विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 26, 2023

Weight Loss Tips: क्या आप पतली कमर पाने के लिए बेताब हैं? बेली फैट घटाने के लिए ये 3 काम करना आज से ही बंद कर दें

How Can I Reduce Body Fat: अगर आप अपनी फिटनेस बनाने को लेकर प्रयास कर रहे हैं तो न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर कर कुछ ऐसी चीजें बताई हैं, जिनसे आपको बचना चाहिए.

Read Time: 5 mins
Weight Loss Tips: क्या आप पतली कमर पाने के लिए बेताब हैं? बेली फैट घटाने के लिए ये 3 काम करना आज से ही बंद कर दें
Weight Loss Tips: ये गलतियां आपके वजन घटाने की गति को धीमा कर सकती हैं.

Fitness Routine: आजकल हर कोई अपने वजन बढ़ने को लेकर शिकायत कर रहा है. वजन कम करने और हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाने की कोशिश करने वाले बहुत से लोग हैं. अगर आप अपनी फिटनेस जर्नी पर हैं, तो आपको अपने खाने की आदतों के प्रति सख्त होना होगा और व्यायाम को अपने जीवन का एक जरूरी हिस्सा बनाना होगा. वजन घटाना आसान नहीं है ये आपकी दृढ इच्छा शक्ति के बल पर ही किया जा सकता है. यह सब बहुत प्रेरणा और दृढ़ इच्छाशक्ति का काम है. आप चाहे कुछ भी कहें, क्योंकि यह एक यात्रा है और कुछ उतार-चढ़ाव से होकर गुजरेगी. कभी-कभी जो लोग फिट रहने की कोशिश कर रहे होते हैं, वे कई नकारात्मक विचारों और भावनाओं के शिकार हो जाते हैं. आपको चीजों को ध्यान से करना चाहिए और फैड डाइट ट्रेंड्स को फॉलो करने से बचना है. न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर तीन चीजों या बिहेवियर पैटर्न के बारे में बताती हैं, जिन्हें आपको अपनी फिटनेस यात्रा के दौरान टालना चाहिए.

फिटनेस रूटीन में इन तीन विहेवियर से बचें | Avoid These Three Behaviors In Fitness Routine

1) कार्ब का डर

वह कहती हैं कि यह एक निराधार डर है जो हमें नियमित रूप से घर का बना खाना जैसे रोटी, सब्जी, दाल, चावल, उपमा, इडली और डोसा खाने के लिए चिंतित रखता है. हम ऐसा इसलिए करते हैं क्योंकि हमें लगता है कि फूड्स में बहुत अधिक कार्ब्स होते हैं. हालांकि, ऋजुता कहती हैं, "अध्ययनों से पता चला है कि इस तरह का बिहेवियर पैटर्न महिलाओं को उनके डेली कार्यों के लिए लो एनर्जी देता है और यह बता सकता है कि हममें से ज्यादातर लोग अपनी डेली लाइफस्टाइल से लगातार थके हुए क्यों महसूस करते हैं."

कौन से हाई फाइबर फूड्स पेट की चर्बी और बॉडी वेट घटाने में प्रभावी हैं? जानें क्यों बेहद जरूरी है फाइबर

2) बिंज ईटिंग डिसऑर्डर या बीईडी

बिंज ईटिंग डिसऑर्डर वास्तव में एक पैथोलॉजिकल कंडीशन नहीं है बल्कि एक ऑब्जर्वेशनल डिसऑर्डर है. महिलाएं लंबे समय तक कुछ भी नहीं खाती हैं और फिर एक समय में बहुत अधिक खा लेती हैं. ऋजुता दिवेकर लिखती हैं, "यह कम आत्मसम्मान और इस भावना से उपजा है कि हम खाने के लायक नहीं हैं या मोटापा बढ़ रहा है तो खाना कम या नहीं खना है और अगर हमने खाना खाया है, तो हमें अब लंबा उपवास करके खुद को सजा देनी चाहिए."

3) डिसफंक्शनल एक्सरसाइज

पोषण विशेषज्ञ का कहना है कि आजकल बहुत सारी महिलाएं इससे प्रभावित होती दिख रही हैं. डिसफंक्शनल एक्सरसाइज बिना सोचे-समझे व्यायाम करने के बारे में है. ऐसा तब होता है जब आप अपने स्वास्थ्य के लिए नहीं बल्कि सिर्फ फिटनेस के लिए व्यायाम करते हैं. वह कहती हैं कि इस तरह की प्रक्रिया वास्तव में आपके स्वास्थ्य और वेलबीइंग में सुधार नहीं करती है.

चेहरे को चमकदार और बेदाग बनाना है तो करें इस ट्रिक को फॉलो, कुछ ही दिनों मे दिखेगा असर

ऋजुता दिवेकर ने एक अध्ययन के बारे में बताया कि जब हम डाइटिंग के कारण वजन कम करते हैं, तो हमारा शरीर यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ मेटाबॉलिक एडप्टेशन करता है कि हम बाद में वजन बढ़ा सकें और इस तरह का चक्र तब भी जारी रहता है जब हमने वजन बढ़ा लिया है या हमने डाइटिंग के बाद खो दिया है.

तो, ऋजुता दिवेकर आगे कहती हैं, "डाइटिंग आपको बाद के चरण में जितना चाहें उतना मोटा और हैवी रहने के जोखिम में डालती है."

पोषण विशेषज्ञ जोर देकर कहती हैं कि आपको सही तरीके से खाना चाहिए, घर के बने भोजन का स्वाद लेना चाहिए और अपना ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर न छोड़ें. व्यायाम को अपने जीवन का हिस्सा बनाएं और समय पर सोएं क्योंकि यही जीवन है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
करी पत्ते खाने से इस बीमारी में मिल सकती है राहत, बस जानिए लीजिए सेवन करने का तरीका
Weight Loss Tips: क्या आप पतली कमर पाने के लिए बेताब हैं? बेली फैट घटाने के लिए ये 3 काम करना आज से ही बंद कर दें
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Next Article
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;