Mastitis Infection: बच्चे को जन्म देने के बाद स्तनों में ये बदलाव दिखें तो हो जाएं अलर्ट, हो सकती है ये बीमारी, जानिए

Mastitis Disease Symptoms: मैस्टाइटिस स्तनों में होने वाला एक तरह का इंफेक्शन है, इसकी वजह से ब्रेस्ट में सूजन, लालिमा के साथ दर्द भी महसूस हो सकता है. मैस्टाइटिस की समस्या में स्तनों में सूजन दिखने लगता है और इसकी वजह से ब्रेस्ट में इंफेक्शन हो सकता है.

Mastitis Infection: बच्चे को जन्म देने के बाद स्तनों में ये बदलाव दिखें तो हो जाएं अलर्ट, हो सकती है ये बीमारी, जानिए

Mastitis Infection: बच्चे के जन्म के बाद प्रसूताओं को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. स्तनपान कराने की वजह से उन्हें ब्रेस्ट से जुड़ी परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है. उनके में से एक है मैस्टाइटिस (Mastitis) जो स्तनों में होने वाला एक तरह का इंफेक्शन है, इसकी वजह से ब्रेस्ट में सूजन, लालिमा के साथ दर्द भी महसूस हो सकता है. मास्टिटिस की समस्या में स्तनों में सूजन दिखने लगता है और इसकी वजह से ब्रेस्ट में इंफेक्शन हो सकता है.

गर्भवती महिलाओं में डिप्रेशन को रोकने के 5 तरीके, जानें कैसे दें मां को खुशनुमा माहौल

मैस्टाइटिस क्या है? (What Is Mastitis?)

ब्रेस्ट फीडिंग कराने वाली महिलाओं में मैस्टाइटिस की समस्या बच्चे को जन्म देने के बाद पहले 3 महीनों में सबसे अधिक देखी जाती है. हालांकि बच्चे के जन्म के 3 साल तक ये दिक्कत हो सकती है. इस बीमारी में कभी कभी स्तन में गांठ बन जाती है. स्तन में गांठ बनना, स्तन में सूजन, ब्रेस्ट में लाल चकत्ते, ब्रेस्ट फीडिंग कराते वक्त दर्द होना, बहुत थका हुआ महसूस करना आदि इसके मुख्य लक्षण हैं.

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए सिम्पल 10 तरीके, कभी नहीं पड़ेगी डॉक्टर के पास जानें की जरूरत

मास्टिटिस का कारण (Causes Of Mastitis)

  • दूध की नलिकाओं में कोई ब्लॉकेज हो तो ये समस्या होती है.
  • स्तन में दूध भरा रह जाने रहने की वजह से मास्टिटिस की समस्या हो सकती है.
  • बच्चे को स्तनपान न कराने की वजह से.
  • ब्रेस्टफीडिंग का गैप ज्यादा होने के कारण.
  • निप्पल पियर्सिंग में किसी इंफेक्शन के कारण.
  • मिल्क स्टेसिस की स्थिति के कारण.

मास्टिटिस का इलाज (Mastitis Treatment)

मास्टिटिस होने पर स्तनपान कराना बंद न करें. स्थिति बिगड़े तो डॉक्टर के पास जाएं. ऐसे में डॉक्टर इस समस्या के इलाज के लिए कुछ एंटीबायोटिक और पेन किलर लेने की सलाह दे सकते हैं. मास्टिटिस की समस्या है तो स्तनपान कराते समय इस बात का ध्यान रखें कि इस दौरान आपका स्तन सूखा हो और बच्चा ठीक से फीड करें.

थायराइड रोगियों के लिए नहीं करना चाहिए इन फूड्स और सप्लीमेंट का सेवन, वर्ना बढ़ जाएगी बीमारी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.