विज्ञापन

मेंटल हेल्थ बनी गंभीर समस्या, भारत में 150 मिलियन लोगों को इलाज की जरूरत- रिसर्च

Mental Health: मेंटल हेल्थ के बारे में आज भी लोग बात करने से हिचकिचाते हैं. लेकिन आज के समय में लोगों की लाइफस्टाइल और अकेलापन लोगों की मेंटली हेल्थ पर काफी ज्यादा असर डाल रहा है. बात करें भारत की तो यहां पर मानसिक स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं काफी गंभीर हैं.

मेंटल हेल्थ बनी गंभीर समस्या, भारत में 150 मिलियन लोगों को इलाज की जरूरत- रिसर्च
भारत में मेंटल हेल्थ को लेकर बड़ी चिंताए.

मेंटल हेल्थ के बारे में आज भी लोग बात करने से हिचकिचाते हैं. लेकिन आज के समय में लोगों की लाइफस्टाइल और अकेलापन लोगों की मेंटली हेल्थ पर काफी ज्यादा असर डाल रहा है. बात करें भारत की तो यहां पर मानसिक स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं काफी गंभीर हैं. भारत में लगभग 150 मिलियन लोगों को इलाज की आवश्यकता है. लेकिन, बहुत कम लोगों को ही उपचार मिल पाता है. ग्रामीण इलाकों में 45 फीसदी लोग चिंताओं से जूझ रहे हैं. इसके पीछे सबसे बड़ा कारण यह है कि गांवों में मेंटल हेल्थ से जुड़े एक्सपर्ट की कमी है. जिसके कारण एक बड़ी आबादी को समय पर इलाज नहीं मिल पाता. इंडियन रिसर्चर की एक टीम ने डिजिटल हेल्थ सर्विस और समुदाय-आधारित कैंपेन के तहत ग्रामीण भारत के लोगों में अवसाद, चिंता और आत्म-क्षति के जोखिम को कम करने की क्षमता दिखाई है.

जॉर्ज इंस्टीट्यूट इंडिया में अनुसंधान निदेशक और कार्यक्रम निदेशक (मानसिक स्वास्थ्य) प्रोफेसर पल्लब मौलिक ने कहा कि हमारे शोधकर्ताओं द्वारा किया गया शोध मानसिक स्वास्थ्य देखभाल में मील का पत्थर साबित होगा. उन्होंने कहा कि यह अध्ययन विश्व स्तर पर अपनी तरह का सबसे बड़ा अध्ययन है. बीते एक वर्ष में अवसाद के जोखिम में पर्याप्त कमी का इससे खुलासा हुआ है. इस अध्ययन के लिए आंध्र प्रदेश के पश्चिमी गोदावरी और हरियाणा के फरीदाबाद और पलवल जिलों से 9,900 लोग शामिल थे. जॉर्ज इंस्टीट्यूट फॉर ग्लोबल हेल्थ के शोधकर्ताओं के नेतृत्व में चिकित्सा मूल्यांकन, रेफरल और उपचार (स्मार्ट), ग्रामीण स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षित किया गया.

आपके बच्चे को है कंप्यूटर, मोबाइल की लत तो हो जाएं सावधान! रिसर्च में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

टीम में शामिल लोगों ने गांवों में 12 महीने तक दो मुख्य बिंदुओं पर काम किया. पहले पार्ट में गांव के लोगों के साथ मिलकर क्म्युनिटी कैंपेन के तहत कैसे मानसिक तनाव को दूर कर सकते हैं, वहीं दूसरे बिंदु में डिजिटल हेल्थकेयर की पहल से गंभीर रूप से मानसिक तनाव से ग्रस्त लोगों को बचाया जा सकता है. जेएएमए साइकियाट्री जर्नल में प्रकाशित निष्कर्षों से पता चला है कि एक वर्ष में लोगों में अवसाद के जोखिम में उल्लेखनीय कमी आई.

नया निष्कर्ष विश्व स्वास्थ्य संगठन और लैंसेट आयोग द्वारा दुनिया भर में मानसिक विकारों के प्रभाव को कम करने के लिए नई रणनीतियों के आह्वान का समर्थन करता है. ये रणनीतियां स्थानीय परिस्थितियों के अनुसार कुछ समायोजन के साथ निम्न एवं मध्यम आय वाले देशों तथा उच्च आय वाले देशों के निर्धन क्षेत्रों में काम कर सकती हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हनी सिंह ने बताया अपने बाइपोलर डिसऑर्डर का डरावना सच, बोले दुश्मन को भी न हो ये बीमारी, क्या है Bipolar Disorder, नशा कैसे करता है ट्रिगर
मेंटल हेल्थ बनी गंभीर समस्या, भारत में 150 मिलियन लोगों को इलाज की जरूरत- रिसर्च
बहुत ज्यादा आ रही है नींद, तो पक्का शरीर में इस विटामिन की हो गई है कमी, जानिए ठीक करने के उपाय
Next Article
बहुत ज्यादा आ रही है नींद, तो पक्का शरीर में इस विटामिन की हो गई है कमी, जानिए ठीक करने के उपाय
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com