विज्ञापन
This Article is From Dec 27, 2023

डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए रामबाण है ये गुलाबी फल, सर्दियों में खा लिया तो कभी नहीं बढ़ेगी शुगर!

Pink Guava For Diabetes Patients: गुलाबी अमरूद अनेक पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो न सिर्फ इम्यून सिस्टम को बढ़ाता है बल्कि शरीर को स्वस्थ भी बनाए रखता है.

डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए रामबाण है ये गुलाबी फल, सर्दियों में खा लिया तो कभी नहीं बढ़ेगी शुगर!
Health Benefits of Pink Guava: डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है गुलाबी अमरूद

Pink Guava For Diabetic Patients : अमरूद खाना भला किसे पसंद नहीं? और अगर बात गुलाबी अमरूद की हो तो क्या कहने? बाहर से हरा और अंदर से गुलाबी यह अमरुद दिखने में जितना आकर्षक होता है, स्वाद और पोषण के मामले में भी इसका कोई मुकाबला नहीं. अगर गुलाबी अमरुद को पोषक तत्वों का पावर हाउस (Powerhouse of Nutrients) कहा जाए तो गलत नहीं होगा, क्योंकि इसमें कैल्शियम, प्रोटीन और फाइबर अधिक मात्रा में पाए जाते हैं. इसका सेवन डायबिटीज के पेशेंट सुपर फूड के रूप में कर सकते हैं, जो उनके लिए बहुत फायदेमंद सिद्ध हो सकता है. आईए जानते हैं गुलाबी अमरूद (Pink Guava) खाने के पांच फायदों के बारे में.

गुलाबी अमरूद खाने के 5 फायदे | 5 Benefits Of Pink Guava

1. मधुमेह रोगी के लिए अच्छा : गुलाबी अमरूद, प्रचुर मात्रा में फाइबर और पानी मौजूद होने के कारण, मधुमेह के पेशेंट के लिए एक सबसे अच्छा फल माना जाता है। इसमें 24 का लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, और इसमें मौजूद हाई फाइबर पाचन क्रिया को हेल्दी बनाए रखता है.

2. ब्लड प्रेशर को करे नियंत्रित : गुलाबी अमरूद में पोटेशियम भी पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने और तंत्रिका सिग्नलिंग और मांसपेशियों को ठीक तरह के काम करने में मदद करता है. एक रिसर्च के अनुसार गुलाबी अमरूद की प्यूरी मोटापा दूर करने में सहायक होती है. इसके सेवन से वजन कम किया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें : सर्दियों में डैंड्रफ का रामबाण इलाज हैं ये घरेलू उपाय, दो हफ्ते में सिर से गायब हो जाएगी रूसी

3. त्वचा को होने वाले नुकसान से बचाता है : गुलाबी अमरूद में बीटा-कैरोटीन और लाइकोपीन पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं, दो एंटीऑक्सिडेंट जो शरीर के भीतर रेडिकल फ्री कणों से लड़ने में मदद करते हैं. इसका सेवन स्किन डैमेज को रोकता है, साथ ही आपको जवां दिखने में मदद करता है.

4. रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है : गुलाबी अमरूद विटामिन सी से भरपूर होता है, जो इम्यून सिस्टम को बढ़ाता है, हेल्दी स्किन को प्रमोट करता है इसके अलावा घाव भरने में भी मददगार होता है. 100 ग्राम अमरूद में लगभग 228 मिलीग्राम विटामिन सी होता है।

5. खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है : विशेषज्ञ का कहना है कि हर 100 ग्राम अमरूद में लगभग 7 ग्राम फाइबर के अलावा पेक्टिन जैसे अन्य फाइबर के साथ-साथ अघुलनशील फाइबर भी अधिक मात्रा में पाए जाते हैं, जो फाइबर में कोलेस्ट्रॉल और लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन के स्तर को कम करने में सहायता करते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पेट के लिए कौन सा योग सबसे सही होता है? जानिए 5 बेहतरीन योग आसनों के बारे में
डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए रामबाण है ये गुलाबी फल, सर्दियों में खा लिया तो कभी नहीं बढ़ेगी शुगर!
How to Improve Handwriting: बच्चे की हैंड राइटिंग सुधारनी है? तो जान लें लिखावट कैसे सुधार सकते हैं आप, ये टिप्स करेंगे मदद
Next Article
How to Improve Handwriting: बच्चे की हैंड राइटिंग सुधारनी है? तो जान लें लिखावट कैसे सुधार सकते हैं आप, ये टिप्स करेंगे मदद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com