विज्ञापन

रोटी बनाते समय आटे में मिला लें ये दो चीजे, कब्ज की समस्या से तुरंत मिलेगी राहत, नरम बनेंगी रोटियां

Roti for Constipation: बारिश के मौसम में हमारा डाइजेस्टिव सिस्टम स्लो  हो जाता है. जिस वजह से खाना आसानी से नहीं पचता है. खाने के ठीक से न पचने की वजह से कब्ज की समस्या होने लगती है.

रोटी बनाते समय आटे में मिला लें ये दो चीजे, कब्ज की समस्या से तुरंत मिलेगी राहत, नरम बनेंगी रोटियां

Roti for Constipation: बारिश के मौसम में हमारा डाइजेस्टिव सिस्टम स्लो  हो जाता है. जिस वजह से खाना आसानी से नहीं पचता है. खाने के ठीक से न पचने की वजह से कब्ज की समस्या होने लगती है. सुबह पेट ना साफ होने की वजह से आपका पूरा दिन खराब होता है. जिस वजह से पेट हमेशा भरा हुआ लगता है. कब्ज की वजह से पेट में फूलापन, पेट दर्द, खट्टी डकार और मतली जैसी समस्याएं भी हो सकती है. इस समस्या से बचने के लिए कई तरह की दवाइयां बाजार में मिलती हैं लेकिन इनका सेवन बंद करने के बाद ये परेशानी फिर से होने लगती है. अगर आप भी कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो आप अपनी रोटी में कुछ बदलाव कर सकते हैं. आएइ जानते हैं कि आपको किस तरह की रोटी का सेवन करना चाहिए. 

कब्ज को दूर करने के लिए आटे में मिलाएं ये चीज ( Mix this Thing with Flour to get relief of Constipation)

कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए आप रोटी बनाने से पहले आटे में ओट्स और अजवाइन मिला सकते हैं. ऐसा करने से आपकी कब्ज और एसिडिटी की समस्या नहीं होगी. फाइबर से भरपूर ओट्स और अजवाइन में पाए जाने वाले तत्व कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद कर सकते हैं. 

किन लोगों को खानी चाहिए बासी रोटी, फायदे जानने के बाद ताजी रोटी खाने से पहले 10 बार सोचेंगे आप

कब्ज दूर करने में ओट्स कैसे करता है मदद ( How Oats Flour Help to Get rid of Constipation)

ओट्स में फाइबर, विटामिन-बी, आयरन, जिंक और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो डाइजेशन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. यह स्टूल को मुलायम करने में मदद करता है जिससे पेट आसानी से साफ हो जाता है. ओट्स में भरपूर मात्रा में बीटा ग्लूकॉन मौजूद होता है, जो आंतों को साफ करने का काम करता है. इससे कब्ज की समस्या से भी छुटकारा मिल सकता है.

कब्ज दूर करने में अजवाइन कैसे मदद करता है ( How Ajwain Help to Get rid of Constipation)

कब्ज की समस्या में राहत पाने के लिए आटा गूंथते वक्त अजवाइन मिलाने से कब्ज से राहत मिल सकती है. अजवाइन में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो आंतों को हेल्दी बनाने में मदद करते हैं. अजवाइन वाले आटे की रोटी खाने से कब्ज से छुटकारा मिल सकता है. अजवाइन वाली रोटी डाइजेशन को भी बेहतर बनाती हैं.

Paris Olympics 2024: कैसे तय होता है ओलंपिक में Gender, क्या होता है Testosterone | Dutee Chand ने क्या कहा

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
राजमा दाल ही नहीं, इन फाइबर वाली चीजों से भी होती है गैस, ब्लोटिंग और कब्ज, न्यूट्रिशनिष्ट ने बताया पेट फूलने पर क्या करें
रोटी बनाते समय आटे में मिला लें ये दो चीजे, कब्ज की समस्या से तुरंत मिलेगी राहत, नरम बनेंगी रोटियां
क्या है मंकीपॉक्स का इलाज और किन लोगों को है इसका खतरा? जानिए डॉक्टर ने क्या कहा...
Next Article
क्या है मंकीपॉक्स का इलाज और किन लोगों को है इसका खतरा? जानिए डॉक्टर ने क्या कहा...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com