स‍िर से ज्‍यादा कंघे में दिखते हैं बाल, तो ट्राई करें ये घरेलू उपाय, लौट आएंगे नए बाल!

Natural Remedies to Stop Hair Fall: बाल डल और बेजान नजर आते हैं. बालों पर कैमिकल्स और हीटिंग के बहुत ज्यादा इस्तेमाल से उनकी पोरसिटी बढ़ जाती है और ये बेजान हो जाते हैं.

स‍िर से ज्‍यादा कंघे में दिखते हैं बाल, तो ट्राई करें ये घरेलू उपाय, लौट आएंगे नए बाल!

बालों की डलनेस दूर करते हैं ये घरेलू उपाय

Hair Care Tips: बालों के नमी अब्जॉर्ब करने और उसे बनाए रखने की क्षमता को बालों की पोरसिटी कहा जाता है. हाई पोरसिटी (High Porosity Hair) वाले बाल काफी फ्रिजी और ड्राई (Dry and Frizzy Hair) होते हैं. ह्यूमिड वेदर में यह समस्या और ज्यादा बढ़ जाती है. इस तरह के बालों में टूटने (Hair Fall) और उलझने की समस्या भी ज्यादा होती है. बाल डल और बेजान नजर आते हैं. बालों पर कैमिकल्स और हीटिंग के बहुत ज्यादा इस्तेमाल से उनकी पोरसिटी बढ़ जाती है और ये बेजान हो जाते हैं. आइए जानते हैं ऐसे बालों के केयर (Hair Care) के लिए कौन से घरेलू उपाय आ सकते हैं काम....


हाई  पोरसिटी  वाले बालों के लिए घरेलू उपाय (Natural Remedies to Stop Hair Fall)



1. एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर फ्रिजी और उलझे बालों के लिए बेहतरीन घरेलू उपाय साबित होता है. इसमें मौजूद पोटेशियम और एसिटिक एसिड बालों के डलनेस को दूर करने में मदद करता है. बालों को शैंपू करने के बाद पानी में समान मात्रा में विनेगर मिलाएं और हाथों की मदद से बालों की पूरी लंबाई पर अप्लाई करें.  कुछ समय बाद नॉर्मल वाटर से धो लें.

Carbohydrates: क्‍या होते हैं कार्बोहाइड्रेट, हमें क्‍यों होती है कार्ब्स की जरूरत, कैसे वेट लॉस में करते हैं मदद


2. आल्मंड ऑयल और एग

आल्मंड ऑयल में नैचुरल मॉइश्चराइजर होता है यह बालों के लिए कंडीशनर का काम करता है. एग में मिलने वाला प्रोटीन बालों को उलझने से बचाता है. आल्मंड ऑयल और एग को मिलाकर मिक्सचर तैयार करें और बालों की जड़ों से सिरे तक लगाएं. इसे 40 मिनट तक बालों में लगा रहने दें फिर शैंपू कर लें. गीले बालों पर किसी अच्छे कंडीशनर अप्लाई करें.

बैली फैट करना चाहते हैं कम, तो एक्सरसाइज बॉल से ट्राई करें ये पांच पोजीशन



3. नारियल का तेल और विटामिन ई

विटामिन ई में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट होता है जो बालों को फ्री रेडिकल्स से बचाता है. नारियल तेल बालों को गहराई से पोषण देता है. नारियल का तेल और विटामिन ई मिलाकर स्कैल्प से लेकर बालों के सिरे तक अप्लाई करें. आधे घंटे बाद शैंपू करें.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)