next Article
बच्‍चे से रोजाना कराएं ये 10 योगासन, रहेंगे हमेशा निरोग, अच्छी तरह से होगी उनकी ग्रोथ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;