Medication Mistakes! क्या आप भी कर रहे हैं दवा लेते समय ये 5 गलत‍ियां

द न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका में सभी रोगियों में से लगभग आधे अपने डॉक्टरों द्वारा निर्धारित दवाओं को लेते ही नहीं हैं.

Medication Mistakes! क्या आप भी कर रहे हैं दवा लेते समय ये 5 गलत‍ियां

Medication Mistakes: डॉक्टर को दिखाने और उनसे प्रिस्क्रिप्शन लेने का मतलब यह है कि आप उनके द्वारा दी गई दवाओं को अपनी स्वास्थ्य समस्या के लिए ले रहे हैं. लेकिन एक समस्या जो देखने को मिल रही है वह यह है कि लोग अपनी दवाओं को ठीक से नहीं लेते हैं, कई मामलों में तो लोग दवा लेते ही नहीं हैं. द न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका में सभी रोगियों में से लगभग आधे अपने डॉक्टरों द्वारा निर्धारित दवाओं को लेते ही नहीं हैं.

राष्ट्रीय सामुदायिक फार्मासिस्ट एसोसिएशन द्वारा प्रायोजित एक राष्ट्रीय 2013 के सर्वेक्षण में पाया गया कि 40 से अधिक क्रोनिक स्थि‍ति वाले वयस्कों ने सी+ पाया जब बात दवाओं को ठीक से लेने की हुई. और 7 में से 1 को एफ का ग्रेड दिया गया.

अगर आपको भी इस बात पर संदेह है कि आप दवाओं के मामले में कितने सटीक हैं, तो इन बातों पर ध्यान दें और जानें कॉमन मेडिकेशन मिस्टेक्स के बारे में-

हाई बीपी नहीं हो रहा है कम, तो डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, जल्द मिलेगा हाई ब्लड प्रेशर से छुटकारा!

1. दवाओं को कुछ फूड् या ड्रिंक्स के साथ लेना 

जब आप दवाएं ले रहे हों, तो आप जो भी खाते हैं वह महत्व रखता है. तो यह अहम हो जाता है कि आप जो भी खा रहे हैं उस पर ध्यान दें. इसलिए अपने डॉक्टर से इस बारे में पूछें कि आपको किन चीजों से परहेज करना है और दवा के साथ, पहले या बाद में क्या लेना है और क्या नहीं. 

2. दवाओं को ठीक से स्टोर न करना

हममें से ज्यादातर लोग दवाओं को घर लाने के बाद यह देखते ही नहीं कि उन पर स्टोर करने के लिए क्या इंस्ट्रक्शंस हैं. कुछ दवाओं को गर्मी से दूर, तो कुछ को फ्रिज में रखना होता है. लेकिन ज्यादतर लोग उन्हें ऐसे ही अलमारी में रख देते हैं. कुछ दवाओं को सूरज की रौशनी से भी बचाना होता है. साथ ही उन्हें बच्चों की पहुंच से दूर रखना होता है.

इन 5 कामों को अपनी दिनचर्या में करेंगे शामिल, तो कभी नहीं होगी कमर दर्द की समस्या!

3. इंस्ट्रक्शन्स को न पढ़ना

दवा लेते समय सबसे जरूरी चीज है उस पर लिखे इंस्ट्रक्शन्स को पढ़ना. कई दवाएं ऐसी होती हैं, जो खुलने के एक महीने के अंदर इस्तेमाल की जानी चाहिए. क्या आप भी इस तरह की गलती करते हैं. तो आगे से दवा लेते समय और उनके इस्तेमाल से पहले इंस्ट्रक्शन्स को पढ़ना न भूलें.

4. दवाओं के दौरान एल्कोहोल लेना 

शराब या एल्कोहोल आपके शरीर को दवाओं के चयापचय के तरीके को प्रभावित कर सकती है और इससे मतली, उल्टी, बेहोश होने, हल्की-सी उदासी और मृत्यु तक के गंभीर परिणाम हो सकते हैं. तो अगर आप एल्कोहोल लेते हैं, तो अपने डॉक्टर को इस बारे में जरूर बताएं और उनसे सलाह लें. दवाओं के साथ साथ एल्कोहोल न लें.

5. खुराक को छोड़ देना

अक्सर लोग दवा की खुराक लेना भूल जाते हैं या हल्का आराम मिलने पर कोर्स पूरा नहीं करते. यह ठीक नहीं होता. दवाओं से जुड़ी यह आपकी एक और गलती होगी. अगर आप दवाओं को सही समय पर नहीं लेते हैं, तो आप दवा के आधार पर विभिन्न प्रभावों का अनुभव कर सकते हैं.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Weight Loss: तेजी से वजन घटाने के लिए एक दिन में 10,000 कदम कैसे पूरे करें? फिटनेस एक्सपर्ट जानें टिप्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


वजन कम करने और हेल्दी रहने के लिए पीते हैं ग्रीन टी? पहले जान लें इसे पीने का सही समय